गोरखनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट ने जिला रेडक्रास सोसायटी फरीदाबाद के साथ मिलकर किया रक्तदान शिविर का आयोजन

0
1093
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 May 2020 : गोरखनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट ने जिला रेडक्रास सोसायटी फरीदाबाद के साथ मिलकर आज निकटवर्ती गांव रामपुर खोरी में बीके ब्लड बैंक व रोटरी ब्लड बैंक की टीम के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिसमें 106 यूनिट रक्त एकत्र किया गया।

इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में हरियाणा रेडक्रास सोसायटी की वाइस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता व फरीदाबाद रेडक्राॅस सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने उपस्थित हो रक्तदाताओं की हौसला अफजाई की और कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में रक्तदान करना चाहिए।

सुषमा गुप्ता व विकास कुमार ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है क्योंकि आपके एक यूनिट ब्लड से किसी की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि हर स्वस्थ व्यक्ति को हर तीन माह में एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान करने से उच्च रक्तचाप सही बना रहता है तथा हार्टअटैक व अन्य बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश में इस समय रक्त की भारी कमी है और इस कमी को पूरा करना हम सभी का दायित्व बनता है कि राष्ट्रहित में रक्तदान अवश्य करें।

वहीं गोरखनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख छतरपाल भगतजी ने कहा कि रक्तदान करने से हम किसी को नया जीवनदान देते हैं इसलिए रक्तदान करते रहना चाहिए। रक्त की कमी के कारण किसी भी व्यक्ति का जीवन समाप्त न हो, यही हमारा ध्येय होना चाहिए। कोरोना महामारी के विरुद्ध युद्ध में यह भी एक मोर्चा है। कोरोना के खिलाफ जंग में एक मोर्चा भी कमजोर नहीं होना चाहिए। रक्तकोष के मोर्चे को भी मजबूत करना हमारा दायित्व बनता है। उन्होंने बताया कि शिविर में सबसे पहले रक्तदाता के हाथों को अच्छी तरह से सैनेटाइज करके फेस मास्क दिया गया तथा रक्तदान करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से ख्याल रखा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here