लड़कियों/महिलाओं को उच्च शिक्षा के लिए मिलता है ऋण अनुदान : एडीसी अपराजिता

0
57

फरीदाबाद, 21 सितंबर। एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में  हरियाणा महिला विकास निगम के द्वारा लड़कियों/महिलाओं को देश-विदेश में उच्च शिक्षा के लिए बैंकों  के माध्यम से शिक्षा ऋण प्राप्त करने पर ब्याज दर में 5 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।  एडीसी ने विस्तृत  जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार लड़कियों/महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने पर 5 प्रतिशत ब्याज दर से सब्सिडी देने के लिए वचनबद्ध है, ताकि महंगे ब्याज दर के कारण कोई भी छात्रा उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित ना रहे।

एडीसी अपराजिता ने बताया कि भारत सरकार के बेटी बचाओ – बेटी-पढाओ अभियान को गति प्रदान करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से लड़कियों/महिलाओं को तकनीकी, डिप्लोमा स्नातकोत्तर, पीएचडी व अन्य उच्च शिक्षा कोर्स में दाखिला लेने के लिए महिला विकास निगम द्वारा  बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।

महिला विकास निगम के जिला प्रबंधक देशराज ने  बताया कि 5 प्रतिशत ब्याज राशि की क्षतिपूर्ति महिला विकास निगम के द्वारा की जाती है। यह सुविधा प्राप्त करने के लिए आय, जाति सहित कोई अन्य शर्त नहीं है। इसके लिए लड़कियों/महिलाओं का हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।  यह योजना लड़कियों/महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी साबित हो रही है।  इसके लिए हरियाणा महिला विकास निगम, कार्यालय छठी मंजिल लघु सचिवालय में संपर्क कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here