उच्च शिक्षा ऋण के ब्याज पर लड़कियों को मिलता है 5 प्रतिशत अनुदान : डीसी जितेंद्र यादव

0
330
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 25 फरवरी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार प्रदेश के हर वर्ग के प्रति संजिदगी के साथ काम कर रही है। प्रदेश में बच्चों को शिक्षा प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई गई हैं। प्रदेश की बेटियों को देश व विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिए भी मदद की जाती है।

डीसी ने कहा कि किसी भी समाज, प्रदेश या देश का भविष्य उसकी आने वाली पीढ़ी पर निर्भर करता है। शिक्षित युवा देश के लिए बेहतर काम कर सकता है और जहां बेटी शिक्षित होती है वहां दो परिवार खुशहाल बनते हैं। इसी सोच के साथ सरकार प्रदेश के बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए कृत्संकल्प है। सरकार प्रदेशवासियों की भलाई के लिए हर क्षेत्र में सभी वर्गों के लिए सकारात्मक सोच के साथ काम कर रही है। कई योजनाओं के माध्यम से हमारे प्रदेश की बेटियों को सक्षम बनाने का सकारात्कम प्रयास किया जा रहा है। ऐसे ही सरकार के माध्यम से देश व विदेशों में शिक्षा ग्रहण करने वाली बेटियों की मदद की जाती है। उन्हें बैंकों से शिक्षा ऋण लेने पर ब्याज में 5 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा महिला विकास निगम की ओर से चलाई जा रही इस योजना के जरीए देश व विदेशों में तकनीकी, डिप्लोमा, स्नाकात्तर या पीएचडी सहित अन्य उच्च शिक्षा कोर्स करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण दिलवाया जाता है और इसके ब्याज पर 5 प्रतिशत का अनुदान भी सरकार देती है। इसके लिए आय एवं जाति की कोई शर्त नहीं हैं लेकिन लडक़ी व महिला हरियाणा की स्थाई निवासी होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here