महिला सेल ‘आरोहण’ द्वारा आयोजित ‘बिंदास बोल’ कार्यक्रम में छात्राओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया

0
978
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 12 Sep 2019 : हरियाणा राज्य महिला आयोग की सदस्य रेनू भाटिया ने वीरवार को राजकीय महिला महाविद्यायल में महिला सेल ‘आरोहण’ द्वारा आयोजित ‘बिंदास बोल’ कार्यक्रम में भाग लिया और छात्राओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया। इस दौरान कालेज छात्राओं को प्लास्टिक सामान के दुष्परिणामों से परिचित कराते हुए देश को प्लास्टिक फ्री बनाने में उनका सहयोग मांगा तथा कालेज परिसर में पौधारोपण भी किया गया।

इस मौके पर रेणु भाटिया ने छात्राओं को संविधान में दिए गए अधिकारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं को अधिकारों के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या, महिला सशक्तिकरण व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर जानकारियां दीं। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए मोटीवेशनल कैंप लगाए जा रहे है, जिसमें महिलाओं के लिए बनाए गए कानून व कानूनों में हुए बदलावों के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है। हरियाणा सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक नीति बनाई है, जिसके बारे में महिला आयोग के सदस्य महिलाओं को जागरूक कर रहे है। कॉलेज में छात्राओं के सामने आने वाली परेशानी की शिकायत आईसीसी कमेटी में दर्ज की जाएगी। आईसीसी कमेटी में आने वाली शिकायतों पर महिला आयोग तुरंत प्रभाव से संज्ञान लेगा। भाटिया ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में किसी भी महिला के साथ घरेलू हिंसा नहीं होने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमारे समाज में ज्यादातर महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें अपने अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं है। अधिकारों की जानकारी के अभाव में उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भाटिया ने कहा कि महिला आयोग की तरफ से महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश के सभी स्कूल व कॉलेजों में आईसीसी (इंटर्नल कम्पलैंड कमेटी) का गठन किया जाएगा। महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो। अगर किसी महिला का किसी भी प्रकार से उत्पीडन किया जाता है तो पीडि़त महिला अपनी शिकायत महिला थाना में दर्ज करवा सकती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शिकायत पर महिला थाना में मुकद्दमा दर्ज किया जाएगा। यदि महिला थाना में महिलाओं की शिकायत पर कार्यवाही नहीं की जाती है तो महिला आयोग उस पर संज्ञान लेगा और कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इस मौके पर कालेज की प्राचार्य डा. प्रीता पंवार, महिला सैल से डा. नीरकंवल मणि, डा. प्रतिभा चौहान, काउंसिल सदस्य व वरिष्ठ फैकल्टी डा. राजपाल, डा. संभव डबराल, डा. सराज बाला, डा. अमिता मल्होत्रा व डा. रूचिरा खुल्लर विशेष रूप से उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here