जी डी गोएनका विश्वविद्यालय में वार्षिक खेलकूद और सांस्कृतिक महोत्सव की रंगारंग शुरुआत

0
1562
Spread the love
Spread the love

Gurugram News, 06 March 2019 : जी डी गोएनका विश्वविद्यालय के पाँचवें वार्षिक खेलकूद और सांस्कृतिक महोत्सव की शुरुआत धूमधाम से की गई। तीन दिन चलने वाले इस महोत्सव का उद्घाटन महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान और अर्जुन पुरस्कार विजेता ममता खरब ने किया. इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। उद्घाटन समारोह में सुश्री ममता खरब के अलावा विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंट प्रोफेडर (डॉ) सुकु भास्करन, प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर(डॉ) एस शांता कुमार, डीन स्टूडेंट वेलफेयर और इंटरनेशनल रिलेशन्स प्रोफेसर(डॉ) तनुजा कौशिक समेत सभी शिक्षकगण और प्रतिभागी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। स्वागत भाषण डॉ तनुजा कौशिक ने दिया।

मुख्य अतिथि सुश्री ममता खरब ने सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उन्हें खेल भावना को बरकरार रख अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने की सलाह दी. इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ) सुकु भास्करन के कहा, “छात्रों की भागीदारी में उन्हीं के द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रम उनमें प्रबंधन और टीम की भावना का संप्रेषण करते हैं। ऐसे आयोजनों से उन्हें कक्षा के बाहर सीखने के भरपूर मौके मिलते हैं।“

अपने उद्घाटन भाषण में विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ) एस शांताकुमार ने कहा, “शिक्षा का मकसद महज़ एक विषय के बारे में जानकारी हासिल करना नहीं है बल्कि ज़िंदगी जीने की कला सीखना भी है। इस महोत्सव के ज़रिए जी डी गोएनका यूनिवर्सिटी छात्र-छात्राओं के ऐसे मौके उपलब्ध कराती है जिसके ज़रिए योग्य नागरिकों के तौर पर उनका सम्पूर्ण विकास हो सके।

उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकगण और छात्र-छात्राएं समेत दूसरे विश्वविद्यालयों से आए प्रतिभागी भी उपस्थित थे। विश्वविद्यालय के परिसर में तीन दिनों तक चलने वाले समारोह में सांस्कृतिक महोत्सव ‘एक्सलरॉन’ और खेल महोत्सव ‘स्पोर्टोपिया’ और छात्रों में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए आयोजित प्रदर्शनी ‘आइडिया’ में एनसीआर और देश के दूसरे हिस्सों के करीब 100 विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के छात्र-छात्राओं के शामिल होने की उम्मीद है। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक महोत्सव में 23 श्रेणियों और खेल-कूद में 11 श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाएगी। तीस से अधिक टीमें अद्यमिता को बढावा देने के लिए आयोजित ‘आइडिया’ प्रतियोगिता में भाग लेंगी। खेल-कूद प्रतियोगिताओं जैसे क्रिकेट, बास्केटबॉल, बैडमिंटन के अलावा फैशन शो, नुक्कड़ नाटक और वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगी। विजेताओं के लिए ट्रॉफी के साथ नकद इनाम भी रखे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here