गार्मिन ने जारी की 2021 एशियन यूज़र हेल्थ डेटा रिपोर्ट

0
443
Spread the love
Spread the love

Mumbai, 3 दिसम्बर, 2021: अग्रणी स्मार्ट वियरेबल डिवाइसेज़ ब्राण्ड गार्मिन ने 2021 एशियन यूज़र हेल्थ डेटा रिपोर्ट जारी की है। गार्मिन, जिसके दुनिया भर में 60 मिलियन से अधिक एक्टिव यूज़र्स हैं, ने अपनी एक्सक्लुज़िव हेल्थ टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए यूज़र्स के डेटा को टै्रक किया। मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी इस डेटा का उपयोग उनके स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को मापने और उन्हें फिटनैस लक्ष्यों को हासिल करने हेतु मार्गदर्शन देने के लिए करती है।

मौजूदा महामारी के चलते जीवनशैली की आदतें काफी हद तक बदल गई हैं, बहुत से लोग मेटाबोलिज़्म की समस्याओं सेजूझ रहे हैं। मेटाबोलिज़्म वो इंजन है जो शरीर के फंक्शन्स को चलाता है और अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समय के साथ, इसके बुरे प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने लगे हैं जैसे चिंता या तनाव की वजह से अच्छी नींद न ले पाना, इसके अलावा लॉकडाउन एवं घर से काम के चलन के कारण लोगों की जीवनशैली गतिहीन हो गई है, जिससे मेटाबोलिज़्म में गिरावट आ रही है। अगर ऐसा लम्बे समय तक जारी रहे तो व्यक्ति कई गंभीर समस्याओं जैसे ओबेसिटी, पाचन की समस्याएं, बाल गिरना, हाइपरग्लाइसेमिया, हाइपरटेंशन और हाइपरलिपिडेमिया का शिकार हो सकता है। स्वस्थ शरीर के लिए मेटाबोलिज़्म का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है। 

गार्मिन स्माटवॉचेज़ पर ‘रेस्टिंग कैलोरीज़’ और ‘एक्टिव कैलोरीज़’ के ज़रिए यूज़र अपनी बर्न हुई कुल कैलोरीज़ और मेटाबोलिक रेट में होने वाले बदलावों पर निगरानी रख  सकते हैं। अन्य रियल टाईम हेल्थ इंडीकेटर्स जैसे स्टै्रस लैवल, पल्स ऑक्स, हाइड्रेशन ट्रैकिंग, जो वॉच पर डिस्प्ले होते हैं, ये यूज़र को सेहत के प्रति सजग होने के लिए रिमांडर की तरह काम करते हैं।

गार्मिन 2021 एशियन यूज़र हेल्थ डेटा रिपोर्ट में जनवरी से सितम्बर 2021 तक के आंकड़ों को शामिल किया गया है।इस रिपोर्ट के अनुसार, ज़्यादा एवरेज वीकली इन्टेन्सिटी मिनट्स वाले यूज़र ने दूसरों के मुकाबले ज़्यादा कैलोरीज़ का सेवन किया, इनमें न सिर्फ एक्टिव कैलोरीज़ बल्कि रेस्टिंग कैलोरीज़ भी शामिल हैं। ये आंकड़े मेटाबोलिज़्म को स्वस्थ बनाए रखने के लिए व्यायाम के महत्व पर ज़ोर देते हैं।

रिपोर्ट में पाया गया कि एशिया में 55 साल और इससे अधिक उम्र के पुरूषों और महिलाओं में ‘रेस्टिंग कैलोरीज़’ में कमीआई है। डॉ मिन-शान, एलआई एम.डी, साइकैट्रिस्ट- जस्ट! मेंटल हेल्थ क्लिनिक, ताईवान के अनुसार ‘मेटाबोलिज़्म (बेसल मेटाबोलिक रेट) वह दर है जिस पर शरीर कैलोरीज़ को बर्न करता है। अच्छा फिगर मेंटेन करना हो या सेहतमंद जीवनशैली को अपनाना, ‘मेटाबोलिज़्म’ सबसे महत्वपूर्ण है। व्यायाम या जीवनशैली में अच्छी आदतों को बढ़ाकर आप अपने मेटाबोलिज़्म को बेहतर बना सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं।’

उल्लेखनीय है कि भारत सबसे अधिक एवरेज रेस्टिंग कैलोरीज़ के साथ इस सूची में सबसे आगे है (2490 कैलोरीज़) इसके बाद दक्षिण कोरिया (2451 कैलोरीज़) और होंग कोंग (2402 कैलोरीज़) आते हैं।

आंकड़ों से यह भी साफ है कि बड़ी उम्र के यूज़र्स ने युवाओं की तुलना में ज़्यादा ‘वीकली इन्टेन्सिटी मिनट्स’ दर्ज किए। इससे साफ है कि उम्र बढ़ने के साथ यूज़र स्वास्थ्य के प्रति ज़्यादा सजग हो जाते हैं और सक्रिय जीवनशैली को ज़्यादा महत्व देते हैं। भारत औसतन 47 मिनट के वीकली इन्टेन्सिटी मिनट्स के साथ एशिया में दूसरे स्थान पर है। होंग कोंग 53 मिनट के साथ पहले और साउथ कोरिया 46.9 मिनट के साथ तीसरे स्थान पर है। आंकड़ों की बात करें तो भारत में महिलाओं ने पुरूषों की तुलना में ज़्यादा इंटेसिटी मिनट्स दर्ज किए हैं।

यूज़र्स के आंकड़े लम्बे समय तक किए गए प्रेक्षणों पर आधारित हैं, जिसमें स्वास्थ्य पर विभिन्न कारकों के प्रभाव को समझने का प्रयास किया गया है। गार्मिन स्वास्थ्य पर वैज्ञानिक तरीकों से निगरानी रखते हुए अपने यूज़र्स को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

गार्मिन की 2021 एशियन यूज़र हेल्थ डेटा रिपोर्ट के अनुसार श्री अली रिज़वी, डायरेक्टर, गार्मिन इंडिया ने कहा, ‘ कोविड-19 महामारी की शुरूआत के बाद लोगों की जीवनशैली बहुत अधिक बदल गई है। इस रिपोर्ट के द्वारा हमने विभिन्न क्षेत्रों में अपने यूज़र्स के स्वास्थ्य का अध्ययन करने का प्रयास किया है। रिपोर्ट का एक महत्वपूर्ण परिणाम यह है कि बड़ी उम्र के लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा सजग है। एक और परिणाम के अनुसार भारत में पुरूषों की तुलना में महिलाएं स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए ज़्यादा एक्टिव रहती हैं। स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों का विश्लेषण करने और लोगों को स्वस्थ एवं सक्रिय जीवनशैली के बारे में जागरुक बनाने के लिए इस तरह की रिपोर्ट्स बहुत ज़रूरी होती हैं।’

2021 एशियन यूज़र हेल्थ डेटा रिपोर्ट के महत्व पर ज़ोर देते हुए डॉ मलुक मोहम्मद, सह-संस्थापक एवं वाईस प्रेज़ीडेन्ट रीसर्च ऑफ ट्विन हेल्थ ने कहा, ‘‘उम्र बढ़ने के साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और भी ज़रूरी हो जाता है। बड़ी उम्र के लोग आज स्वास्थ्य के प्रति ज़्यादा सजग हैं जिससे उनकी मेटाबोलिक गतिविधि बढ़ती है। अपने स्वास्थ्य के आंकड़ों पर निगरानी रखना और रोज़ाना व्यायाम करना बहुत ज़रूरी है। आजकल स्मार्ट वियरेबल्स में ऐसे कई हेल्थ फीचर्स होते हैं जो यूज़र को अपने मेटाबोलिक हेल्थ पर निगरानी रखने में मदद करते हैं। महामारी के बाद शुरूआती दिनों में लोगों में बीमारियां बढ़ीं, क्योंकि उनकी जीवनशैली अचानक बदल गई। हालांकि समय के साथ लोग फिर से अपने स्वास्थ्य और फिटनैस पर ध्यान देने लगे हैं और स्वास्थ्य विभागों में गहमा-गहमी बढ़ गई है।’

रिपोर्ट  के विस्तृत परिणाम इस प्रकार हैं:

एशिया डेटा के रूझान 1: 55 साल एवं इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए मेटाबोलिक रेट बेहद महत्वपूर्ण है।

2021 में एशियाई यूज़र्स में ‘रेस्टिंग कैलोरीज़’ की बात करें तो गार्मिन ने पाया कि सबसे ज़्यादा एवरेज रेस्टिंग कैलोरीज़ वाले टॉप तीन देश हैं- भारत- 2490 कैलोरीज़, दक्षिण कोरिया- 2451 कैलोरीज़ और होंग कोंग- 2402 कैलोरीज़। वहीं सबसे कम एवरेज रेस्टिंग कैलोरीज़ वाले देश हैं- थाईलैण्ड- 2207 कैलोरीज़, जापान- 2232 कैलोरीज़ और वियतनाम- 2287 कैलोरीज़। यूज़र्स की उम्र बढ़ने के साथ उनकी रेस्टिंग कैलोरीज़ कम हो रही हैं।

आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 55 साल से अधिक उम्र के लोगों में रैस्टिंग कैलोरीज़ में गिरावट आ रही है, जो पिछलेउम्र की रेंज की तुलना में तेज़ी से कम हुई है।

एशिया डेटा के रूझान 2: सबसे ज़्यादा एवरेज इन्टेन्सिटी मिनट्स वैल्यू और एक्टिव कैलोरी वैल्यू के साथ भारत टॉप तीन क्षेत्रों में से एकः एशिया में 2021 के दौरान एक्टिविटी का स्तर गिरा 

2021 में एशियन यूज़र्स में वीकली ‘इन्टेन्सिटी मिनट्स’ की बात करें तो गार्मिन ने पाया कि टॉप तीन क्षेत्र जहां सबसे ज़्यादा एवरेज वैल्यू है- होंग कोंग- 53 मिनट, भारत – 47 मिनट और दक्षिण कोरिया- 46.9 मिनट। वहीं सबसे कम एवरेज वैल्यू वाले तीन देश हैं- इंडोनेशिया- 53 मिनट, थाईलैण्ड- 36 मिनट और ताईवान- 40 मिनट।

सबसे ज़़्यादा रेस्टिंग कैलोरीज़ कन्ज़प्शन वाले तीन क्षेत्रों में सबसे ज़्यादा वीकली इन्टेन्सिटी मिनट पाए गए, यानि ‘रेस्टिंग कैलोरीज’ और ‘इन्टेन्सिटी मिनट्स’ के बीच सीधा संबंध है। एशिया का एक और रूझान दर्शाता है कि बड़ी उम्र के लोगों में एवरेज वीकली इन्टेन्सिटी मिनट युवाओं की तुलना में अधिक हैं। इससे सफ है कि उम्र  बढ़ने के साथ लोग हर सप्ताह ज़्यादा व्यायाम करते हैं।

ज़्यादातर क्षेत्रों में वीकली इन्टेन्सिटी मिनट की लम्बाई महिलाओं की तुलना में पुरूषों में अधिक है। 46-55 वर्ष के पुरूषों में वीकली इन्टेन्सिटी मिनट्स की लम्बाई अधिक है, कोरियाई पुरूषों में यह 60.7 मिनट है। इंडोनेशिया एक मात्र देश हैं जहां महिलाओं की वीकली इन्टेन्सिटीमिनट पुरूषों की तुलना में 3.6 फीसदी अधिक है। यहां पुरूषों के लिए यह आंकड़ा 29.74 मिनट और महिलाओं के लिए 28.66 मिनट है।

‘एक्टिव कैलोरीज़’ कन्ज़प्शन के आंकड़ों की बात करें तो एशिया के ज़्यादातर क्षेत्रों में इस आंकड़े में पिछले साल की तुलना में गिरावट आई है। यह उल्लेखनीय है कि भारत अभी भी पिछले साल के समान आंकड़े पर है और 2021 में टॉप तीन क्षेत्रों में है। भारत में अधिकतम एवरेज एक्टिव कैलोरी 545 कैलोरी है जो होंग कोंग में 556 कैलोरी और कोरिया में 553 कैलोरी है। 

एशिया डेटा के रूझान 3:एशिया में कुल मिलाकर तनाव का स्तर बढ़ा है। पुरूषों का तनाव महिलाओं की तुलना में ज़्यादा बढ़ा है। 

एशिया में 2021 में ‘तनाव के स्तर’ की बात करें तो चीन और वियतनाम के अलावा अन्य देशों में तनाव का स्तर पिछले साल की तुलना में बढ़ा है। पुरूषों में तनाव का स्तर महिलाओं की तुलना में अधिक है। इंडोनशिया में तनाव का स्तर एशिया में सबसे ज़्यादा है, इसके बाद फिलिपीन्स और मलेशिया में सबसे ज़्यादा पाया गया है। 2020 से तुलना करें तो इंडोनेशिया में तनाव का स्तर  सबसे ज़्यादा बढ़ा है। यहां 26 से 45 वर्षके पुरूषों में तनाव का स्तर एशिया के अन्य स्थानों की तुलना में सबसे अधिक है। यह महामारी के साथ संघर्ष, यातायात एवं अन्य स्थानीय समस्याओं का परिणाम हो सकता है।

स्वास्थ्य एक चुनाव है, गार्मिन को चुनें। गार्मिन के व्यापक हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर्स में हार्ट रेट मॉनिटरिंग, ऑक्सीजन सैचुरेशन, स्टै्रस मॉनिटरिंग, अडवान्स्ड स्लीप, बॉडी एनर्जी, फिटनैस एज, हाइड्रेशन टै्रकिंग शामिल है, जो यूज़र को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

गार्मिन की स्मार्टवॉचेज़ कई डिज़ाइनों और फीचर्स के साथ आती है जो हर तरह की जीवनशैली की ज़रूरतों को पूरा करती है। स्मार्ट डिवाइसेज़ में शामिल हैं- बिल्ट-इन जीपीएस से युक्त वेनु सीरीज़, हार्ट रेट मॉनिटरिंग के फीचर वाली वीवोमुव सीरीज़ और इंडैक्स एस2स्मार्ट स्केल जो बॉडी फैट परसेंटेज, बीएमआई, स्केलेटल मसल मास आदि का एक्सेस देती है। गार्मिन के फिटनैस टै्रैकर्स मेटाबोलिज़्म को स्वस्थ बनाने और स्वास्थ्य के लक्ष्यों को हासिल करने में मद करते हैं। गार्मिन के हेल्थ फीचर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें   https://bit.ly/3d5NECi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here