मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद में लगा निशुल्क मोटापा जागरूकता शिविर

0
1247
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 22 Sep 2018 : मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद में शनिवार को मोटापा और उससे होने वाली समस्याओं पर जागरूकता शिविर लगाया गया, जिसमें तक़रीबन 80 लोगों ने अपने बॉडी मासस्स इंडेक्स कम्पोजीशन एनालिसिस करवाया । शिविर में आने वाले लोगों को डॉ. बी. डी पाठक, डायरेक्टर मिनिमल इंवेसिव, जनरल सर्जरी एवं बरिएट्रिक सर्जरी ने लोगों को मोटापे से जुडी समस्याओं के प्रति जागरूक किया।

शिविर का उद्देश्य लोगों को यह समझानाथा कि समय रहतें अगर वजन कम कर लिया जाएँ तो उससे होने वाली बीमारियों जैसे मधुमेह, बांझपन, हृदय रोग, जोड़ों में दर्द आदि से बचा जा सकता है । अधिकांश लोग स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने और नियमित रूप से व्यायाम करके स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं। हालांकि, वजन घटाने की सर्जरी की आवश्यकता तब होती है जब व्यक्ति व्यायाम एवं आहार के साथ वजन कम करने में सक्षम नहीं होता है।

डॉ. बी.डी पाठक ने बताया की अगर मोटापा कम करने की सर्जरी के साथ साथ खान-पान का ध्यान रखा जाए एवं नियमित रूप से व्यायाम किया जाए तो सर्जरी के परिणाम बहुत अच्छे हो सकतें है| मोटापे की सर्जरी जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करती है एवं कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करती है| जैसे की डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर और शुगर सामान्य होता है। जोडों का दर्द, दिल की बीमारी, और हाइपर टेंशन जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

यह सर्जरी लेप्रोस्कोपिक तरीके से होती है। सर्जरी के बाद खाने की क्षमता बहुत कम हो जाती है। जिससे 12 -18 महीने में शरीर का 70-80 प्रतिशत तक अतिरिक्त वजन कम हो जाता है। मोटापे का सबसे कारण आजकल की जीवनशैली है जिसमे खान पान की जगह जंक फ़ूड ने ले ली है और फिजिकल एक्टिविटी की जगह रिमोट कण्ट्रोल ऑपरेटेड होम एप्लायंसेज ने जिसने हमें एक जगह पे बैठकर काम करने पर मज़बूर कर दिया है। समय आ गया है हमें अपने खान पान एवं जीवनशैली का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here