पूर्व विधायक आनन्द कौशिक ने इंदिरा गांधी जयंती पर करवाई कबड्डी प्रतियोगिता

0
1244
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जयंती को उनके जन्मशताब्दी वर्ष के रूप मे मनाया गया। इस अवसर पर फरीदाबाद के पूर्व विधायक आनन्द कौशिक एवं प्रदेश संयोजक इंदिरा गांधी जन्मशताब्दी वर्ष समारोह कमेटी एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव व गुडगांव कांग्रेस प्रभारी बलजीत कौशिक ने फरीदाबाद के सैक्टर-12 स्थित खेल परिसर मे लडकियों की अंतर्जिला स्तर की कबड्डी प्रतियोगिता कराई। इस कबड्डी प्रतियोगिता मे पानीपत की टीम ने फरीदाबाद वाईएमसीए की टीम को हराकर प्रतियोगिता अपने नाम की। इस अवसर पर कबड्डी प्रतियोगिता मे मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित पूर्व विधायक आनन्द कौशिक ने विजेता व उपविजेता टीम की खिलाडियों को ट्राफी देकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता फरीदाबाद कांग्रेस प्रभारी एवं प्रदेश महासचिव प्रदीप जैलदार ने की।

इस अवसर पर पूर्व विधायक आनन्द कौशिक ने उपस्थित खिलाडियों एवं दर्शको को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती प्रियदर्शिनी इंदिरा गाँधी जी ने विश्व पटल पर भारत का नाम रोशन किया। कृतज्ञ राष्ट्र सदैव उनका आभारी रहेगा। श्रीमती गांधी जी को आधुनिक भारत की निमात्री कहा जाए तो अतिश्योक्ति नही होगी। उन्होने देश को सर्वोपरि मानकर ही सभी फैसले देशहित में लिए और अपने फैसलों के कारण ही उनको सफलता हासिल हुई और विश्व में उन्होने अपनी निर्णय क्षमता का लोहा मनवाया। अपने फैसलों के कारण ही विपक्ष भी उन्हे दुर्गा कहकर पुकारता था।

श्री कौशिक ने कहा कि अगर श्रीमती इंदिरा गांधी न होती तो बगंलादेश को पाकिस्तान से आजादी मिलना मुश्किल था। लेकिन इंदिरा गांधी जी ने अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और चीनी नेता माओ त्से तुंग की गीदडभभकियों को दरकिनार करते हुए बांगलादेश को खडा कर दिया और पाकिस्तान के मुंह पर जोरदार तमाचा मारा। श्री कौशिक ने कहा कि आयरन लेडी इंदिरा गांधी जवाहर लाल नेहरू की बेटी थी जो अहिंसा और शांति से हर बात का हल निकालते थे लेकिन उनकी बेटी इंदिरा में उनके और भारत के लौह-पुरूष सरदार बल्लभभाई पटेल के गुण थे। जब तक इंदिरा गांधी जी प्रधानमंत्री रही पडोसी देशो में दहशत का माहौल बना रहा। उन्होने 1974 में पोखरण मे परमाणु विस्फोट करवाकर विश्व में भारत की परमाणु क्षमता की उपस्थिति दर्ज करवाई।
श्री कौशिक ने कहा कि श्रीमती इंदिरा गांधी जी को हरियाणा से विशेष लगाव रहा हैं। वे अक्सर हरियाणा में आती रहती थी और यहां के लोगो से विशेष स्नेह रखती थी। उन्होने हरियाणा के किसानो का ध्यान रखते हुए एसवाईएल नहर से हरियाणा के हिस्से का पानी दिलाने का आदेश दिया और केन्द्र से नहर निर्माण के लिए पैसा भी दिया।

इस अवसर पर शिक्षाविद् डा. एम.पी. सिंह ने मंच का संचालन किया। इस अवसर पर कबड्डी टूर्नामेंट मे भाग लेने आई टीमो के कोचो को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर डा. एमपी सिंह, अनिल शर्मा पूर्व पार्षद, फरीदाबाद फुटबाल एसोसियसन के महासचिव एस रहमान, गोल्डी बरेजा, स्नेह फाउंडेशन के अध्यक्ष डा. सौरभ शर्मा, पंडित मोतीलाल, कंवर सिंह मलिक, सत्यनारायण शर्मा, योगेश तंवर, सुनीता फागना, देवेन्द्र शर्मा सोनीपत, हरीलाल गुप्ता, एम आर सिंगला, राव बलबीर सिंह, राजेश दहिया, प्रीतम प्रधान इंदिरा नगर, सरला भामोत्रा, मालवती पांचाल, लाडो देवी, ढकेली देवी, जमना देवी, पम्मी, रजनी, रामकिशन शर्मा, राजेन्द्र गुर्जर, मास्टर मुन्नेलाल, अवधकिशोर, रंधावा फागना, विनोद कौशिक एडवोकेट, सोनू, दीपक मलिक, हरीओम कौशिक आदि भारी संख्या मे गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here