लिंग्याज विद्यापीठ में जबरन घुसकर घने बड़े पेड काटे

0
440
CamScanner 07-21-2022 12.46.17
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद। नचौली गांव में स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी)के परिसर में कुछ लोगों ने बुधवार शाम को अवैध रूप से जबरन घुसकर घने बड़े पेड काट दिए।ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा गार्डों ने उनके साथ दो व्यक्तियों को वन विभाग के अधिकारियों के रूप में प्रतिरूपित किया और सुरक्षा गार्डों को धमकी देना शुरू कर दिया कि उन्हें दो पेड़ों को काटने की अनुमति है।

सुरक्षा कर्मियों द्वारा लगातार प्रतिरोध के बावजूद उन दो व्यक्तियों ने दो बड़े पेड़ों को उनके द्वारा लाई गई कटिंग मशीन से जड़ से जबरदस्ती और प्राधिकरण की अनुमति के बिना काट दिया। लिंग्याज विद्यापीठ के रजिस्ट्रार प्रेम कुमार सालवानने बताया कि मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, 1986 का उल्लंघन है। जहां पर वह पेड़ लगाए गए हैं वह जमीन कोमन है हमारे पास सब लिखित में है और बड़ी बात कि 16 साल पुराने पेडों को काटना क्या सहीं है। हमने खुद वन विभाग से बात करी थी उन्होंने बताया कि यहां सक्शन -4 लगा हुआ है। जिसमें वन विभाग का कोई रोल नहीं है।

ये दोनों पेड़ लिंग्याज विद्यापीठ के प्रबंधन द्वारा 2005 में परिसर के भीतर लगाए गए थे और डेढ़ फीट से अधिक व्यास के साथ पूरी तरह से उगाए गए हैं।जब वे पेड़ काट रहे थे, श्री अशोक नागर, सुरक्षा प्रभारी ने 20 जुलाई 2022 को रात लगभग 8.50 बजे डायल 112 (पीसीआर) पर घटना की शिकायत की, उसके बाद हेड कांस्टेबल, भोपानी पुलिस स्टेशन ने हमें लिखित रूप से एसएचओ को शिकायत प्रस्तुत करने की सलाह दी,भोपानी पुलिस स्टेशन। उपरोक्त नामित व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए एसएचओ, भोपानी स्टेशन को लिखित शिकायत सीएम विंडो, हरियाणा सरकार, उपायुक्त, फरीदाबाद, एस.डी.एम. फरीदाबाद, डी. वन संरक्षण, फरीदाबाद, पर्यावरण संरक्षण विभाग, प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय, फरीदाबाद, राज्य मंत्री, पर्यावरण और वन मंत्रालय, हरियाणा सरकार, केंद्रीय मंत्री, वन पर्यावरण मंत्रालय, भारत सरकार। आपके संदर्भ के लिए शिकायत की प्रति संलग्न है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here