पोलियो मुक्त भारत के लिए छोटे बच्चों को पोलियो खुराक जरूर पिलाएं : कृष्णपाल गुर्जर

0
312
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 28 सितंबर। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में आज बुधवार को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत फरीदाबाद सिविल हॉस्पिटल में छोटे बच्चों को संक्रामक रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण, पोलियो ड्रॉप्स और पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा कि 17 सितंबर से लगातार यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस  से गांधी जी के जन्मदिवस तक के दिनों को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत पौधरोपण, रक्तदान शिविर, हेल्थ चेकअप जैसे तमाम कार्य लगातार भाजपा कार्यकर्ताओ द्वारा किये जा रहे है। जिससे आम जनता को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इसी कड़ी में आज छोटे बच्चों को संक्रामक रोगों से बचाव के लिए टीके लगाए गए और पोलियो ड्राप पिलाए गए। इसके पश्चात अस्पताल परिसर में पोधरोपण भी किया गया।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा की भारत पोलियो मुक्त है। लेकिन भविष्य में यह बीमारी फिर से देश में न आए उसके लिए छोटे बच्चों को पोलियो खुराक जरूर पिलाएं। उन्होंने सभी लोगो से अपील करते हुए कहा कि वे 0 से 5 साल तक आयु के सभी बच्चों को यह पल्स पोलियो खुराक जरूर पिलाएं। जिससे देश को स्वस्थ रखने में भागीदार बनें।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है, इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी पेड़ बनने तक देखभाल करनी चाहिए क्योंकि पेड़-पौधों का मानव जीवन में अत्यंत महत्व है। इनसे हमें ऑक्सीजन मिलती है, इसलिए ऐसे नेक कार्यों में सभी को अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। कोरोना महामारी के समय जिस प्रकार से ऑक्सीजन की कमी हुई थी, उसने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया कि पेड़-पौधों के बगैर मानव जीवन नहीं है, इसलिए ऐसी बीमारियों से सीख लेते हुए अब हम लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधरोपण कार्यक्रम को लेकर हरियाणा सरकार सहित प्रशासन भी गंभीर है और खाली जगहों तथा सड़कों व मैदानों तथा पार्कों में पेड़-पौधे लगाकर उनका संरक्षण कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें अपने लिए ही नहीं, बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी शुद्ध हवा व शुद्ध पानी देना होगा। इसके लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे।

इस अवसर पर सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, पीएमओ डॉ सविता यादव, डिप्टी सीएमओ डॉ गजराज, डॉ राजेश श्योकंद, डॉ सुशील अहलावत, डॉ सांगवान, डॉ एमपी सिंह, डॉ मनोज बजाज, डॉ राजेश धीमन और प्रदीप कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here