खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने शहर में चार मेडिकल स्टोरों को किया सील

0
1372
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 11 Aug 2019 : खाद्य एवं औषधी प्रशासन विभाग ने पिछले 24 घंटों में नशीली दवा विके्रताओं के खिलाफ एक सघन जांच अभियान चला कर शहर में जहां चार मैडीकल स्टोरों को सील कर दिया है वहीं एक दर्जन से अधिक मैडीकल स्टोरों की जांच की है। समाचार लिखे जाने तक छापे की यह कार्रवाई शहर के विभिन्न हिस्सो में जारी थी। इस कार्रवाई का नेतृत्व कर रहे वरिष्ठ औषधी नियंत्रक अधिकारी करण गोदारा का कहना है कि यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी तथा यदि कोई भी दवा विके्रता गैर कानूनी नशीली दवाओं की बिक्री या संग्रह करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल मे लाई जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, विभाग के आयुक्त डाक्टर साकेत कुमार तथा प्रदेश के औषधी नियंत्रक नरेन्द्र आहुआ को इस प्रकार की शिकायतें मिलीं कि इस शहर में नशीली दवाओं का व्यापार हो रहा है, जिस पर वरिष्ठ औषधी नियंत्रक अधिकारी करण गोदारा के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया जिसमें जिला औषधी निरीक्षक संदीप गहलान तथा पूजा चौधरी को शामिल किया गया। शनिवार देर शाम इस टीम ने शिकायत के आधार पर गांव बडखल में छापेमारी की तथा यहां पर पांच मैडीकल स्टोरों की जांच की तो पाया कि गांव में कार्यरत रायल मैडीकल स्टोर, शिव मैडीकल स्टोर व सानिया मैडीकल स्टोर पर न केवल प्रतिबंधित नशीली दवाओ का स्टाक उपलब्ध है बल्कि वह इन प्रतिबंधित नशीली दवाओं की बिक्री भी कर रहे हैं। जिस पर छापा मार दल ने इन तीनों दुकानो से दवाओं के सैम्पल लिए तथा क्योकि यह इन दवाओं की खरीद व बिक्री का कोई लेखा जोखा प्रस्तुत नहीं कर पाए इस कारण इन तीनो दुकानों को सील कर दिया।

करण गोदारा के अनुसार को उनको शिकायत मिली थी भारत कालोनी में एक मैडीकल स्टोल ऐसा है जो कि सुबह सुबह तथा देर शाम नशीली दवआों की बिक्री करता है ताकि विभाग की पकड में न आ सके, जिस पर टीम ने आज सुबह आठ बजे ही रुचि मैडीकल स्टोर नामक इस दवा की दुकान पर छापा मारा तो यहां पर भी उनको प्रतिबंधित नशीली दवाएं मिलीं जिनका खरीद व बिक्री का कोई रिकार्ड रुचि मैडीकल स्टोर पर नहीं था, जिस पर छापामार दल ने इस मैडीकल स्टोर से भी दवाओं के सैम्पल लेकर इसको सील कर दिया। श्री गोदारा के अनुसार शनिवार को बडखल गांव के पांच मैडीकल स्टोरो की जांच के अतिरिक्त आज छापामार दल ने भारत कालोनी में दो, भूपानी मोड पर तीन, सेक्टर सात में दो तथा बल्लभगढ में तीन मैडीकल स्टोरो पर कार्रवाई की है तथा अभी भी यह कार्रवाई जारी है। उनके अनुसार शहर में किसी भी सूरत में प्रतिबंधित नशीली दवाओं की बिक्री नहीं होने दी जाएगी तथा जो भी इस काम में संलिप्त पाया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई भी होगी।

उल्लेखनीय है कि विभाग की इस मामले में कठोर नीति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गत वर्ष तीस अप्रैल को विभाग के इसी छापामार दल ने एन आई टी नम्बर पांच में एक नशीली दवाओ के सप्लायर को गिरफ्तार कराया था जो कि बडखल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में दिल्ली से लाकर प्रतिबंधित दवआों की सप्लाई किया करता था। यह विभाग की कठोर नीति व कार्रवाई का ही परिणाम है कि आज लगभग डेढ साल से वह स्पलायर नीमका जेल में बंद है अभी तक उसकी जमानत तक विभाग ने नहीं होने दी है। करण गोदारा का कहना है कि सरकार के साफ निर्देश है कि गैरकानूनी काम करने वाले दवा विक्रेताअ‍ों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और विभाग सरकार के निदेर्शों का अक्षश: पालन करेगा।

गोदारा ने दवा विक्रेताओं का आह्वान किया कि वह गैर कानूनी तथा प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री से बचें, प्रत्येक दवा की ख्ररीद व बिक्री का रिकार्ड रखें तथा सरकार द्वारा तय कानूनों का पालने करें, और यदि कोई भी ऐसा नहीं करेगा तो विभाग की तरफ से उनके साथ कोई रियासत नहीं दी जाएगी। उन्होने कहा कि आगे भी सरकार की नीति अनुसार नशीली दवाओं व अन्य गैर कानूनी दवाओ को लेकर चलाया जा रहा अभियान नियमित रुप से जारी रहेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here