लोक और जनजातीय कला प्रदर्शनी का आयोजन 25 जुलाई से 10 अगस्त 2018 तक अम्पास आर्ट गैलरी में

0
4804
Spread the love
Spread the love

New Delhi News : यह जड़ें हैं जो हम इतिहास से आती हैं जो हमें बनाती है। पुन: कनेक्ट करने के लिए पूरी तरह से पुनरुत्थान करना है, जागरूक है कि कोई क्या है और कहां से आता है। प्राचीन स्वदेशी कलाएं वास्तव में ऐसा करती हैं, जो हमें पिछली बार झलक देती है, हमें वापस ले जाती है, कभी-कभी, मानवता की शुरुआत में ही, शुरुआती इंसान सहजता से चित्रण के लिए गुलाब, और इसलिए दुनिया भर में कई गुफा चित्रों के साथ प्रलेखन।

भूरे रंग के भूरे और चावल के सफेद, वारली परंपरा और इसके उदाहरण हम दिखाते हैं कि जीवन सर्पिन परिपत्र पैटर्न जनजातीय नृत्य का प्रतिनिधित्व करते हैं जो बदले में जीवन के चक्र का प्रतिनिधित्व करता है; सूर्य और चंद्रमा को दर्शाते हुए गुप्त क्रियाएं और पेड़ों और पहाड़ों को त्रिकोण, प्रारंभिक जीवन के दृश्य और पृथ्वी पर उत्साह।

 

 

वारली पश्चिमी घाटों के आदिवासियों से हजारों साल पुराना कला रूप है, जो अभी भी अपने जीवन जीते हैं, वैसे ही आधुनिक जीवन व्यतीत करते हैं अपने पुराने तरीकों से, जनजाति प्रकृति के चारों ओर अपने जीवन जीती है और वही विषय उनके लिए केंद्रीय हैं और उनकी मिट्टी के झोपड़ियों की खेती उनके गुफाओं को गुफा आदमी चित्रों से अलग नहीं करती है। बंगाल पटा, बहुआयामी कला प्रपत्र विभिन्न इंद्रियों पर गीत, कथा और कला के प्रतिपादन के साथ कहते हैं।

इस जीवंत रूप ने महाकाव्य, मिथकों, चमत्कारों और यहां तक कि आधुनिक जीवन से कहानियों को रोमांचित और दस्तावेज किया है। संथाल पटा पश्चिम बंगाल, बिहार, उड़ीसा, असम और झारखंड राज्यों में फैली सबसे बड़ी जनजातियों में से एक है, एक संपूर्ण सामुदायिक सह अस्तित्व में था, इन सहथली लोगों के करीब रहना: चित्रकार या पटुआ, वे साधारण रैखिक रूपों में चित्रित करते हैं, चित्रों को बनाते हैं और विभिन्न पारंपरिक विषयों पर स्क्रॉल पेंटिंग बनाते हैं, और यह भी जादुई या समग्र क्षमताओं का दावा करते हैं। गोंड, इस रूप के संरक्षक भारत में आदिवासी समुदाय हैं और द्रविड़ की उत्पत्ति पूर्व-आर्य युग, मुख्य रूप से मध्य प्रदेश और आसन्न राज्यों के निवासियों के लिए खोजी जा सकती है, उनका नाम द्रविड़ कोंड से आता है जिसका मतलब हरी पहाड़ और केरल मूर्तियां हैं, इन लुभावनी भित्तिचित्रों ने भारत के दक्षिण में मंदिर और चर्च की दीवारों को सजाया, मुख्य रूप से केरल लगभग 1100 वर्ष पुराना एक कला रूप के रूप में। यह पुनरुद्धार कला रूप, हिंदू पौराणिक कथाओं और बाइबिल से रामायण और महाभारत जैसे पुराणों से इस कला रूप और विषयों की प्रामाणिक परंपरा को ध्यान में रखते हुए, सब्जी रंगों और प्राकृतिक रंगद्रव्य, और हाथी घास का उपयोग ब्रश के रूप में करते हैं। सैकड़ों वर्षों की दृश्य कला परंपराओं के माध्यम से इतिहास और जीवनशैली पर नजदीकी नजर डालती हैं।

इंडिजेनस नररातिवेस सैकड़ों वर्षों की दृश्य कला परंपराओं के माध्यम से इतिहास और जीवनशैली पर नज़र डालें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here