भारतीय रेडक्रॉस की कल्याणकारी गतिविधियों से संबंधित बस को झंडी दिखाकर रवाना किया

0
746
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 09 March 2020 : जिला रेडक्रॉस समिति के प्रधान एवं उपायुक्त के दिशा-निर्देशानुसार एसडीएम अमित कुमार ने लघु सचिवालय से भारतीय रेडक्रॉस की कल्याणकारी गतिविधियों से संबंधित बस को झंडी दिखाकर रवाना किया।

एसडीएम अमित कुमार ने बताया कि भारतीय रेडक्रास की स्थापना 1920 में हुई थी इसलिए भारतीय रेडक्रॉस के 100 वर्ष पूर्ण होने पर भारतीय रेडक्रॉस समिति, हरियाणा राज्य शाखा, चंडीगढ़ कार्यालय से रेडक्रास गतिविधियों पर आधारित तीन बसें महामहिम राज्यपाल हरियाणा द्वारा चंडीगढ़ से गत 28 फरवरी को झंडी दिखाकर रवाना की गई हैं। ये बसें हरियाणा राज्य के सभी जिलों में आमजन को रेडक्रॉस एवं सैंट जॉन एम्बुलैंस (इंडिया) की ओर से चलाई जा रही कल्याणकारी गतिविधियों की जानकारी देंगी।

एसडीएम अमित कुमार ने बताया कि फरीदाबाद जिले में भी रेडक्रॉस द्वारा अनेक प्रकार के जनहित कल्याणकारी कार्य किए जा रहे हैं। इन सभी की जानकारी गांव स्तर पर सभी जन मानस को देने के लिए गतिविधियों पर आधारित ये बस रवाना की गई हैं, जो कि दो दिनों तक जिले के विभिन्न गांवों को कवर करेगी।

इस अवसर पर रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि रेडक्रॉस सदैव मानवता की सेवा में तत्पर रहती है। इस बस के माध्यम से फरीदाबाद जिले निवासियों को रेडक्रास द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के बारे काफी जानकारी मिलेगी, जिसका लाभ वे आवश्यक्ता अनुसार लेने के लिए कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इस बस में रेडक्रॉस की ओर से 2 अधिकारी एवं 5 स्वयंसेवक मौजूद रहेंगे, जिनसे मौके पर ही अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस बस के माध्यम से चंदावली, मछगर, दयालपुर, छांयसा, सीकरी, प्रहलादपुर, सेहतपुर, बादशाहपुर, पलवली, नचौली, जवां, फतेहपुर, तिगांव व प्याला आदि गांवों के लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इस अवसर पर हरियाणा रेडक्रास सोसायटी की कार्यकारिणी सदस्या सुषमा गुप्ता, जिला रेडक्रास सोसायटी के सहसचिव बिजेंद्र सौरोत, विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डा. एम.पी. सिंह, पूर्व सचिव बी.बी. कथूरिया, उपायुक्त के पीए जतिन शर्मा, उप संरक्षक वीरेंद्र गौड़, सर्व मास्टर ट्रेनर दर्शन भाटिया, सीड फाउंडेशन के चेयरमैन जगदीश सहदेव, सहायक पुरुषोत्तम सैनी, समाजसेवी महेंद्र सैनी तथा अग्रवाल कॉलेज के रेडक्रास के स्वयंसेवक एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here