फिल्‍म अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वरियर बनी साइबर क्राइम जागरूकता कार्यक्रम ट्रैप्‍ड जोन की ब्रांड अंबेस्‍डर, युवाओं को करेगी डार्क वेब के प्रति जागरूक

0
548
Spread the love
Spread the love

नई दिल्‍ली। देशभर में साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता लाने के लिए शुरू की गई मुहिम ट्रैप्‍ड डॉट जोन का ब्रांड अंबेस्‍डर फिल्‍म अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वरियर को बनाया गया है। रविवार को दिल्‍ली में आयोजित स्किल इंडिया और एनएसडीसी के सहयोग से एनजीओ वाउज और आपकी बात के संयुक्‍त कार्यक्रम इसकी घोषणा की गई। इस कार्यक्रम के सह-आयोजक आईटी-आईटीईएस एसएससी नैसकॉम, श्रीराम सिनेविस्‍ता और अभिलाषा प्रोड्क्‍शन है। प्रिया ने हाल ही में लव हैकर्स नाम की एक फिल्म की शूटिंग समाप्त की है, जो डार्क वेब और साइबर अपराध पर आधारित है।
कार्यक्रम में पहुंची प्रिया प्रकाश वरियर ने कहा कि इंटरनेट और सोशल मीडिया बहुत ताकतवर है और इसी माध्‍यम के कारण मेरा एक वीडियो काफी वायरल हुआ था। इंटरनेट का सकारात्‍मक प्रयोग फायदेमंद है, लेकिन वर्चुअल दुनिया में ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत है। वीडियो चैट या सोशल मीडिया पर कुछ भी अपडेट करने से पहले थोड़ा जरूर सोचे कि आखिर क्‍यों कोई फोटो या वीडिया अपलोड कर रहे है। लोगों को साइबर क्राइम और डार्क वेब के प्रति जागरूक होना जरूरी है, तभी वर्चुअल दुनिया के अपराधियों से बच सकेगा।

कार्यक्रम में बतौर मुख्‍य अतिथि कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के सचिव राजेश अग्रवाल पहुंचे। इसी के साथ फेडरेशन फॉर वर्ल्‍ड अकादमिक्‍स और आपकी बात के संयुक्‍त तत्‍वाधान में यूनिवर्सिटी एंड स्किल एक्‍सपो 2022 की शुरुआत की गई। जिसमें देशभर के कई नामचीन विश्‍वविद्यालय और सेक्‍टर स्किल काउंसिल शामिल हुए। वहीं, कांफ्रेंस में विभिन्‍न यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर, डायरेक्‍टर और इंडस्‍ट्री जगत के लोगों ने विभिन्‍न विषयों पर चर्चा की।

राजेश अग्रवाल, सचिव, एमएसडीई ने कहा कि डिजिटल युग के विस्‍तार के साथ साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। साइबर क्राइम रोकने के लिए जरूरी है कि लोग खुद सतर्क रहे। प्रिया प्रकाश को लाखों चाहने वाले है, वह इस मुहिम के तहत लोगों को जागरूक करेंगी तो इससे सभी को फायदा होगा।
उन्‍होंने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग और लालच में फंस कर साइबर अपराध के शिकार हो जाते है। साइबर अपराधों के ताजा ट्रेंड में मोबाइल फोन की भूमिका भी सामने आई है। इसके लिए जरूरी है कि सोशल मीडिया की सेटिंग और मोबाइल फोन की सेटिंग दोनों पर अलग-अलग जरूर ध्‍यान दें। स्किल इंडिया मिशन के तहत भी युवाओं को साइबर जारूकता की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस मौके पर लोगों को जागरूक रहने और घटना घटित होने पर तत्‍काल पुलिस को सूचित करने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में अभिलाषा प्रोड्क्‍शन के सीईओ अब्राहम अभिषेक कुमार, वाउज की जनरल सेक्रेटरी अमिंदर प्रीत, एनएसडीसी की आईटी व डिजिटल हेड श्रेष्‍ठा गुप्‍ता और नैसकॉम के फ्यूचर स्किल्‍स के प्रोग्राम हेड ज्‍योत्‍सना मिनोचा मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here