बेशुमार अवसरों वाला क्षेत्रः- फिल्म एंड टेलीविजन में वीडियो एडिटिंग

0
655
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 03 Feb 2022 : फिल्म की शूटिंग के बाद की क्रियाओं में से सबसे जरूरी होती है एडिटिंग।कंप्यूटर की मदद से इस कार्य से जुड़े कार्य अनोखें पक्ष सामने आ गए हैं। आज प्रत्येक फिल्म निर्माण कंपनी व स्टूडियों में एडिटरों की भारी मांग है। सिनेमाई कल्पना शीलता इस कार्य की पहली शर्त है, जिसके आधार पर एक फिल्म एडिटर फिल्म की वीडियो एडिटिंग के माध्यम से फिल्म की फाइनल आकार देता है।

क्या है यह वीडियो एडिटिंग, यहां इसी बारे में विस्तार से बताया जा रहा है, अगर आप में विजुअल को समझने और उनका तुरंत मूल्यांकन करने की क्षमता है तो वीडियो एडिटिंग को कोर्स आपके लिए बेहतर हो सकता है। इन दिनों एडिटिंग की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कारण वीडियो एडिटर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है, क्योंकि किसी भी फिल्म या टीवी प्रोग्राम के कल्पना वीडियो एडिटर्स के बिना संभव नहीं है। एक अनुमान के मुताबिक भविष्य में 1 लाख से अधिक प्रशिक्षित वीडियो एडिटर्स की डिमांड होगी।

वीडियो एडिटिंगः- वीडियो एडिटिंग के अंतर्गत एडिटिंग के कॉन्सेप्ट और उससे जुड़ी चीजों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। फुटेज की कैप्चरिंग, फुटेज को एडिट करने से लेकर किन विजुअल्स को कहां फिट करना है, म्युजिक और साउंड को किस तरह मिक्स करना है, ऐ तमाम काम वीडियो एडिटिंग में माहिर एडिटर्स ही कर सकते हैं। इसके लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों की ट्रेनिंग जरूरी है। ब्रिज कला एकेडमी के फाउंडर कैलाश चांदना के मुताबिक फिल्म में वीडियो एडिटर पहले लीनियर तकनीक के जरिए काम करते थे, अब वे वीडियो एडिटिंग के द्वारा काम करते हैं। कैमरामैन के विजुअल्स की एडिटिंग अब कंप्यूटराइज्ड सॉफ्टवेयर की मदद से कुछ ही देर में पूरी कर ली जाती है।

कोर्स- सर्टिफिकेट कोर्स इन वीडियो एडिटिंग एंड साउंड रिकॉर्डिंग तथा डिप्लोमा इन पोस्ट प्रोडक्शन, वीडियो एडिटिंग, चार तरह के कोर्स होते हैं, जो तीन महीने से दो साल तक के हैं। डेढ़ से तीन महिने के शार्ट टर्म कोर्स भी उपलब्ध हैं।

शैक्षणिक योग्यता- इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए यू तो 12वीं के बाद ही रास्ते खुल जाते हैं, लेकिन डिग्री और डिप्लोमा के लिए किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसमें शॉर्ट टर्म कोर्स भी उपलब्ध है अगर किसी चैनल में नौकरी पाना चाहते हैं तो ग्रेजुएट होना जरूरी है।

व्यक्तिगत योग्यता- एक सफल वीडियो एडिटर बनने के लिए कल्पनाशील होना चाहिए, ताकि सीन की जरूरत को समझते हुए उपयुक्त साउंड की मिक्सिंग की जा सके। शूट किए सीन को विभिन्न सॉफ्टवेयर की मदद से इफेक्टिव एडिटिंग करने में रुचि रखते हैं।उनके लिए वीडियो एडिटिंग का प्रोफेशन बेहद चमकदार है। एंटरटेनमेंट एवं मीडिया इडस्ट्री से जुड़े इस प्रोफेशन में पैसा भी है और रोजगार के अवसर भी। न्यूज/एंटरटेनमेंट चैनल्स, म्यूजिक वर्ल्ड, फीचर विज्ञापन एजेंसी, फिल्म/ टीवी में रोजगार के भरपूर मौके हैं। इसके लिए अलावा पोस्ट प्रोडक्शन स्टूडियो, टेलीविजन कंपनियों आदि में शाॅर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर भी काम मिलता है।

अवसर एवं संभावनाएं- कोर्स पूरा करने के बाद न्यूज, एंटरटेनमेंट चैनल्स, प्रोडक्शन हाउस, म्यूजिक वर्ल्ड आदि में काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में फ्रीलांसरों के लिए भी काफी विकल्प है।इसके अलावा पोस्ट प्रोडक्शन स्टूडियो, टेलीविजन कंपनियों आदि में शाॅर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर भी काम किया जा सकता है। फीस वीडियो एडिटिंग कोर्स की अलग अलग इंस्टीट्यूट में अलग अलग है।

लेखक कैलाश चांदना
फाउंडर ब्रिज कला अकादमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here