FedEx का 2040 तक कार्बन-न्यूट्रल ऑपरेशन का लक्ष्य

0
748
Spread the love
Spread the love

New Delhi, 4 March 2021 : दुनिया की सबसे बड़ी कार्गो एयरलाइन FedEx कॉर्प (NYSE: FDX) ने आज, वैश्विक तौर पर 2040 तक कार्बन-न्यूट्रल ऑपरेशन करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल करने की घोषणा की।

इस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए, FedEx की तीन प्रमुख क्षेत्रों : वाहनों के विद्युतीकरण, सतत ऊर्जा और कार्बन सीक्वेस्ट्रेशन में, $ 2 बिलियन से अधिक का प्रारंभिक निवेश करने की योजना है।

इसमें येल सेंटर फॉर नेचुरल कार्बन कैप्चर को स्थापित करने के लिए येल विश्वविद्यालय को $100 मिलियन की मदद, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करके वर्तमान एयरलाइन उत्सर्जन तक लाने के प्रारंभिक फोकस के साथ कार्बन सीक्वेस्ट्रेशन के क्षेत्र में अनुसंधान को गति देना शामिल है।

FedEx कॉर्प. के चेयरमैन और सीईओ फ्रेडरिक डब्ल्यू. स्मिथ ने कहा, “हमारे सामने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए साहसिक कदम उठाने की जिम्मेदारी है। यह लक्ष्य हमारे समग्र संचालन में स्थिरता के लिए हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता पर निर्मित है, साथ ही FedEx और हमारे पूरे उद्योग के लिए दीर्घकालिक, परिवर्तनकारी समाधान में निवेश करता है।”

कार्बन न्यूट्रल लक्ष्य तक पहुंचने की दिशा में निम्नलिकित कदम उठाए जा रहे हैं:

  • वाहनों का विद्युतीकरण. वित्त वर्ष 2025 तक 50% FedEx एक्सप्रेस वैश्विक पिकअप और डिलीवरी (पीयूडी) इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगा। वित्त वर्ष 2030 तक FedEx एक्सप्रेस के 100% वैश्विक पीयूडी वाहन खरीद इलेक्ट्रिक होंगे। हमारा अनुमान है कि 2040 तक, पूरे FedEx एक्सप्रेस पीयूडी फ्लीट में शून्य उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहन होंगे।
  • स्थाई ग्राहक समाधान. FedEx ग्राहकों के साथ कार्बन-न्यूट्रल शिपिंग और टिकाऊ पैकेजिंग सॉल्यूशंस के माध्यम से उनकी सप्लाई चेन के लिए इंड-टू-इंड स्थिरता देने के लिए काम करेगा।
  • स्थायी ईंधन. FedEx विमान और वाहन उत्सर्जन को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन में निवेश करना जारी रखेगा।
  • ईंधन संरक्षण और विमानों का आधुनिकीकरण. FedEx, विमान में ईंधन की खपत को कम करने के लिए अपनी सफल FedEx ईंधन सेंस पहलों को तैयार करेगा साथ ही विमान और वाहन उत्सर्जन को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन में निवेश करना जारी रखेगा। 2012 के बाद से, FedEx फ्यूल सेंस और एयरक्राफ्ट मॉडर्नाइजेशन कार्यक्रमों ने संयुक्त रूप से 1.43 बिलियन गैलन जेट ईंधन बचाया है, साथ ही 13.5 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक कार्बन डाईऑक्साइड  CO2 उत्सर्जन को कम किया है।
  • सुविधाएं. कुशल सुविधाओं, नवीकरणीय ऊर्जा और अन्य ऊर्जा प्रबंधन कार्यक्रमों में निरंतर निवेश के माध्यम से FedEx, दुनिया भर में 5,000 से अधिक सुविधाओं को और स्थायी बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा।
  • न्यूट्रल कार्बन सीक्वेस्ट्रेशन. न्यूट्रल कार्बन सीक्वेस्ट्रेशन सॉल्यूशंस में जारी अनुसंधान को सहयोग देने के लिए FedEx,  येल सेंटर फॉर नेचुरल कार्बन कैप्चर को स्थापित करने के फंड देगा।

स्थायित्व पाने के लिए पृथ्वी के अतिरिक्त कार्बन को हटाने और स्टोर करने के लिए नई रणनीतियों की आवश्यकता है। इस काम में तेजी लाने की कोशिश में येल सेंटर फॉर नेचुरल कार्बन कैप्चर, नेचुरल साइंस और इंजीनियरिंग में इंटरडिसीप्लिनरी रिसर्च को उत्प्रेरित करेगा।

इस सेंटर के शोधकर्ता मेथड्स विकसित करेंगे जो नेचुरल कार्बन स्टोरेज सिस्टम्स पर तैयार किए जाएंगे। इसमें बायोलॉजिकल इकोसिस्टम्स और जियोलॉजिकल कार्बन साइकल शामिल हैं। इसमें सुधार करना, जहां संभव हो, कार्बन को कितनी जल्दी अवशोषित किया जा सकता है, कितना कार्बन स्टोर किया जा सकता है, और इसे कब तक स्टोर किया जा सकता है। इन प्रयासों के माध्यम से, येल के वैज्ञानिकों का लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन की रणनीतियों का एक पोर्टफोलियो तैयार करना है है जिसका वैश्विक स्तर पर प्रभाव पड़ता है।

विमानन क्षेत्र में शुरुआती सफलताओं पर निर्मित, यह सेंटर उत्सर्जन के अतिरिक्त वैश्विक स्रोतों को संबोधित करने के लिए अपने दायरे को व्यापक करेगा। अपने निष्कर्षों को प्रकाशित और साझा करेगा जिससे कि बिजनेस, इंडस्ट्रीज और सरकारों को उसके काम का लाभ मिल सके। इससे दुनिया भर में नेचुरल कार्बन कैप्चर स्ट्रेटजीज को अपनाने और लागू करने में तेजी आएगी।

येल स्कूल ऑफ द एनवायरमेंट के जूनियर डीन, डॉ. इन्ग्रिड सी. “इंडी” बर्क, कार्ल डब्ल्यू. नॉब्लोच ने कहा “जलवायु परिवर्तन से निपटना एक जटिल चुनौती है, जो तत्काल कार्रवाई की मांग करता है, और नेचुरल कार्बन कैप्चर स्ट्रेटजीज उस कार्रवाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।”

“सेंटर फॉर नेचुरल कार्बन कैप्चर के निर्माण के माध्यम से, हमारा मकसद वैश्विक स्तर पर कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के लिए मध्यम दर्जे की कार्बन कैप्चर तकनीक विकसित करना है।

FedEx की प्रतिबद्धता उसके स्थायी तौर-तरीकों के इतिहास पर आधारित है। 2009 से, कंपनी के प्रयासों की वजह से सभी एंटरप्राइज के कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन की तीव्रता में लगभग 40% की कमी दर्ज की गई है जबकि उसी अवधि के दौरान पैकेज की मात्रा में 99 % की वृद्धि हुई है। हाल ही में, FedEx को अपनी इंडस्ट्री में पर्यावरण श्रेणी में जेयूएसटी कैप्टिल्स की 2021 सूची में “अमेरिकाज मोस्ट जस्ट कंपनीज” के रूप में पहला स्थान मिला। इसके साथ ही यात्रा, परिवहन और लॉजिस्टिक क्षेत्र में उसने न्यूज़वीक की “2021 की अमेरिका की सबसे ज़िम्मेदार कंपनियों” में पहला स्थान हासिल किया है।”

FedEx कॉर्प के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर, मिच जैक्सन ने कहा “यद्यपि हमने पर्यावरण के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने की दिशा में काफी काम किया है लेकिन, हमें अभी काफी कुछ करना है। हमारे उद्योग का दीर्घकालिक स्वास्थ्य सीधे हमारी धरती के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है, लेकिन यह प्रयास बॉटम लाइन से ज्यादा है – करने के लिए यह सही काम है।” “FedEx में, हम लोगों और संभावनाओं को संसाधन और जिम्मेदारी के साथ जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम आज जो कदम उठाए जा रहे हैं उसका आने वाली पीढ़ियों पर सकारात्मक प्रभाव होगा।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here