किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करें अपलोड: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

0
421
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 08 दिसम्बर। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने किसानों को कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण अब सभी गांवो में सम्भव है। पटवारियों द्वारा सभी गावों की भूमि दर्ज कर दी गई है। सभी किसान अपनी फसल का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर दर्ज करें। जिसके लिए fasal.haryana.gov.in पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करें। किसान इसके लिए अपने मोबाईल से पंजीकरण आसानी से कर सकते है।

जिला उपायुक्त ने कहा कि पंजीकरण के लिए घर में भी बच्चे की मदद ले सकते है। जिला में अब भी मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण शेष है। उन्होंने कहा कि सभी किसान अपनी फसल गेहूँ, सरसो, चना व जौ को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। किसान अपनी फसल को मण्डी में बेचने के लिए और किसी भी कृषि सरकारी स्कीमों का लाम प्राप्त करने के लिए भी मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए परिवार पहचान पत्र अति आवश्यक है। इसलिए जिला के सभी किसानो से अनुरोध है कि वे अपना परिवार पहचान पत्र शीघ्र अति शीघ्र बनवाये ताकि मेरी फसल मेरा प्यारा पोर्टल पर पंजीकरण हो सके। जिन किसानो का परिवार पहचान पत्र अपडेट नही है। वे उसे अपडेट कराने के उपरान्त ही मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण सम्भव है। बिना पंजीकरण के कृषि सरकारी स्कीमो का लाभ प्राप्त नही कर सकते।

आपको बता दें कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की मेरा पानी मेरी विरासत, कृषि यंत्र, एसएमएएम व किसी अन्य सुविधाओं से वंचित रह जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here