उद्यान विभाग की योजनाओं का लाभ से किसान हो मालामाल: उपायुक्त यशपाल

0
719
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 24 June 2021 : उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में उद्यान विभाग द्वारा किसानों को बाग लगाने पर अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। खेतों में बागवानी करने के लिए सरकार के उद्यान विभाग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसानों को बाग लगाना होगा जिस पर उद्यान विभाग द्वारा 50 प्रतिशत धनराशि किसानों को अनुदान स्वरूप प्रदान की जाती है।

उन्होंने बताया कि मशरूम व मशरूम उत्पादन इकाई, कम्पोस्ट बनाने की इकाई, स्पॉन यूनिट, पुष्प,ढीले फूल, बल्ब फूल, संरक्षित संरचना के तहत उगाई जाने वाली सब्जियां, एकीकृत कटाई उपरांत प्रबंधन, पैक हाउस, कम लागत वाला प्याज भंडारण, फसल समूह को बढ़ावा देना सब्जी की खेती और सब्जी फसलों में बांस का ढेर,सब्जी फसलों में एमएस आयरन स्टैकिंग,प्लास्टिक सुरंग, प्लास्टिक मल्चिंग स्ट्रॉबेरी के लिए, पैकिंग सामग्री के लिए भी अनुदान राशि प्रदान की जा रही है।

जिला उद्यान अधिकारी डॉ रमेश सिंह ने उद्यान विभाग की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि फसल समूह का प्रचार सब्जी की खेती 120 हेक्टेयर के लिए 24 लाख रुपये की धनराशि, सब्जी फसलों में बांस के 25 हेक्टेयर क्षेत्र के ढेर के लिए 19 लाख 53 हजार 125 रूपये की धनराशि, सब्जी फसलों में 5 हेक्टेयर क्षेत्र के आयरन स्टैकिंग के लिए 8 लाख 81 हजार 250 रुपये की धनराशि, इसी प्रकार प्लास्टिक टेलन के 5 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए 7 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि और
प्लास्टिक मल्चिंग 20 हेक्टेयर क्षेत्र के स्ट्रॉबेरी के लिए पैकिंग सामग्री के लिए 3 लाख 20 हजार रुपये की धनराशि सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है। इस प्रकार कुल 175 हेक्टेयर क्षेत्र के के लिए 63 लाख 4 हजार 375 रुपये की धनराशि सरकार द्वारा मंजूरी के साथ गई हे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here