कृषि मेले में जिला के किसानों ने की हिस्सेदारी, सरकारी योजनाओं का उठाया लाभ

0
1259
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : गांव मोहना में आयोजित कृषि मेले में जिलाभर से हजारों किसानों ने भाग लिया और सरकारी योजनाओं एवं स्कीमों के बारे में जानकारी हासिल की। मेले में किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा किसानों को ग्रीष्मकालीन मूंग की खेती, एसएमएल 668, एमएच 421, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ऋण अनुशासन का पालन, आधार लिंक के फायदे, मोबाइल लिंक के फायदे, कोरकेम ऑयल्स प्रा. लि. द्वारा नीम पौधे से बनाए गए ओर्गेनिक ऑयल एवं खाद्य का इस्तेमाल करने, यश नर्सरी द्वारा लोगों को फूलों की खेती के बारे जागरुक करने सहित किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान करने आदि योजनाओं का लाभ दिया गया। मेले की अध्यक्षता पूर्व भाजपा प्रत्याशी नयनपाल रावत ने की जबकि मुख्य रूप से भाजपा नेता अमन गोयल ने शिरकत की।

मेले को किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुखबीर मलेरना ने सम्बोधित करते हुए किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, जैविक खेती के बारे में बताया और कहा कि किसानों को पारंपरिक खेती की विधि को छोडक़र फूलों एवं सब्जियों की खेती की ओर ध्यान देना चाहिए, जिससे उनको ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए सरकार द्वारा किसानों को प्रोत्साहित भी किया जाता है। कृषि मेले में किसानो को कृषि यंत्र, बीज एवं खाद्य उर्वरक सब्सिडी पर उपलब्ध कराए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नयनपाल रावत ने कहा कि भाजपा सरकार किसानो के हित में अनेक सरकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनना चुकी है, बशर्ते किसानों को जागरुक होकर उनका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ईमानदार एवं सच्चे व्यक्ति है और पूरे प्रदेश में एक समान रूप से विकास कार्य किए जा रहे हैं। कृषि मेले में लगाई गई अनेक योजनाओं एवं जानकारियों का लाभ लेने एकत्रित हुए किसानों का उन्होंने धन्यवाद किया और कहा कि किसान हमारे अन्नदाता होते हैं, अत: इनको साधन संपन्न बनाना बहुत अहम है। इसके अलावा किसानों को फसलों के मुआवजे के चैक भी वितरित किए।

कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर आत्मा राम, किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य बी डी कौशिक, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष अनीता शर्मा, मुरारीलाल गर्ग, कैलाश बांकुरा, तीर्थ रावत, विनोद शर्मा, अनिल कराहना, कपिल कौशिक, सतीश प्रधान मंडी, प्रेम तेवतिया मोहना आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here