फरीदाबाद पुलिस ने होम क्रेडिट इंडिया के सहयोग से साईबर अपराध की रोकथाम हेतु आयोजित किया सेमिनार

0
1502
Faridabad News, 14 dec 2018 : भारत की सबसे तेज़ी से बढ़ रही गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, एनबीएफसी में से एक और चेक गणराज्य स्थित होम क्रेडिट ग्रुप का हिस्सा होम क्रेडिट इंडिया फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड, प्रोजेक्ट जागरूक लांच करने के लिए फरीदाबाद पुलिस के साथ साझीदारी कर रही है। प्रोजेक्ट जागरूक अपनी तरह की अनूठी पहल है जिसका लक्ष्य पुलिस कर्मियों के बीच साइबर अपराध व वित्तीय धोखाधड़ी के बारे में संवेदनशीलता पैदा करना और जागरूकता बढ़ाना है।
इस परियोजना को फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त आई पी एस श्री संजय कुमार, फरीदाबाद के डीसीपी क्राइम आई पी एस श्री लोकेंद्र सिंह और होम क्रेडिट इंडिया के सुरक्षा प्रमुख श्री मनीष कौशिक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में फरीदाबाद में आज लांच किया गया। गुरूग्राम में सफलता पूर्वक लांच करने के बाद फरीदाबाद सातवां शहर है जहां प्रोजेक्ट जागरूक को लांच किया गया है। इससे पूर्व इस परियोजना को अंबाला, मेहसाणा, भोपाल, विशाखापत्तनम और कोटा में लागू किया गया है। इस परियोजना के तहत पुलिस कर्मियों के साथ वित्तीय धोखाधड़ी और साइबर अपराध से जुड़े जटिल मामलों की जांच में सर्वोत्तम व्यवस्था साझा कर उनके साथ एक टिकाऊ और दीर्घकालीन संबंध बनाने का प्रयास किया जाएगा।
प्रोजेक्ट जागरूक की लांचिंग का स्वागत करते हुए फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त आई पी एस श्री संजय कुमार ने कहा, श्साइबर हमले, वेब जैकिंग, ऑनलाइन डेटा की चोरी, वायरस प्रसार आदि जैसी समस्याओं से निपटने के लिए प्रोजेक्ट जागरूक एक बहुत आवश्यक पहल है। आज लोगों के समक्ष ऐसी परिस्थितियां पैदा होने की अधिक संभावना रहती है जिनसे उन्हें ऑनलाइन लेन देन करते समय वित्तीय धोखाधडी का सामना करना पड सकता है। एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर हमारी इच्छा हमारे नागरिकों को ऑनलाइन बैंकिंग के लिए टेक्नोलॉजी से लैस एक सुरक्षित एवं अनुकूल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने की है जिससे उन्हें वित्तीय धोखाधडी एवं साइबर अपराधों से बचाया जा सके।होम क्रेडिट इंडिया की पहल प्रोजेक्ट जागरूक हमें धोखाधडी के प्रति जागरूकता फैलाने एवं आगे चलकर साइबर अपराध में कमी लाने में मदद करने में एक अहम भूमिका अदा करेगी।
होम क्रेडिट इंडिया के सुरक्षा प्रमुख श्री मनीष कौशिक ने कहा, श्हमें इस पहल के लिए फरीदाबाद पुलिस के साथ साझीदारी कर बहुत खुशी है। एक जिम्मेदारी अग्रणी संगठन के तौर पर हमारा लक्ष्य बैंकिंग एवं वित्तीय उद्देश्य के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले नागरिकों के लिए एक सुरक्षित वातावरण तैयार करना है। वित्तीय धोखाधडी एवं
अपराध रोकने के लिए पुलिस कर्मियों को प्रभावी टूल से लैस करना और उनकी मदद करना हमारे लिए सम्मान की बात है। हमें यह भी उम्मीद है कि इससे समग्र रूप से पूरे समाज के लिए एक प्रभावी एवं सतत जागरूकता अभियान के लिए सही पारितंत्र तैयार करने में मदद मिलेगी।
प्रोजेक्ट जागरूक के अंतर्गत साइबर अपराध, साइबर घुसपैठ, ऑनलाइन और वित्तीय धोखाधड़ी की रोकथाम से जुड़ी चुनौतियों, मुद्दों और उपायों पर विभिन्न् स्तर के पुलिस अधिकारियों के साथ ज्ञान साझा करने के सत्र शामिल हैं। इन सत्रों में मामलों के अध्ययन और संदर्भ सामग्रियों के जरिये मौजूदा रुख पर प्रकाश डाला जाएगा।
वर्ष 2012 में परिचालन शुरू करने के बाद से ही होम क्रेडिट अपने परिचालन का सभी महानगरों, टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों में निरंतर विस्तार करती रही है। कंपनी का परिचालन अब इस देश के 20 राज्यों में 179 शहरों में फैला है जहां करीब 30,000 प्वाइंट ऑफ सेल के मजबूत नेटवर्क के जरिये 80 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवाएं दी जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here