महिला विरूद्ध अपराध की रोकथाम के लिए फरीदाबाद पुलिस ने किया दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स (DSRAF) का गठन

0
3623
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : श्रीमान पुलिस आयुक्त श्री अमिताभ सिंह ढिल्लो के आदेश अनुसार महिलाओं और छात्राओं की तत्काल सुरक्षा के लिए बनाई गई दुर्गा शक्ति की टीमें शहर के स्कूलों, कॉलेजों एवं अन्य शिक्षण संस्थान व भीड़ भाड़ वाले क्षैत्रों में सड़क पर नजर आएगें। पुलिस आयुक्त ने बताया कि माननीय पुलिस महानिदेशक हरियाणा के आदेश पर दुर्गा शक्ति टीम महिलाओं और छात्राओं को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक जोन में 40-40 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। तीनों जॉन में कुल 120 कर्मचारी तैनात किए गए है। जो यह टीम अपने-अपने जॉन के डीसीपी के सुपर विजन में काम करेगी।

उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति ऐप भी लांच किया है। महिलाओं और छात्राओं को यह ऐप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाऊनलोड करना होगा उसके बाद केवल एक बटन दबाने से ही उस पिड़ित महिला को तुरन्त पुलिस सुरक्षा प्राप्त होगी।

यदि कोई असामाजिक तत्व किसी महिला या छात्रा को परेशान करेगा,तो दुर्गा शक्ति टीम मौके पर पहुंचकर ऐसे मनचले युवकों को सबक सिखायेगी।

सुबे सिंह ने बताया तीनों जॉन में बनाई गई टीम को हरियाणा सरकार द्वारा दो-दो गाड़िया दी गई है इन गाड़ियों पर दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स का लागो भी होगा जो लागो द्वारा फोर्स की पहचान हो सकेगी दुर्गा शक्ति टीम की युनीर्फोम से भी दूर से पहचान हो सकेगी।

उन्होंने बताया की पुलिस का यह प्रयास होगा कि कोई भी महिला या छात्रा अपने आप को असुरक्षित ना समझे। इसके अलावा दुर्गा शक्ति टीमें सभी स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थाओं, बस स्टैंड, रेलवे स्टेषन में जाकर दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में जागरूक भी किया जाएगा और यह भी बतलाया जाएगा कि यह ऐप किस प्रकार काम करता है और इसके क्या-क्या लाभ हैं। इस दुर्गा शक्ति ऐप को अधिक से अधिक महिलाओं और छात्राओं को जोड़ा जाएगा।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बनाई गई टीम को सिफट वाईज डयूटियां दी गई है जो यह टीम सभी जोन में आने वाले लडकियों के स्कूल, काॅलेज, मैट्रो स्टेशन, माॅल, मार्किट, बस स्टेण्ंड, व कंपनी जिनमें ज्यादातर महिलाए कार्य करती है, वहा पर लगाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here