फरीदाबाद एजुकेशन कॉउंसिल ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर विचार-विमर्श का आयोजन किया

0
1556
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 16 March 2019 : फरीदाबाद एजुकेशन कॉउंसिल (FEC), एक बहुस्तरीय सामूहिक प्रभाव पहल; ने फरीदाबाद में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर विचार-विमर्श करने के लिए आज मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (MREI) परिसर में एक बैठक का आयोजन किया। विचार-विमर्श की अध्यक्षता डॉ. पी के दास, एडिशनल मुख्य सचिव, हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग, द्वारा की गई थी तथा बैठक में डॉ अनीता चौधरी, IAS (retd); डॉ प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, FEC तथा MREI; डॉ राज नेहरू, वीसी, हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय; डॉ एन सी वाधवा, डीजी, एमआरईआई; डॉ. एम एम कथूरिया, ट्रस्टी, एमआरईआई; नवदीप चावला, पूर्व अध्यक्ष, फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन; डॉ राकेश गुप्ता, अध्यक्ष, सर्वोदय अस्पताल; डॉ. राजीव चावला, अध्यक्ष, I am SME of India; अरविंद रजनीश वोहरा, निदेशक, जियोनी; नरेंद्र अग्रवाल, सीएमडी, शिवालिक प्रिंट; एस के जैन, एमडी, इंडो ऑटोटेक; श्री राजीव माथुर, सीईओ, Skilled India; धर्मेन्दर सिंघ, एडीसी; SDM सतबीर मान; प्रमोद कुमार, स्कूल शिक्षा विभाग, हरियाणा; सुश्री सतेंदर कौर, डीईओ; और राज्य के प्रतिनिधियों के साथ-साथ निजी शिक्षा प्रणाली के सभी दिग्गज मौजूद थे|

फरीदाबाद एजुकेशन कॉउंसिल की स्थापना के दृष्टिकोण को साझा करते हुए, डॉ प्रशांत भल्ला ने कहा: “विशेष रूप से ग्रामीण और सरकारी स्कूली शिक्षा में, स्कूल शिक्षा प्रणाली के लिए एक सार्थक योगदान में संलग्न एफईसी की धारणाएँ हैं। फरीदाबाद एजुकेशन कॉउंसिल एक एग्रीगेटर और फैसिलिटेटर के रूप में कार्य करेगा, और यह हितधारकों, नागरिक समाज के सदस्यों और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के इच्छुक लोगों को एक साथ लाने के लिए नोडल बिंदु होगा ”।

हरियाणा में ‘टेक्नोप्लानेट लैब्स’ और ‘स्किल्ड इंडिया’ के माध्यम से सुचारु रूप से कार्यरत अग्रणी स्किलिंग पहल को बैठक के दौरान साझा किया गया। यह उल्लेखनीय है कि NSDC & KEDMan SkillEd India Ltd. (Kunskapsskolan Education Sweden AB और Manav Rachna Educational Institutions के बीच एक संयुक्त उद्यम) ने हरियाणा के 100 स्कूलों में एक पायलट परियोजना को सफलतापूर्वक लागू किया है, जिसमें 32,000 छात्र लाभान्वित हुए हैं। टेक्नोप्लानेट लैब, फरीदाबाद में एक उद्यम है जो छात्रों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ाने में सफल रहा है।

पहले कदम के रूप में, फरीदाबाद एजुकेशन कॉउंसिल ने फरीदाबाद जिले के 315 सरकारी स्कूलों का सर्वेक्षण करने के लिए सत्व समूह को चुना था । बैठक के दौरान सर्वेक्षण के परिणाम प्रस्तुत किए गए। सर्वेक्षण में विकास के पांच क्षेत्रों की पहचान की गई है: बुनियादी ढांचा, हितधारकों के साथ जुड़ाव, शिक्षकों की क्षमता निर्माण, पाठ्यक्रम और एक इष्टतम शिक्षण वातावरण। फरीदाबाद शिक्षा परिषद अब इन क्षेत्रों में सुधार की दिशा में काम करेगा।

डॉ. पी के दास ने पहल पर सराहना की। उन्होंने सरकार और निजी शिक्षा क्षेत्र दोनों की शक्तियों पर प्रकाश डालते हुए सुझाव दिया कि कैसे उद्योग से समर्थन के साथ दोनों फरीदाबाद में सरकारी स्कूल शिक्षा प्रणाली को और मजबूत बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि FEC निगरानी, प्रेरक और क्षमता निर्माण में सहायता कर सकता है।

विचार-विमर्श क्रमिक और सुसंगत प्रयासों के माध्यम से एक विशाल सामाजिक परिवर्तन की आवश्यकता को सामने रखा गया । शिक्षक की प्रेरणा, मान्यता, क्षमता निर्माण, सभी के लिए शिक्षा की पहुंच में सुधार के लिए बनाई गई रणनीति तैयार करना, ‘श्रम के लिए सम्मान’ बढ़ाना, सरकारी स्कूलों की ब्रांडिंग और धारणा में सुधार, पाठ्यक्रम विकास, समुदाय की भूमिका, निगरानी और अच्छे प्रबंधन पर चर्चा की गई, एक बदलाव शिक्षा के क्षेत्र में लाने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here