साइबर ठगी के मामले में फरीदाबाद साइबर अपराध थाना ने की बड़ी कार्यवाही

0
917
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 28 Sep 2020 : साइबर अपराध थाना पुलिस ऑनलाइन ठगी करने वाले आरोपियों के खिलाफ लगातार एक के बाद एक बड़ी कार्यवाही कर रही हैं। एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए साइबर अपराध पुलिस ने जामताड़ा और कर्नाटका से ऑनलाइन ठगी करने वाले 8 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

आपको बता दें कि हाल ही में फरीदाबाद साइबर अपराध पुलिस ने जामताड़ा से पांच आरोपियों अजय, शत्रुघ्न, सौरभ, भारत, नरेंद्र को मुकदमा नंबर 356/2020 धारा 419, 420, 467, 471, 380, 120 बी भा.द.स. थाना सुरजकुण्ड मे गिरफ्तार किया गया था।,,, इस मुकदमे को सुलझाते हुए आरोपियों से ₹ 1,25,000/ नकद व 12 मोबाईल फोन व सिम कार्ड बरामद किए थे।

अदालत ने आरोपी अजय और शत्रुघ्न का पुलिस रिमांड मंजूर कर अन्य 3 आरोपियों को जेल भेज दिया था।

आरोपी शत्रुघ्न और अजय ने बताया कि उनके इस काम में उनके अन्य साथी भी हैं जो वारदात को अंजाम देते हैं और उन्होंने फरीदाबाद में और भी वारदातों को अंजाम दिया हुआ है। आरोपी शत्रुघ्न और अजय की निशानदेही पर फरीदाबाद साइबर अपराध थाना पुलिस ने आरोपियों को जामताड़ा और कर्नाटका से गिरफ्तार किया है।

आरोपियों से पूछताछ एवं दौराने जांच देखने मे आया कि उपरोक्त मुकदमा की तरह 2 अन्य वारदात को आरोपियों ने अंजाम दिया हुआ है, जिस पर मुकदमा नंबर 296 दिनांक 28.08.2020 जेर धारा 419,420 भा.द.स. थाना थाना सैक्टर-31, और मुकदमा नंबर 306 थाना सेक्टर 31, फरीदाबाद में दर्ज है।

तकनीक रिकार्ड से पाया गया कि जिस लाभार्थी बैक खाता मे पैसे हासिल किए गए थे, वो कर्नाटका का रहने वाला राजाहुसैन का है, जिसको साइबर तकनीक की सहायता से कर्नाटका से गिरफतार किया गया। इसके उपरान्त उपरोक्त अपराधी के अन्य साथियो को झारखंड के अलग अलग जिलो मे रेड कर गिरफतार किया गया है।

प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने मुकदमा नंबर 296 में मिठास पिंटो निवासी आईपी कॉलोनी फरीदाबाद से 4G से 5G सिम अपग्रेड करने के नाम पर 1 लाख 9 हजार रुपए की ठगी की थी।

इसके अलावा आरोपियों ने मुकदमा नंबर 306 सेक्टर 31 के मामले में एक महिला प्रतिभा अग्रवाल निवासी सेक्टर 28 से सिम अपग्रेडेशन के नाम पर 1 लाख 30 हजार की धोखाधड़ी की थी।

आरोपियान टेलीकाम कम्पनी के कर्मचारी बनकर लोगो के पास काल करते थे और उनकी सिम को 4G से 5G सिम मे अपग्रेड करने का झांसा देते थे।

उसके बाद आरोपीयान लोगों को उनकी सिम कार्ड नंबर से अपनी बलैक सिम का IMSI नंबर कस्टमर केयर नंबर पर भेजने को कहते थे। लोगों के सिम कार्ड को अपनी सिम पर एक्टिवेट कर आई.फोन व लिंक बैक अकांउट को हैक कर नेट बैंकिग के जरिए उनके खाता से पैसे निकाल लेते थे।

इंस्पेक्टर बसंत चौहान प्रभारी साइबर अपराध थाना ने बताया कि नेट बैंकिंग के जरिए खातों को चलाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है तो आरोपी यान लोगों के मोबाइल नंबर को अपनी सिम पर चालू करा लेते थे ताकि वह ओटीपी अपने मोबाइल फोन पर मंगा सके और आसानी से पैसे निकाल सकें।

एक मोबाइल नंबर को दूसरे सिम पर चालू कराने के लिए पहले से ही चालू सिम के द्वारा कस्टमर केयर के नंबर पर ब्लैंक सिम के आई एम एस आई नंबर मैसेज किये जाते है जिस पर पुरानी सिम कार्ड नंबर बंद हो कर नई सिम कार्ड पर चालू हो जाते हैं।

ऐसा करने के लिए आरोपी टेलीकॉम कंपनी के कर्मचारी बनते थे और लोगों को 4जी और 5G सिम कार्ड अपग्रेड कराने का झांसा देते थे।

अब तक की पूछताछ के दौरान आरोपियों से पता लगा है कि आरोपी पेटीएम और फोन पे की केवाईसी के नाम पर भी लोगों को अपना शिकार बनाते थे। आरोपियों से इस तरह की वारदात सुलझने की भी संभावना है।

पुलिस ने बताया कि पुलिस ने आरोपियों से फोन बरामद किए है जिनके द्वारा आरोपियों के बारे में और ज्यादा पता लगाया जा सकेगा कि वह किस किस तरह की धोखाधड़ी को अंजाम देते थे।

साइबर अपराध थाना पुलिस ने आरोपियों से थाना सेक्टर 31 के मुकदमा नंबर 296 में ₹35000 रुपए कैश और दो मोबाइल फोन बरामद किए हैं इसके अलावा मुकदमा नंबर 306 में ₹25000 रुपए कैश और 8 मोबाइल फोन बरामद किए हैं।सूरजकुंड थाना के मुकदमा नंबर 356 में आरोपियों से दो और मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।

आरोपियों को गिरफ्तार करने में साइबर अपराध थाना पुलिस की निम्नलिखित पुलिस टीम ने आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने का बेहतरीन कार्य किया है-:

इंस्पेक्टर बसंत, प्रभारी साइबर अपराध थाना, एसआई राजेश, एसआई योगेश, एएसआई नरेंद्र, एएसआई बाबूराम, एएसआई सत्यवीर, एचसी दिनेश, एचसी नरेंद्र, एचसी वीरपाल, एचसी देवेंदर, एचसी कृष्ण, सिपाही अंशुल, विजेंदर, और कर्मवीर।

गिरफ्तार आरोपी

1. राजाहुसैन सोताकनाल पुत्र गौउसुसाब सोताकनाल निवासी सावडी थाना रोण जिला गदग, कर्नाटका।

2. विष्णु मंडल पुत्र राजेन्द्र उर्फ शुक्र मंडल निवासी चित्रा, थाना चित्रा, देवघर, झारखंड।

3. प्रदीप दास पुत्र शांतू दास निवासी गांव मटटांड थाना करमाटांड, जामताडा, नारायणपुर, झारखंड।

4. नरेश दास पुत्र स्व. रीत लाल दास निवासी गांव मटटांड थाना करमाटांड, जामताडा, नारायणपुर, झारखंड।

5. विक्की कुमार दास पुत्र नरेश दास निवासी गांव मटटांड थाना करमाटांड, जामताडा, नारायणपुर, झारखंड।

6. राकेश दास पुत्र वासुदेव दास निवासी गांव मटटांड थाना करमाटांड, जामताडा, नारायणपुर, झारखंड।

7. संतोष मंडल पुत्र पिताम्बर मंडल, निवासी दूधानी थाना कर्माटांड, जिला जामताडा, झारखंड।

8. सुशील महतो पुत्र नरेष महतो निवासी गांव बाकुडीह, जिला जामताडा, झारखंड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here