अतिरिक्त स्टिमुलस की उम्मीदों ने सोने और बेस मेटल्स को सपोर्ट किया

0
728
Spread the love
Spread the love

New Delhi, 08 Oct 2020 : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से मांगी गई अतिरिक्त पेरोल सहायता ने गोल्ड और बेस मेटल की कीमतों का समर्थन किया। इसके अलावा, कमजोर डॉलर ने स्पॉट गोल्ड और औद्योगिक धातुओं दोनों की अपील को मजबूती दी। अमेरिकी तेल इन्वेंट्री में भारी उछाल और मांग की संभावनाओं के कमजोर होने से क्रूड की कीमतों में गिरावट आई। श्री प्रभातेश माल्या एवीपी-रिसर्च, नॉन-एग्री कमोडिटीज एंड करेंसी, एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड

सोना
सोने की कीमत 0.52% बढ़कर 1887.2 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अतिरिक्त स्टिमुलस की मांग की और इससे पीली धातु की अपील बढ़ गई।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने आगामी राष्ट्रपति चुनावों तक अतिरिक्त प्रोत्साहन सहायता पर बातचीत बंद कर दी है। उन्होंने कांग्रेस से अमेरिकी यात्री एयरलाइंस को पेरोल सहायता के तौर पर $25 बिलियन का निवेश करने को कहा है। हजारों मजदूरों की नौकरी बनाए रखने में मदद करने के लिए यह कदम उठाया था।

अतिरिक्त कोरोनोवायरस राहत फंड की उम्मीद ने गोल्ड का समर्थन किया, जो मुद्रास्फीति और करेंसी की कमजोरी के खिलाफ एक मजबूत बचाव है।

इसके अलावा, कमजोर डॉलर और कोविड-19 के व्यापक प्रभाव ने निवेशकों के बीच पीली धातु की अपील को बढ़ा दिया। सोने की कीमतें आज के सत्र में एमसीएक्स पर अधिक होने की उम्मीद है।

क्रूड ऑयल
डब्ल्यूटीआई क्रूड 1.7% से अधिक की गिरावट के साथ 40.2 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। हालांकि, अमेरिका में क्रूड इन्वेंट्री लेवल बढ़ गया और इससे ऑयल के डिमांड आउटलुक पर संदेह के बादल छाए रहे। हालांकि, लिमिटेड क्रूड सप्लाई ने इस गिरावट को सीमित रखा।

एनर्जी इंफर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन ने 2 अक्टूबर 2020 को समाप्त सप्ताह के लिए अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री में 501,000 बैरल की मामूली वृद्धि की सूचना दी।

क्रूड की कीमतों में घाटा तब और सीमित हो गया जब तूफान डेल्टा ने यूएस गल्फ कोस्ट से टकराया। नुकसान रोकने के लिए कंपनियों ने अपने ऑपरेशंस बंद किए, जिससे यूएस क्रूड आउटपुट का लगभग 17% प्रभावित हुआ।

छह नॉर्वेजियन ऑफशोर ऑयल एंड गैस फील्ड्स में हड़ताल रही, जिसकी शुरुआत यूनियन और नॉर्वेजियन ऑयल एंड गैस एसोसिएशन के बीच बातचीत विफल रहने से हुई थी। इस हड़ताल ने क्रूड ऑयल की कीमतों को समर्थन देते हुए 330,000 बैरल प्रति दिन तेल का उत्पादन करने का जोखिम उठाया।

मेक्सिको की खाड़ी के पास आए तूफान डेल्टा की वजह से प्रति दिन लगभग 1.5 मिलियन बैरल प्रतिदिन उत्पादन रुक गया, जो आज क्रूड की कीमतों का समर्थन कर सकता है। तेल की कीमतें आज के सत्र में एमसीएक्स पर अधिक होने की उम्मीद है।

बेस मेटल्स
राष्ट्रपति ट्रम्प की ओर से पेरोल असिस्टेंस की डिमांड के बीच ज्यादातर एलएमई मेटल्स हरे रंग में बंद हुए। कमजोर अमेरिकी डॉलर ने औद्योगिक धातु की कीमतों का समर्थन किया।

हालांकि, कोरोनोवायरस की दूसरी लहर से जुड़ी चिंताओं और चीन में सप्ताहभर की छुट्टी के कारण कमजोर मांग के कारण कीमतों में गिरावट रही।

सितंबर 2020 में चीन की औद्योगिक गतिविधियों में मजबूत वृद्धि हुई और इसने ओवरसीज डिमांड और स्टिमुलस ड्रिवन इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ में प्रतिबिंबित किया।

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स द्वारा जारी रिपोर्टों के अनुसार, चीन का ऑफिशियल मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स सितंबर में 51.5 के स्तर पर था, जो आधार धातु की कीमतों का समर्थन करता है।

कॉपर
एलएमई कॉपर 2.28% की बढ़त के साथ 6679 डॉलर प्रति टन पर बंद हुआ। इस बीच, चीनी खदानों में 2.8 मिलियन टन की संयुक्त क्षमता पर बातचीत भी आगे बढ़ी। अमेरिका में अतिरिक्त प्रोत्साहन सहायता की उम्मीद और चीन से बढ़ी मांग औद्योगिक धातुओं को समर्थन कर सकती है। कॉपर की कीमतें आज के सत्र में एमसीएक्स पर अधिक होने की उम्मीद है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here