सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की एक्जीबिशन लगा रही है चार चांद

0
696
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 20 मार्च। सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की एक्जीबिशन चार चांद लगा रही है। यह एक्जीबिशन सरकार के आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मुख्यमंत्री मंत्री मनोहर लाल के अतिरिक्त प्रधान सचिव और विभाग के महानिदेशक डॉक्टर अमित अग्रवाल के द्वारा जारी दिशानिर्देशों पर लगाई गई है। सूरजकुंड के इंटरनेशनल क्राफ्ट मेले में लोगों का ज्ञान वर्धन कर रही है। यह डिजिटल प्रदर्शनी विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक साबित हो रही है।एक्जीबिशन में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं व स्थलों बारे जानकारी हासिल करें। प्रदेश की उन्नति की झलक भी देखने को भी मिल रही है।

सूचना, सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा इस प्रदर्शनी में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों व घटनाओं की जानकारी हासिल करें। इसके अलावा हरियाणा गठन से आज तक प्रदेश की उन्नति की झलक भी इस प्रदर्शनी प्रदर्शनी में देखने को मिल रही है। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं व स्थलों का भी प्रदर्शन किया गया है, जिससे स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान तथा इस संग्राम से जुड़ी घटनाओं व स्थलों की जानकारी हासिल हो रही है। डिजिल प्रदर्शनी में देश के स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन से जुड़ी घटनाओं, स्थलों तथा इस आंदोलन से जुड़ी घटनाओं का रूचिपूर्वक अवलोकन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में 10 फरवरी 1930 को लाला कांशीराम के बारे में जारी पत्र प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा लाला लाजपत राय के रोहतक में शिक्षा ग्रहण करने के बाद वकालत करने की घटना को भी दर्शाया गया है। डिजिटल प्रदर्शनी में 8 अगस्त 1920 को महात्मा गांधी के दौरे को दर्शाया गया है, जहां पर उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए असहयोग आन्दोलन का नारा बुलन्द किया। प्रदर्शनी में आजाद हिन्द फौज का झंडा, बैज, मोहर तथा नेताजी सुभाष चन्द्र के हस्ताक्षर भी प्रदर्शित किये गये है। इस प्रदर्शनी में 10 फरवरी 1930 को तत्कालीन उपायुक्त खान बहादुर मलिक जमान मेहदी खान द्वारा अंबाला मंडल के आयुक्त मिस्टर ए लतीफी को पत्र के माध्यम से रिपोर्ट भेजी गई थी, जिसमें कहा गया था कि 26 जनवरी 1930 को आयुक्त बाबू कांशीराम द्वारा राष्टीय झंडा फहराते हुए स्वतंत्रता समारोह मनाया गया।

जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी राकेश गौतम ने बताया कि हरियाणा गठन वर्ष 1966 से अब तक हरियाणा की विकास यात्रा को भी डिजिटल प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। इसमें राज्य का सकल घरेलू उत्पाद, प्रति व्यक्ति आय, साक्षरता दर, शिक्षण संस्थानों की संख्या, बिजली व पेयजल सुविधा युक्त गांवों की संख्या, अस्पताल एवं स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या, पक्की सडक़ों से जुड़े गांव की संख्या, खेल स्टेडियमों की संख्या की जानकारी दी गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here