बी.के चौक से नीलम चौक तक जोरदार प्रदर्शन

0
1393
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : नगर निगम प्रषासन के तानाशाही रवैये के खिलाफ व नगर निगम की 30 कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों को कानून प्रक्रिया पूरी किए बगैर इको ग्रीन कंपनी को सौंपने व 688 कर्मचारियों को निगम रोल पर रखने के विरोध में 56 दिनों से निगम मुख्यालय पर शान्ति पूर्ण ढंग से आंदोलन कर रहे निगम कर्मचारी सड़कों पर उतरे। रोज की तरह ही कर्मचारी निगम मुख्यालय पर एकत्रित हुए और भोजनावकाष के बाद जुलूस बनाकर बी0के0 चैक से नीलम चैक तक जोरदार प्रदर्षन किया। प्रदर्षन का नेतृत्व नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रधान नरेष कुमार शास़्त्री, जिला वरिष्ठ उपप्रधान गुरचरण खांड़ियां, जिला सचिव नानकचंद खैरालिया, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर बालगुहेर, सीवरमैन यूनियन के प्रधान सुभाष फेंटमार, ड्राइवर यूनियन के प्रधान परसराम अधाना, वेद भडाना, आउटसोर्सिंग के नेता सतीष पहलवान, बृजवती आदि ने किया।

नगरपालिका कमर्कचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने निगम के अतिरिक्त निगमायुक्त द्वारा आउटसोर्सिंग पर लगे कर्मचारियों को नौकरी से हटाने के तुगलकी फरमान की कड़े शब्दों में निंदा करते कहा कि इस तरह की कार्यवाही आग में घी डालने के समान है। पिछले 56 दिन से यह कर्मचारी शांति पूर्ण तरीके से अपनी मांगों को मनवाने के लिए आंदोलन कर रहे हैं। निगम की इस कार्यवाही के खिलाफ नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा ने 7 फरवरी से संपूर्ण हड़ताल करने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने चेतावनी भरे अंदाज में कहा कि यदि एक भी कर्मचारी को नौकरी से निकाला गया तो इसको बर्दाष्त नहीं किया जाएगा। श्री शास्त्री ने निगम प्रषासन के अधिकारियों पर सरकारी नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसी भी सरकारी वाहन को नीलाम करने या बेचने से पहले जिला उपायुक्त की अनुमति के बगैर नीलामी नहीं की जा सकती। इको ग्रीन कंपनी द्वारा शहर से कूड़ा उठाकर प्लांट तक ले जाने का ठेका श्री राम कंपनी को दिया हुआ है। इस कंपनी के अधीन लगे सैकड़ों सफाई कर्मचारियों को दो महीने से वेतन नहीं दिया जा रहा है। यदि 7 फरवरी तक इनका वेतन नहीं दिया गया तो यह सफाई कर्मचारी भी काम बंद करेंगे।

नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के जिला वरिष्ठ उपप्रधान गुरचरण खांडिया, जिला सचिव नानक चंद खैरालिया, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर, ड्राइवर यूनियन के प्रधान परसराम अधाना, वेद भडाना, सीवरमैन यूनियन के प्रधान सुभाष फेंटमार, वाॅटर सप्लाई यूनियन के प्रधान रामकिशोर त्यागी ने चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक 688 कर्मचारियों को निगम रोल पर रखने, इको ग्रीन कंपनी के द्वारा घर-घर से कूड़ा उठाने का काम शुरू करने के बाद बेरोजगार हुए सफाई कर्मचारियों को नौकरी देने, ईएसआई, ईपीएफ का लाभ देनेदैनिक वेतन भोगी व अनुबंधित आधार पर लगे कर्मचारियों को नियमित करने, समान काम-समान वेतन देने, 14.29 प्रतिशत बढ़ोत्तरी का एरियर देने, 22 टयूबवैल आॅपरेटर व सीवरमैनों को डयूटी पर लेने, सफाई कर्मचारी व सीवरमैनों की भर्ती करने, सांतवे वेतन आयोग का एरियर देने की मांगों का समाधान नहीं होगा तब तक आंदोलन निरंतरता में जारी रहेगा।

आज के प्रदर्शन में रामकिशोर त्यागी, श्री नंद ढकोलिया, सोमपाल झिंझोटिया, बेलदार यूनियन के प्रधान रोहताश, सलाहकार सतपाल मेंढ़वाल, राजू मंढोतिया, कृष्ण चिंडालिया, रंजीत शुक्ला कर्मी नेता रघुवीर चैटाला, देवेन्द्र मंझावली, सतीष पहलवान, रंजीत शुक्ला, योगेष शर्मा, जगदीष बालगुहेर, बल्लू चिंण्डालिया, प्रेमपाल, सुमित चिण्डालिया, राजू मंढोतिया, कृष्ण चिण्डालिया, देषराज डाबर, सुदेष कुमार, अनिल भंडारी, धर्म सिंह मुल्ला, राजबीर चिण्डालिया, जयसिह उज्जीनवाल, विरेन्द्र भंडारी, महिला नेता माया, ज्ञानवती, शंकुतला, कमलेश, ममता, बृजवती सहित सैकड़ों कर्मचारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here