स्वच्छता का संकल्प लेकर आगे बढ़े देश का प्रत्येक नागरिक : रतन लाल कटारिया

0
1447
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 03 Oct 2020 : केंद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि आदर्श भारत के निर्माण के लिए खुले में शौच से आजादी हमारी सबसे बड़ी चुनौती थी। इस चुनौती को आज हमने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्राप्त कर लिया है। आज हम देशभर में संपूर्ण स्वच्छता की तरफ बढ़ रहे हैं। घर-घर में शौचालयों ने हमें खुले में शौच करने से यह आजादी प्रदान की है।

शनिवार को यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में केंद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि 2 अक्टूबर 2014 जन्मदिवस को हमने उनके जन्मदिवस को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। आज हम एक बार फिर से इस संकल्प को दोहरा रहे हैं। अपने प्रेस बयान में उन्होंने कहा कि आज हम गांधी जी का 151वां जन्मदिवस मना रहे हैं, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग इस दिन को छठे स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मना रहा है देश में वर्ष स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों ग्राम पंचायतों पर खंड, जिला तथा राज्य को पुरस्कृत कर उनकी कर्तव्य परायणता और राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव को आदर और सम्मान देने के साथ महात्मा गांधी को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। इस वर्ष भी हम स्वच्छ भारत दिवस के कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। हम उत्कृष्ट योगदान के लिए विभिन्न राज्य जिला, ब्लॉक, गांव और सुरक्षा के नियमों को जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर से स्वच्छ भारत दिवस 2020 पुरुस्कर से सम्मानित कर रहे हैं। इस वर्ष श्रेणियों में स्वच्छ भारत दिवस 2020 के तहत राज्य जिला, खंड व ग्राम पंचायतों को दिए जा रहे है इनमें स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय अभियान 1 नवंबर 2019 से 30 अप्रैल 2020 के बीच यह प्रतियोगिता सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच आयोजित की गई। सामुदायिक शौचालय अभियान 15 जून 2020 से 15 सितंबर 2020 के बीच यह अभियान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चलाया गया। गंदगी मुक्त भारत अभियान 8 अगस्त 2020 से 15 अगस्त 2020 के मध्य सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में चलाया गया। गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा आयोजित छात्रों के बीच निबंध चित्रकला प्रतियोगिता की गई।

उन्होंने कहा कि आज पुरस्कार प्राप्त सभी प्रतिभागियों को स्वच्छता के क्षेत्र में काम करने और पुरस्कार जीतने पर बधाई देता हूं। स्वच्छता के सेनानियों जिन्होंने इस कार्यक्रम में अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लिया उन सभी का भी मैं आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि यह जागृति दर्शाती है कि संपूर्ण स्वच्छता का यह अभियान भी शीघ्र पूरा होगा इसके साथ ही स्वच्छता के वे सभी प्रहरी जो इस वक्त काम में लगे हैं और अब पुरस्कार नहीं प्राप्त कर पाए हैं, उनके योगदान को भी स्वीकार करता हूं, उनको विशेष रूप से धन्यवाद करता हूं। उन्होंने सभी लोगों से अनुरोध किया कि स्वच्छता के इस महायज्ञ में अपनी आहुति डालते रहें और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में अपना बहुमूल्य योगदान जारी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here