ईएसएससीआई और वेटरन इंडिया ट्रस्‍ट मिलकर जरूरतों को देगी कौशल प्रशिक्षण, वंचितों को मिलेगा लाभ 

0
390
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली: समाज के जरूरतमंदों और वंचितों को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार एवं स्‍वरोजगार के लायक बनाने के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सेक्‍टर स्किल काउंसिल (ईएसएससीआई) और वेटरन इंडिया ट्रस्‍ट ने नई दिल्‍ली स्थित ईएसएससीआई कार्यालय में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। ईएसएससीआई परिभाषित मानदंडों के अनुसार प्रशिक्षण सुविधा के लिए बेसिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में मदद करने के साथ,असेसमेंट और सर्टिफिकेशन करेगी। ईएसएससीआई वेटरन इंडिया के सीएसआर पहल के तहत कौशल प्रदान करने के लिए अन्‍य इंडस्‍ट्री को साथ लाने में मदद करेगी।

ईएसएससीआई की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) डॉ अभिलाषा गौर और वेटरन इंडिया (ट्रस्ट) के अध्यक्ष बिनय कुमार मिश्रा द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य  वेटरन   इंडिया द्वारा कार्यान्वित सीएसआर कार्यक्रम के तहत समाज के हाशिए पर जरूरतमंद लोगों को कौशल विकास प्रदान करना है। समझौता ज्ञापन में परियोजना विकास, क्षमता निर्माण, पर्याप्त प्रयोगशाला अवसंरचना और स्वच्छ वातावरण के साथ उपकरण और नौकरी की भूमिकाओं के लिए आवश्यक शिक्षण सहायता शामिल है।

सीओओ डॉ. अभिलाषा गौर ने कौशल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए दो अग्रणी संगठनों के बीच इस समझौते को मील का  पत्‍थर बताया। उन्होंने कहा कि निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों की कंपनियों के पास अपने सीएसआर कार्यक्रम के माध्यम से कौशल के क्षेत्र में योगदान देने और प्रभाव डालने की पर्याप्त गुंजाइश है। देश के स्थायी आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, कार्यबल को कुशल बनाने में सीएसआर की महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते है।

ईएसएससीआई कौशल और अपस्किल के लिए उद्योग और शिक्षाविदों के साथ लगातार सहयोग कर रहा है और बड़ी संख्या में युवाओं के विकास और रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ उठा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here