सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ समयबद्ध देना सुनिश्चित करें : उपायुक्त यशपाल

0
859
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 23 Jan 2020 : उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी आमजन को सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ समयबद्ध देना सुनिश्चित करें। सभी अधिकारी मेहनत व ईमानदारी से काम करें तथा सेवा का अधिकार (आरटीएस) का स्कोर भी बेहतर बनाएं।

उपायुक्त लघु सचिवालय के सभागार में सरल परियोजना की समीक्षा के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में ऐसी व्यवस्था बनाए कि सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को बार-बार चक्कर न लगाने पड़े। सरकार ने सरल अंत्योदय परियोजना शुरू की हुई है, जिसके माध्यम से लोगों को समयबद्ध योजनाओं व सेवाओं का लाभ देना है। किसी भी विभाग की योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए अपने आसपास स्थित अटल सेवा केंद्र, अंत्योदय केंद्र व सरल केंद्र पर आवेदन कर सकते हैं। आमजन को ये सभी सेवाएं सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरल परियोजना की प्रगति की समीक्षा मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं करते हैं। प्रदेश स्तर पर सभी जिलों का रैंकिंग स्कोर बनाया जा रहा है। सरल परियोजना में जिला में सुधार लाकर अच्छा स्कोर हासिल करना है, इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी आपसी सामंजस्य से कार्य करें तथा सेवा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्रत्येक सरकारी सेवा व योजना के लिए समय सीमा में पात्र को लाभ दें। उपायुक्त ने उन विभागों के अधिकारियों को सरल परियोजना के लंबित आवेदनों को पूरा करने में तेजी लाने के निर्देश दिए जिनके पेंडिंग आवेदनों की संख्या औसत से अधिक थी। उन्होंने कहा कि जिन विभागों को आवेदनों के निपटान में मुख्यालय स्तर पर तकनीकी दिक्कत आ रही है, वे चंडीगढ़ मुख्यालय से संपर्क करके उनका यथाशिघ्र निपटान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को आवेदनों के निपटान की प्रगति की स्वयं निगरानी करने के निर्देश भी दिए। बैठक में सीटीएम बैलीना, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सीएमजीजीए अतुल सहगल व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here