ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता में लगे अधिकारी जिम्मेदारी से कार्य पूरा करना करें सुनिश्चित: एडीसी सतबीर मान

0
769
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 28 अक्टूबर। अतिरिक्त उपायुक्त कम् नोडल अधिकारी ग्रामीण स्वच्छता सतबीर मान ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण की सभी तैयारिया उपायुक्त जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में आयोजित की जा रही है। एडीसी ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 के अंतर्गत नियुक्त की गई ऐजेंसी जिला के गाँवों में सफाई का सर्वे करेगी।

 जिला के ग्रामीण क्षेत्र में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन तथा स्वच्छता के विभिन्न घटकों के 1000 अंक होगे। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत गॉवों में साफ- सफाई का सर्वे किया जाएगा। इस दौरान सर्वे टीम ग्रामीणों से स्वच्छता के बारें में फीडबैंक लेगी और उसी आधार पर सम्बन्धित ग्रामीण क्षेत्रों को अंक प्रदान किये जाएगे।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद सतबीर मान ने बताया कि जिला फरीदाबाद स्वच्छ सर्वेक्षण से पूर्व करवाए जाने वाले कार्यों के बारे में सभी संबधित विभागो को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है।

 एडीसी ने बताया कि टीम इस तरह करेगी सर्वे निरीक्षण के दौरान सर्वे टीम गाँव की गलियों के साथ साथ सामुदायिक भवन, स्वास्थ केन्द्र, मन्दिर, धर्मशाला क्षेत्र आदि सार्वजनिक स्थलों की सफाई की व्यवस्था की जांच करेगी।

सर्वेक्षण के दौरान ग्रामीणों से यह भी पूछा जाएगा कि गाँव में साफ-सफाई कैसे की जा रही हैं। कचरे का निष्पादन सही हो रहा है या नही। गाँव में करवाये जा रहे विकास कार्यो के बारें में भी रिर्पोट लेगी। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 से सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके है कि जैसे कि गाँवो में ठोस कचरा प्रबंधन शैड, सौख्ता गढढा, व सार्वजनिक शौचालय का निर्माण टारगेट समय सीमा में पूरा करें।

 उन्होंने कहा कि अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई है। वे ग्रामीणों को साथ लेकर गाँवों में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करवाये। जिला की सभी ग्राम पंचायतों में अभियान चला कर सामुदायिक भवनों की स्वच्छता सुनिश्चत करें घर घर जाकर स्वच्छता बनाये रखने के लिए लोगो को प्रेरित करें। ताकि गॉवों में नियमित रूप से साफ-सफाई बनी रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here