सरसों व गेहूं की खरीद को लेकर मण्डियो में अधिकारी पुख्ता प्रबंध करना सुनिश्चित करें : उपायुक्त यशपाल

0
781
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 12 April 2020 : उपायुक्त यशपाल ने कहा कि आगामी दिनों में शुरू होने वाली सरसों व गेहूं की खरीद को लेकर मण्डियो में अधिकारी पुख्ता प्रबंध करना सुनिश्चित करें और सरकार द्वारा जारी हिदायतों की सही पालना अवश्य करें। किसानों और आढ़तियों को भी जिम्मेदारी के साथ सरकारी हिदायतों को पूरा करने के निर्देश दे।

उपायुक्त यशपाल रविवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला में सरसों और गेहूं की फसलों की खरीद बारे कृषि विपणन बोर्ड, खाद्य आपूर्ति नियंत्रण विभाग, एफसीआई, हरियाणा स्टेट वैयर हाउस सहित अन्य सरकारी खरीद एजेन्सियों के अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्हें दिशा-निर्देश दे रहे थे। बैठक में उपायुक्त ने फरीदाबाद, फरीदाबाद एनआईटी, बल्लभगढ़, मोहना, तिगावं सहित सभी मण्डियो में फसल खरीद के प्रबंधन बारे एक-एक करके सम्बंधित अधिकारियों से जानकारी लेकर उनके सुझाव साझा करके उन्हें दिशा निर्देश भी दिए।

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि विश्व व्यापी महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के मद्देनजर लॉकडाउन के नियमों की पालना अवश्य करें। एक साथ अधिक किसान मण्डियो में फसल बेचने न आए। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आगामी 15 अप्रैल से सरसों की और 20 अप्रैल से शुरू होने वाली गेहूं खरीद शुरू कर दी जाएगी। यह फसलों की ई-खरीद की जाएगी। जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा आनॅलाइन अब तक नहीं किया है, उन किसानों को जागरूक करके अपनी पूरी फसलों का पूरा ब्यौरा अवश्य आनॅलाइन करने के लिए प्रेरित करें। आगामी 19 अप्रैल तक फसलों का पूरा ब्यौरा आन लाइन किया जा रहा है। खरीद एजेन्सियों, आढतियो और किसानों के साथ सही तालमेल बनाकर गम्भीरता से कार्य करना सुनिश्चित करें। जिला की सभी मण्डियो में शैड्यूल बनाकर सरकार की हिदायतों के अनुसार खरीद शुरू करें और किसानों को भी यह अवगत कराया जाए कि किन-किन गावों के कितने किसानों ने तथा किन-किन दिनों/तारीखों को फसल बेचने मण्डियो में आना है। इस बारे जिला के सभी गावों में पंचायती राज जन प्रतिनिधियों और नम्बरदारो तथा अन्य लोगों के माध्यम से किसानों को फसल बेचने की जानकारी अवश्य दें। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि फसलों की खरीद पहले उन्हीं किसानों की करनी है, जिन्होंने ने अपनी फसलों का पूरा ब्यौरा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पूरी जानकारी दी गई है। इसके अलावा बाद में फसलों के रजिस्ट्रेशन करने वाले किसानों की फसलों की खरीद के लिए बाद में मण्डियो में बुलाएं। उपायुक्त ने कहा कि झूठा फसल रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। पडोसी प्रान्तों से आने वाली फसलों की खरीद कतई नहीं करनी है। किसानों को दो शिफ्टों सुबह और दोपहर बाद सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार फसलों की बिक्री के लिए बुलाया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि फसलों की खरीद, झराई, तुलाई, उठाई सहित गोदामो में पहुचाने सहित तमाम कार्य सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ही करें।

इस दौरान बैठक में डीएफएससी के०के० गोयल, एफसीआई के डिविजनल मैनेजर संत नवनीत कुमार राणा, हरियाणा स्टेट वैयर हाउसिंग कोर्पोरेशन के डीएम मनोज पाराशर, मार्केट कमेटी के सचिव ऋषि कुमार, विपिन यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here