छात्रों के बीच नवाचार के प्रोत्साहक, मानव रचना ने अकादमिक और कॉर्पोरेट के बीच अनुसंधान, नवाचार और विनिमय को बढ़ावा देने के लिए ओपन इनोवेशन संस्थान का शुभारंभ किया

0
161
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 9 जनवरी, 2023, सोमवार:  मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस (MREI) ने 21वीं सदी की चुनौतियों को समझने में वर्षों से विशेषज्ञता हासिल की है और इन आवश्यकताओं के व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए विशिष्ट क्षेत्रों में अनुसंधान कर रहे हैं। विविध व्यक्तियों और संगठनों से सुझाव के आधार पर चर्चाओं को चलाने के लिए, MREI ने ओपन इनोवेशन संस्थान की स्थापना की है जो अपने सदस्यों को देश में मौजूद वास्तविक समाधान योग्य समस्याओं पर अपने शोध और विचारों को सहयोग करने, चर्चा करने, अपनाने और लागू करने के लिए सशक्त करेगा।

6 जनवरी 2023 को, मानव रचना ने संस्थान और उसके घटक केंद्रों पर चर्चा करने और औपचारिक रूप से लॉन्च करने के लिए 2 दिवसीय रणनीतिक बैठक की। संस्थाओं के लिए एक प्रभावी ढांचा बनाने के लिए लंबे विचार-विमर्श किए गए और भविष्य की कार्रवाई का खाका तैयार किया गया। चर्चाओं का नेतृत्व प्रो. सोलोमन डार्विन, निदेशक (हास सेंटर फॉर कॉर्पोरेट इनोवेशन, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले) और अंतर्राष्ट्रीय डीन, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज कर रहे थे। प्रो. (डॉ.) प्रशांत झा, हेड (अफोर्डेबल मेडिकल टेक्नोलॉजीज, स्कूल ऑफ बीईआईएस, किंग्स कॉलेज लंदन) और मेडटेक इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप के प्रोफेसर, हेल्थ इनोवेशन पर वार्ता का नेतृत्व करने के लिए उपस्थित थे।

नवाचार और परिणामी ऊष्मायन प्रयासों के पोषण के लिए एक उद्योग-एकीकृत केंद्र, ओपन इनोवेशन संस्थान के तहत सेंटर फॉर फ्यूचर टेक्नोलॉजी आम तौर पर पहचाने गए मुद्दों और उनके संभावित समाधानों पर विचार-मंथन करने के लिए अपने संबंधित संगठनों में निर्णय लेने के स्तर पर व्यक्तियों को एक साथ लाएगा। संस्थान के दायरे में स्थिरता के लिए कई केंद्र होंगे जो कई क्षेत्रों में पहल का समर्थन करेंगे। पुनर्चक्रण, स्वच्छता, जल, कृषि, कौशल विकास, स्वास्थ्य देखभाल और साइबर सुरक्षा। ये क्षेत्र अनुसंधान, सहयोग और आदान-प्रदान के आकर्षण के केंद्र होंगे और अपने संबंधित क्षेत्रों में नवाचार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष-एमआरईआई; डॉ. अमित भल्ला, वीपी,  एमआरईआई; डॉ. संजय श्रीवास्तव,  एमडी एमआरआईआई और वीसी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. आई के भट, वीसी, एमआरयू; श्री  राजीव दुबे,  पूर्व ग्रुप प्रेसिडेंट (एचआर कॉर्पोरेट सर्विसेज) और सीईओ आफ्टर मार्केट सेक्टर, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड;  डॉ विपुल सिंह,  डिवीजनल वीपी और हेड-एचआर, एडीपी; पेटोनिक इन्फोटेक के सह-संस्थापक श्री यशराज भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। सेंटर फॉर हेल्थ इनोवेशन पर सत्र भी प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. समीर के ब्रह्मचारी, पूर्व महानिदेशक, सीएसआईआर; प्रो एके पाण्डेय, उप डीन, ईएसआईसी के विशेषज्ञ उपस्थित थे।

इंस्टीट्यूट फॉर ओपन इनोवेशन सहयोग के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने का एक प्रयास है, जहां विविध संगठन एक साथ प्रौद्योगिकी, व्यापार प्रक्रियाओं में सुधार और परिचालन मॉडल के लिए ज्ञान लाते हैं, और स्थायी समाधान बनाने और लागू करने के लिए विचार करते हैं एक साथ काम करने का पर्याय, इस तरह के सहयोग स्थायी विकास और स्वदेशीकरण को चलाने के लिए पथ-प्रदर्शक समाधान तैयार करने के लिए दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ का संश्लेषण करेंगे।

डॉ. डार्विन ने भारत की वृद्धि और विकास के लिए ओपन इनोवेशन के महत्व पर जोर दिया। उन्होनें कहा, “भारत को ओपन इनोवेशन को अपनाने की जरूरत है क्योंकि यह समग्र विकास को बढ़ावा देता है। ओपन इनोवेशन का अर्थ है किसी संगठन के बाहर और अंदर कई स्रोतों के माध्यम से ज्ञान में तेजी लाना। पूरे समुदाय को लाभान्वित करने के लिए ज्ञान को बनाने, वितरित करने, आत्मसात करने और प्रकट करने की आवश्यकता है।”

हेल्थ इनोवेशन पर विचार प्रस्तुत करते हुए प्रो. (डॉ.) प्रशांत झा ने कहा, “हमारा प्रयास उत्पादों और सेवाओं पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य सभी के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाना और बेहतर रोगी परिणामों की अनुमति देने के लिए विघटनकारी तकनीकों का उपयोग करके चिकित्सा पद्धतियों में सुधार करना है। हम भारत के भीतर, भारत के लिए इन क्षेत्रों में विश्व स्तरीय नवाचार करने की दृष्टि रखते हैं।

एमआरईआई के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, “हम मानव रचना में इन केंद्रों की शुरुआत करते हुए काफी उत्साहित हैं।” “ये केंद्र उन क्षेत्रों में प्रगति और परिवर्तन के प्रमुख चालकों के रूप में काम करेंगे, जिनमें स्थिरता पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हम ओपन इनोवेशन की अवधारणा को अपनाने के लिए उत्सुक हैं, जो प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए अधिक सहयोगी दृष्टिकोण अपनाने में मदद करता है।”

मानव रचना शैक्षिक संस्थान भारत में एक अग्रणी शिक्षा समूह है, जो नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है। अनुसंधान, सहयोग और सीखने पर ध्यान देने के साथ, यह अगली पीढ़ी के नेताओं को दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए तैयार करने के लिए समर्पित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here