वाई4डी फाउंडेशन के सशक्तिकरण कॉन्क्लेव से वंचित वर्ग को सशक्त बनाकर भारत के सस्टेनेबल विकास का रास्ता होगा तैयार

0
775
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 26 Sep 2021 : भारत के जाने-माने एनजीओ वाई4डी फाउंडेशन ने अपने छठे स्थापना दिवस के मौके पर नई दिल्ली में सशक्तिकरण कॉन्क्लेव का आयोजन किया। इस कॉन्क्लेव में देश के जाने-माने विशेषज्ञों और हस्तियों ने अगले 25 वर्षों में देश के समग्र विकास से जुड़ी विभिन्न संभावनाओं पर चर्चा की। इस कॉन्क्लेव ने ऐसे महत्वपूर्ण प्लेटफार्म का काम किया है, जहां देश के सम्मानित मंत्रियों, अधिकारियों और विशेषज्ञों ने एक साथ आकर पैनल वार्ता और भाषणों के ज़रिए अपने विचार सबके सामने रखे।

वाई4डी फाउंडेशन के अध्यक्ष, प्रफुल निकम ने कहा, “वाई4डी फाउंडेशन ऐसे देश की कल्पना करता है जहां देश का प्रत्येक नागरिक सुखी और संतुष्ट जीवन बिताए। वंचित वर्गों को सशक्त बनाकर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सकता है। प्रोत्साहन, शिक्षा और रोजगार के ज़रिए वंचित वर्गों की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है। हम ऐसा समाज बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं जो आने वाली पीढ़ियों के लिए सस्टेनेबल हो। हम सभी हितधारकों से विनम्रतापूर्वक अपील करते हैं कि इस मिशन को हासिल करने के लिए साथ मिलकर काम करें और भारत को बेहतर बनाने का रास्ता तैयार करें।” यह कार्यक्रम उस सोच को पूरा करने की दिशा में बड़ा कदम है जिसमें ऐसे देश की कल्पना की गई है जहां प्रत्येक नागरिक पूरी गरिमा और समान अवसरों के साथ रहता है।

25 वर्षों में भारत को बेहतर बनाने की बड़ी सोच को पूरा करने से जुड़े शुरुआती कदमों के बारे में इस कॉन्क्लेव में सबको जानकारी दी गई। कार्यक्रम में घोषणा की गई कि बड़े पैमाने पर वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम चलाने के लिए वाई4डी फाउंडेशन और पॉलिसी बाजार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस भागीदारी से युवाओं को वित्तीय कौशल के बारे में सिखाया जाएगा, ताकि उन्हें कम उम्र से ही सही वित्तीय निर्णय लेने में मदद मिल सके। बेहतर वित्तीय साक्षरता से जीवन से जुड़े विभिन्न लक्ष्यों, जैसे शिक्षा या रिटायरमेंट के लिए बचत, कर्ज का सही तरह से इस्तेमाल और व्यापार चलाने आदि में सहायता मिल सकती है।

ईशान्या फाउंडेशन और टाटा मोटर्स के साथ मिलकर रोजगार और सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाने की घोषणा भी कॉन्क्लेव के दौरान की गई। वाई4डी फाउंडेशन ने वंचित वर्गों को जानकारी, व्यावहारिक ट्रेनिंग और बाज़ार-उन्मुख लर्निंग मॉड्यूल देने के लिए विशेष स्किल ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किए हैं। इससे उन्हें नई अर्थव्यवस्था से जुड़ी नौकरियां हासिल करने की क्षमता मिलेगी।

कार्यक्रम में आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के साथ मिलकर आयुष्मान आधार हेल्थ प्रोग्राम चलाने की घोषणा भी की गई। इसके तहत पूरे भारत में मोबाइल हेल्थ सेंटर्स स्थापित करके चिकित्सा से जुड़े बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाया जाएगा। इससे पहले उन्होंने 7 राज्यों में 100 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए हैं, 6 राज्यों को 6 एम्बुलेंस दान की हैं और कश्मीर के डल झील में वाटर बोट एम्बुलेंस भी शुरू की है। वाई4डी फाउंडेशन अल्फा लवल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर महाराष्ट्र के सतारा जिले में ग्रामीण हेल्थ केयर सेंटर को बेहतर बनाने का काम कर रहा है। यहां उच्च गुणवत्ता की आवश्यकता-आधारित ज़रूरी स्वास्थ्य सेवाओं का फुल स्पेक्ट्रम पूरी आबादी को उपलब्ध कराया जाएगा। इससे उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी और स्वास्थ्य सेवाओं पर लगने वाले खर्च के कारण होने वाली वित्तीय कठिनाई से सुरक्षा मिलेगी।

माननीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कहा, “वाई4डी फाउंडेशन द्वारा डिजाइन किया गया व्यवस्थित वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत सरकार द्वारा वित्तीय साधनों और पैसे के सही प्रबंधन का कौशल देने के लिए शुरू की गई कई योजनाओं के अनुरूप है। डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने से समाज में संपन्नता के बीच की खाई को पाटने और समाज के प्रत्येक वर्ग को इकोनोमिक मोबिलिटी की सुविधा देने में मदद मिलेगी। मेरा मानना है कि देश के युवाओं में दक्षता और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए वाई4डी फाउंडेशन जैसे संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका है।”
इस कार्यक्रम में डॉ. अभय जेरे (सीआईओ, शिक्षा मंत्रालय), गौरव डालमिया (अध्यक्ष, डालमिया समूह), सुमित अंतिल (स्वर्ण पदक विजेता, पैरालंपिक), योगेश्वर दत्त (ओलंपिक पदक विजेता), सिंहराज अडाहना (पैरालंपिकपदक विजेता) और लेखक श्री राधाकृष्णन पिल्लई ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया। अपने-अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञों के पैनल ने शिक्षा, ग्रामीण विकास, राष्ट्रीय अखंडता, सामाजिक उत्थान, पोषण और आर्थिक स्थिरता के ज़रिए युवा सशक्तिकरण के बारे में अपने विचारों को साझा किया।

दूसरे लोगों को सकारात्मक परिवर्तन लाने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करने और एक उदाहरण स्थापित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम में उन लोगों / संगठनों को सम्मानित किया गया जिन्होंने “वंचित वर्गों के सशक्तिकरण” की दिशा में अनुकरणीय काम किया है। इन संगठनोंमें पॉलिसी बाजार, टाटा मोटर्स, ईशान्या फाउंडेशन आदि शामिल हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here