शिक्षण संस्थाओं का भगवाकरण करके उनके भविष्य से किया जा रहा है खिलवाड़ : डॉ. तंवर

0
1028

Rewari News : यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि भाजपा सरकार शिक्षण संस्थाओं पर इतनी हावी हो गई है कि इन संस्थाओं की स्वायत्तता पर प्रश्नचिन्ह लग गया है। देश और प्रदेश की भाजपा सरकारों ने शिक्षण संस्थाओं का भगवाकरण करके इन संस्थाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है परंतु कांग्रेस का एक-एक कार्यकत्र्ता कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार के इन मंसूबों को पूरे नहीं होने देगा।

उपरोक्त बातें आज हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर ने रेवाड़ी के गांव मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर कहीं। उन्होंने बताया कि लगभग दो सप्ताह पहले कांग्रेस पार्टी के संगठन एनएसयूआई, टीचिंग, नॉन टीचिंग स्टाफ एवं छात्रों ने विश्वविद्यालय के प्रांगण में ‘युवा मंत्रणा’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उन्हें आमंत्रित किया गया था, जिसको उन्होंने (तंवर) स्वीकर कर लिया था और आज उसी कार्यक्रम में भाग लेने गए थे। उन्होंने कहा कि वह इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में राजनैतिक उद्देश्य से नहीं बल्कि छात्रों की समस्याओं और भविष्य की योजनाओं पर बातचीत करने गए थे और यह उनका संवैधानिक अधिकार भी है।

डॉ. तंवर जब विश्वविद्यालय के गेट पर ही छात्रों से रूबरू हो रहे थे तभी खट्टर सरकार के आदेशों पर वहां तैनात पुलिस बल ने उन पर तथा उपस्थित छात्रों पर बर्बरतापूर्ण लाठी चार्ज किया और डॉ. तंवर को हिरासत में लेकर सदर थाने ले गए। डॉ. तंवर ने कहा कि वैसे तो भाजपा सरकार यह दावा कर रही है कि वो दो दशकों बाद छात्रों के चुनाव कराने जा रही है जबकि दूसरी ओर विश्वविद्यालय में छात्रों के नेता को प्रवेश करने देना तो दूर की बात उलटे उन पर लाठिंया भंाजी गई और अलोकतांत्रिक तरीके से गिरफ्तार किया गया। बाबा साहेब ने कहा है कि जुल्म करने वाले से जुल्म सहने वाला ज्यादा गुनहगार होता है और बाबा साहेब का अनुसरण करते हुए प्रदेश में भाजपा की जुल्मी सरकार के सामने कांग्रेस का हरेक कार्यकत्र्ता सीना ताने खड़ा है। हम भाजपा के ओच्छे हथकंडों और द्वेष की राजनीति का डाटकर विरोध करेंगे और शिक्षण संस्थाओं के साथ जो खिलवाड़ किया जा रहा है उसके खिलफ आवाज उठाते रहेंगे।

आज भारतवर्ष विश्वभर में सबसे युवा देश है और इसके चहुंमुखी विकास के लिए आज पढ़े-लिखे युवाओं का राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लेना अत्यावश्क है। डॉ. तंवर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का उद्देश्य और लक्ष्य बिल्कुल स्पष्ट है और कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी की भी सोच है कि अधिक से अधिक युवाओं को देश की सक्रिया राजनीति में लाया जाये। वहीं दूसरी ओर भाजपा व इनेलो जैसी पार्टियां हैं जो अपने राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए छात्रों एवं युवाओं का सिर्फ इस्तेमाल करके उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का काम करती हैं।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने खट्टर सरकार पर आरोप लगाया कि जब भाजपा, आरएसएस व इनेलो के नेता विश्वविद्यालयों में जाते हैं तो उन पर रोक लगाने की बजाए वहां का प्रशासन भी उनकी आवभगत में लग जाता है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में भाजपा की सरकारे बनने के बाद शिक्षण संस्थाओं का भगवाकरण कर दिया गया है। भाजपा ने स्कॉरशिप को लगभग समाप्त कर दिया है और तकनीकी सीटों में भी कटौती कर दी है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थनों में सभी नियमों को ताक पर रखकर भाजपा अपने ऐसे चेहतों को भर्ती कर रही है जो इन पदों के लायक ही नहीं हैंं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार शिक्षा की बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान देने की बजाए इनमें अनावश्यक दखलअंदाजी कर रही है जिससे शिक्षा का स्तर लगातार गिर रहा है।

डॉ. तंवर ने कहा कि आज जिस प्रकार से उन्हें व युवा साथियों को अलोकतांत्रिक तरीके से गिरफ्तार किया गया वह खट्टर सरकार की तानाशाही का परिचायक है। उन्होंने कहा कि पर हम कांग्रेस के सिपाही हैं और भाजपा के इस तानाशाही रवैये से डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा चाहे राहित वेमुला हो , कन्हैया हो या कोई भी साथी हो हम किसी की आवाज दबने नहीं देंगे और अन्याय के विरूद्ध लड़ाई लड़ते रहेंगे।

इस दौरान युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव चिरंजीव राव, प्रदेश प्रवक्ता वंदना पोपली, युवा कांग्रेस के महासचिव संदीप बूरा, एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष नवदीप दलाल, रिसर्च सैल की उपाध्यक्ष शीतल मान, प्रदेश प्रवक्ता विकास चौधरी, लीगल सैल के अध्यक्ष नवीन शर्मा, आंनद हुड्डा, पर्यावरण विभाग के अध्यक्ष सुजीत भारद्वाज, नवीन पोपली, मुकेश रंगा, रविन्द्र कटारिया लोहारू, विचार विभाग के अध्यक्ष डॉ हिम्मत यादव, चिंरजी लाल सांघी, जवाहर लाल बावल, सुनील खेड़ी, सुमित गौड़, रोशन लाल यादव, सत्येन्द्र सिरोहा , अजीत भौड़ा, श्याम शिलाना, महावीर कटारिया,दीपक धनखड़, रशीद खान सहित अन्य कांग्रेसी नेता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here