जिले में 5 स्थानों पर एक साथ भूकंप मेगा मॉक ड्रिल का हुआ आयोजन

0
1382
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के दुष्परिणाम स्वरुप होने वाली तबाही के समय हर प्रकार के आवश्यक राहत व बचाव कार्यों को सुनिश्चित करने व इस संबंध में जन जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से आज जिले में 5 स्थानों पर एक साथ भूकंप मेगा मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी। 10:02 बजे सायरन बजते ही सभी निर्धारित भवनों से लोगों को बाहर जाने के लिए कहा गया और देखते ही देखते सारे भवन खाली हो गए जबकि संभावित पीड़ित व घायल लोगों को बचाने का कार्य राहत टीमो द्वारा युद्ध स्तर पर किया गया। इन निर्धारित भवनों में लघु सचिवालय सेक्टर-12, पार्श्वनाथ मॉल सेक्टर 12, गुड ईयर कंपनी मथुरा रोड, बल्लभगढ़ ईएसआई अस्पताल सेक्टर 8 तथा राजकीय उच्च विद्यालय अजरौंदा सेक्टर 15 शामिल रहे। उपायुक्त अतुल कुमार के आदेशानुसार इन स्थानों पर फरीदाबाद के एसडीएम प्रताप सिंह, नगर निगम के सयुक्त आयुक्त सतबीर मान व अमरदीप सिंह, बल्लभगढ़ के एसडीएम बी एस राणा को अलग-अलग स्थानों पर बतौर इंसडेंट कमांडर तैनात किया गया।

अतुल कुमार के दिशा निर्देशानुसार लघु सचिवालय सेक्टर-12 में बनाए गए स्टेजिंग एरिया से तुरंत दौड़ती आवश्यक मशीनरी तथा पुलिस आयुक्त हनीफ कुरैशी के नेतृत्व में पुलिस बल, हरियाणा होमगार्ड तथा एन डी आर एफ के जवानों की मुस्तेदी देखते ही बन रही थी । लघु सचिवालय सेक्टर 12 की बहु मंजिला इमारत में गिरने के बाद संभावित पीड़ित लोगों को एनडीआरएफ तथा फायर ब्रिगेड के जवानों ने स्टेचर पर, रस्सियों की सहायता से बहुत ही अचरज भरे अंदाज में सुरक्षित जमीन पर उतारा। जिन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा प्राथमिक चिकित्सा द्वारा अस्पतालों को भिजवाया गया। सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन डॉ एम पी सिंह और जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी पी डी शर्मा की मुस्तैदी और विवेक देखते ही बन रहा था। बचाव व राहत भरा यही नजारा पार्श्वनाथ मॉल, ई एस आई अस्पताल, गुड ईयर कंपनी, स्कूल में भी देखने को मिला स्कूल में बच्चों ने इतना वास्तविक चित्र में दिखाया कि देखने वाले लोगों की आंखें नम हो गई। इस दौरान मौके पर पहुंची बडख़ल की विधायक सीमा त्रिखा ने अधिकारियों, बचाव टीमो व स्वयं सेवको के साथ मिलकर राहत बचाव कार्य में हाथ बटाया। उन्होंने कहा कि ऐसे संभावित मौके पर हम सभी को एकजुट होकर पूरी तत्परता और जागरूकता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है ताकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरदर्शितापूर्ण सोच के अनुसार पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित की गई। मेगा मॉक ड्रिल के उद्देश्य को हासिल किया जा सके।

इस मेगा मॉक ड्रिल में नगराधीश बलिना, एनडीआरएफ के एसीपी अनिल कुमार, सिविल सर्जन डॉ गुलशन अरोड़ा , जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह, डॉ कुलदीप सिंह, रमन जेटली, देवेंद्र सिंह, जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के सचिव मेजर आर के शर्मा, जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव बी बी कथूरिया, जिला अग्निशमन अधिकारी हरि सिंह सैनी सहित अनेको लोगों का भरपूर योगदान रहा। इसके उपरांत हरियाणा के वित्त एवं आपदा प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश स्तरीय समीक्षा के अंतर्गत जिला फरीदाबाद की भी भूकंप मेगा मॉक ड्रिल के संबंध में जानकारी ली। वित्त मंत्री के साथ मुख्य सचिव डीएस ढेसी सहित मुख्य सचिव के केशनी आनंद अरोड़ा, आपदा विशेषज्ञ मेजर जनरल दत्ता भी मौजूद थे। उन्होंने जिला मॉक ड्रिल के सफल क्रियान्वयन पर खुशी प्रकट करते हुए पूरी टीम के कठिन परिश्रम की सराहना की। उपायुक्त अतुल कुमार,पुलिस आयुक्त डॉ हनीफ कुरैशी ओर ड्रिल पर्यवेक्षक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह ने वित्त मंत्री को ड्रिल की सफलता बारे अवगत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here