अमेरिका के प्रमुख आंकड़ों से पहले डॉलर मजबूत, जिससे डॉलर की कीमत वाले जिंसों पर असर पड़ा

0
415
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 08 Oct 2021: अमेरिका के प्रमुख आंकड़ों से पहले डॉलर मजबूत, जिससे डॉलर की कीमत वाले जिंसों पर असर पड़ा

सोना
बुधवार को स्पॉट गोल्ड 0.14 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 1762.50 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। डॉलर उम्मीद से बेहतर अमेरिकी प्राइवेट पेरोल डेटा के बाद ऊंचा बना रहा, जिसने सोने की कीमतों पर दबाव डाला।

सप्ताह के दौरान निर्धारित प्रमुख अमेरिकी रोजगार आंकड़ों से डॉलर आगे बढ़ता रहा। यहां तक कि अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड भी कम प्रोत्साहन और उच्च ब्याज दरों की उम्मीद पर चढ़ गई, जिसने गैर-ब्याज वाले सोने पर और दबाव डाला।
सप्ताह के अंत में निर्धारित अमेरिकी नॉन-एग्री पेरोल पर बाजारों की गहरी नजर होगी। कोई भी पॉजिटिव अमेरिकी आर्थिक डेटा सेट यूएस फेड द्वारा एक सख्त मौद्रिक नीति की ओर दांव बढ़ाएगा जिसका सोने पर असर होगा।
इसके अलावा, वैश्विक आर्थिक गतिविधियों के फिर शुरू होने पर दांव लगाने के बाद तेल की कीमतों में वृद्धि ने बाजारों में जोखिम उठाने की क्षमता को बढ़ावा दिया, जिससे सेफ हैवन सोने पर और दबाव पड़ा।

हालांकि, मुद्रास्फीति की चिंता, तेल की कीमतों में कमी और अमेरिका और चीन के बीच तनाव के संकेतों ने पीली धातु की कीमतों को कुछ समर्थन दिया।
पेरोल रिपोर्ट से पहले स्थिर अमेरिकी डॉलर फेडरल रिजर्व की टेपरिंग टाइमलाइन का सुराग प्रदान कर सकता है।

कच्चा तेल
बुधवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड 1.9 फीसदी की गिरावट के साथ 77.4 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री में लगातार दूसरे सप्ताह वृद्धि होने के कारण सप्ताह की शुरुआत में रिकॉर्ड उच्च कीमतें हासिल करने के बाद तेल की कीमतों में कमी आई।

एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस क्रूड इन्वेंट्री 1 अक्टूबर 2021 को समाप्त सप्ताह में लगभग 2.3 मिलियन बैरल बढ़ी, जो बाजार की 0.8 मिलियन बैरल की छलांग की उम्मीद को पार कर गई।
साथ ही, अमेरिकी डॉलर में मूल्यवृद्धि ने डॉलर मूल्यवर्ग के तेल को अन्य मुद्रा धारकों के लिए कम वांछनीय बना दिया।
पिछले सत्रों में कीमतों में उछाल आया क्योंकि ओपेक ने उत्पादन गतिविधियों में निर्धारित विस्तार के साथ जारी रखने का वचन दिया था, न कि अमेरिका और भारत जैसे प्रमुख तेल खपत करने वाले देशों की मांग के अनुसार उत्पादन में वृद्धि हुई थी।
अमेरिकी तेल शेयरों में अप्रत्याशित वृद्धि और एक स्थिर डॉलर के कारण सप्ताह में एक ठोस रैली के बाद तेल दबाव में रह सकता है।

बेस मेटल्स
बुधवार को एमसीएक्स पर औद्योगिक धातुएं मजबूत अमेरिकी डॉलर और एवरग्रांडे के ऋण संकट पर बढ़ती चिंताओं के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजारों के अनुरूप दबाव में बनी हुई हैं।

चीन के एवरग्रांडे में कर्ज की परेशानी के बाद चीन के संपत्ति क्षेत्र में वृद्धि पर चिंताएं बाधित औद्योगिक गतिविधियों के साथ आती हैं, जिसने दुनिया की सबसे बड़ी धातु खपत वाली अर्थव्यवस्था में परेशानी को बढ़ा दिया है।
इसके अलावा, शीर्ष धातु उपभोक्ता चीन में सप्ताह भर के सार्वजनिक अवकाश के बाद बाजारों में कम बिक्री ने कीमतों को नियंत्रण में रखा।
बेस मेटल्स के नुकसान को सीमित करने के लिए चीन में ऊर्जा की कीमतों में लगातार वृद्धि और कठोर पर्यावरण मानदंड हैं, जिससे आपूर्ति तंग रहने की उम्मीद है। बिजली के उपयोग में कटौती और उत्सर्जन जैसे उच्च प्रदूषण वाले उद्योगों पर उत्पादन प्रतिबंध लगाने से चीन ने वैश्विक बाजारों में संभावित कमी की चिंताओं को प्रज्वलित किया।

तांबा
बुधवार को एलएमई कॉपर 1.4 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ जबकि एमसीएक्स पर कॉपर की कीमतों में करीब 0.5 फीसदी की गिरावट आई। चीन से उत्पन्न अनिश्चितताओं के साथ प्रमुख उत्पादक पेरू (दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खनन तांबे का उत्पादक) से आपूर्ति में व्यवधान को कम करने से तांबे की कीमतों पर और दबाव पड़ा।

चीन की अर्थव्यवस्था में वृद्धि को लेकर चिंता और अमेरिकी डॉलर की मजबूती से बेस मेटल की कीमतों पर दबाव बने रहने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here