रोजाना गरीब परिवारों तक राशन किट, मास्क पहुंचा रही हैं DKSD KAPOOR LADLI NOOR FOUNDATION संस्था

0
1508
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 28 May 2020 : लॅाकडाउन का असर समाज में जी रहे हर तबके पर पड़ा है. लेकिन समाज में कुछ लोग ऐसे हैं जिनका एहसान है भारतवासियों पर और भारत सरकार पर उनका कर्ज अदा करना भी मुश्किल है। कोरोना वायरस से तो हम जीत जाएंगें बेशक जीत जाएंगे, लेकिन समाज में जी रहे इन मसीहाओं को कभी नहीं भूला जाना चाहिए।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लॉकडाउन बहुत ही जरूरी है। लेकिन इसकी वजह से देशभर में गरीबों, मजदूरों और रोज कमाने-खाने वाले लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट भी खड़ा हो गया है। ऐसे ही लोगों की मदद को सामने आई है दिल्ली की DKSD KAPOOR LADLI NOOR FOUNDATION संस्था की नेशनल सेकेट्री सुल्ताना परवीन, अध्यक्ष राजेंद्र कपुर, एडवाईजर- सुरेश, एजूक्यूटिव मेमबर मनीश, आल इंडिया मीडिया प्रभारी हनी महाजन, वेस्ट दिल्ली मिडिया प्रभारी वरूण महाजन, मेमबंर अफताब, नवाब, देव, देवा, रोशन, सायाद, गोपाल,देवेंद्र आर्या, ब्रीजेश समेत हजारों स्वयंसेवक देश की राजधानी दिल्ली में ऐसे ही तमाम गरीब परिवारों की मदद कर रहे हैं. उन्हें राशन और जरूरी सामान मास्क मुहैया करवाए जा रहे हैं. लॉकडाउन के इस मुश्किल दौर मे DKSD KAPOOR LALDLI NOOR FOUNDATION संस्था ने दिल्ली में हर जगहों पर राशन पैकिंग यूनिट तैयार की है. लॉकडाउन शुरू होने के बाद से ही हजारों करोना योद्धा दिल्ली की गरीब बस्तियों में रोज घर-घर जाकर लोगों को राशन मुहैय्या करवा रहे हैं। राशन किट में ये चीजें शामिल हैं! संस्था की नेशनल सेकेट्री सुलताना प्रवीन ने बताया कि DKSD KAPOOR LADLI NOOR FOUNDATION संस्था ने हफ्ते भर के राशन के हिसाब से एक राशन किट तैयार की है। इस एक राशन किट में 5 किलो आटा, 5 किलो चावल, 4 किलो दाल, 1 किलो चीनी, 1 किलो नमक, 1 लीटर तेल, चाय की पत्ती, माचिस बाक्स, सर्फ , 4 मास्क के पैकेट शामिल हैं।

ऐसे तैयार होती है राशन किट
ये सारा राशन कोरोना संक्रमण के पूरे प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पैक किया जाता है। पैकिंग करते वक्त सोशल डिस्टेनसिंग का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। पैकिंग करने वाला स्टाफ भी हाथों मे ग्लव्स, मास्क और एप्रन पहन कर ही पैकिंग का काम करता है। हजारों की तादाद में इस तरह की राशन किट्स यहां रोज तैयार की जा रही हैं ताकि कोई भी गरीब भूखा न सोए. साथ ही आपको बता दे यहाॆ महिलाएँ खुद मास्क तैयार करती हैं। संस्था के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार द्वारा अपनी टीम करोना योद्धा का सम्मान भी दिया गया।

संस्था की मौजूदगी और सहायता
*DKSD KAPOOK LADLI NOOR FOUNDATION संस्था दिल्ली के बाद पंजाब में भी जरूरतमंद लोगो के बीच जाकर करोना योद्धा की भूमिका निभा रही हैं जरूरत मंद वर्ग के लोगो को राशन के साथ साथ वित्तीय सहायता भी कर रही हैं।

हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया
DKSD KAPOOR LADLI NOOR FOUNDATION संस्था की तरफ से एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। ये नंबर है 7835896110.. इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं। साथ ही मात्र 1100 रूपए में भी आप अपने परिवार के लिए राशन अनुदान कर सकते हैं!मानवता की सेवा में जुटी DKSD KAPOOR LADLI NOOR FOUNDATION
संस्था किसी का धर्म और जात-पात नहीं देखी जाती है. DKSD KAPOOR LADLI NOOR FOUNDATION के स्वयंसेवक यहां से पैक होनेवाले किट्स को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में लेकर जाते हैं। एक किट को तैयार करने में 2000 रुपयों का खर्च आता है। DKSD KAPOOR LADLI NOOR FOUNDATION का कहना है कि इन डिब्बों को बनाने में हुआ खर्च लोगों के सहयोग से ही इकट्ठा होता है अगर कोई व्यक्ति या संस्था चाहे तो वो खुद भी इन किट्स को बनाने में अपना सहयोग डोनेशन के रूप में संस्था को दे सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here