डीआइवाय ऐक्टिविटीज हैं छोटे बच्‍चों से जुड़ने और उनसे खूबसूरत रिश्‍ता बनाने का नया मंत्रा

0
752
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 25 Jan 2022 : कोविड-19 महामारी ने हम सभी की जिंदगी को पूरी तरह बदल दिया है। कोरोना बीमारी के आने से पहले बच्‍चे स्‍कूल में अपने दिन बिताते थे, एक्‍स्‍ट्रा-कुरिकलर ऐक्टिविटीज में भाग लेते थे, दोस्‍तों के साथ पार्क जाते थे, लेकिन अचानक से रातोंरात वे अपने घरों में कैद हो गये। कोविड के कारण चले लंबे लॉकडाउन के दौरान बच्‍चों के लिए पेरेंट्स ही बातचीत का एकमात्र जरिया बन गए। ऐसे परिदृश्‍य में, बस एक ही समाधान था – क्रिएटिव होना।

पेरेंट्स ने अपने नन्‍हें मुन्‍हों का मनोरंजन करने, उनसे जुड़े रहने और उन्‍हें ऐक्टिव बनाए रखने के लिए कई नए-नए तरीकों को आजमाया। और इस दौरान डीआइवाय एक्टिविटीज राहत बनकर सामने आईं। बच्‍चों की वृद्धि एवं विकास के लिए डीआइवाय एक बेहद सरल उपाय है जिसका अर्थ है डू इट योरसेल्‍फ यानी खुद से करो। यह नए-नए कॉन्‍सेप्‍ट को सीखने का एक मजेदार तरीका है, पढ़ाई को बेहतर बनाता है, और लंबे समय में सफलता पाने के लिए कोर स्किल्‍स को विकसित करता है।

डीआइवाय ऐक्टिविटीज में क्‍या शामिल होता है?
जैसाकि नाम से पता चलता है, डीआइवाय ऐक्टिविटीज बच्‍चों को स्‍वतंत्र थिंकर्स, लर्नर्स एवं सबसे महत्‍वपूर्ण खुद से करने के लिए प्रोत्‍साहित करती हैं। सबसे लोकप्रिय डीआइवाय किट्स में गेम्‍स, पज़ल्‍स, वर्कशीट्स, आर्ट सप्‍लाय, राइम्‍स, कहानियां आदि सब कुछ होगा। पेरेंट्स अपने बच्‍चे की रुचियों एवं सीखने के क्षेत्रों के आधार पर डीआइवाय किट्स चुन सकते हैं। उनके पास ढेरों विकल्‍प मौजूद हैं – साइंस एवं मैथ्‍स डीआइवाय, क्राफ्‍ट डीआइवाय, या छह महीने के बच्‍चों के लिए लैंग्‍वेज लर्निंग डीआइवाय।

डीआइवाय के फायदे
डीआइवाय ऐक्टिविटीज के पीछे जो मुख्‍य इरादा है वह है स्किल बिल्डिंग यानी कौशल का विकास करना। अलग-अलग तरह की डीआइवाय ऐक्टिविटीज के माध्‍यम से, बच्‍चे सेंसरी एवं मोटर स्किल्‍स, प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, लिंग्विस्टिक स्किल्‍स, लॉजिक क्रिटिकल थिंकिंग, कॉग्निटिव स्किल्‍स, वॉकाबुलरी बनाने आदि जैसे कई महत्‍वपूर्ण कौशल सीख सकते हैं। भाषा पर अपनी पकड़ बनाने से लेकर इंजीनियरिंग एवं बिल्डिंग में रुचि जगाने तक, डीआइवाय ऐक्टिविटीज एक भागीदारीपूर्ण एवं आनंददायक तरीके से यह सब कुछ संभव बना सकती हैं। डीआइवाय किट्स बच्‍चों को स्‍वतंत्र लर्नर्स बनाने में भी मदद करती हैं। साथ ही एक्‍सपेरिमेंट, वर्कशीट आदि से उनकी पढ़ाई में भी मदद करती हैं। इससे उनके कॉन्‍सेप्‍ट मजबूत होते हैं और लर्निंग पहले से कहीं ज्‍यादा दिलचस्‍प होती है।

लर्निंग एवं एकेडेमिक्‍स के अलावा, डीआइवाय किट्स पेरेंट्स की भी खूब मदद कर रही हैं। इनसे पेरेंट्स अपने बच्‍चे की पढ़ाई से भी काफी जुड़ गए हैं। ऑनलाइन शिक्षा के आने से पेरेंट्स अपने बच्‍चे की स्‍कूलिंग का बड़ा हिस्‍सा बन गए हैं, ऐसे में डीआइवाय ऐक्टिविटीज पेरेंट्स को अपने बच्‍चों से बॉन्डिंग करने और फन ऐक्टिविटीज के साथ उनके साथ ढेर सारा समय बिताने की अनुमति देती हैं। इस तरह से, पेरेंट्स और बच्‍चे अपना अधिकांश समय कुछ उपयोगी गतिविधियां करते हुए घर पर बिता सकते हैं। इन गतिविधियों से वे अपने बच्‍चे के वर्तमान एवं भविष्‍य में योगदान कर सकते हैं।

डीआइवाय ऐक्टिविटीज का एक और फायदा? बच्‍चे स्‍क्रीन्‍स से दूर रहते हैं। जी हां, स्‍क्रीन टाइम बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है- यहां तक कि क्‍लासेस भी पूरी तरह से डिजिटल हो गई हैं। हालांकि, पेरेंट्स को इस बात की बहुत चिंता है कि महामारी के आने के बाद से उनके बच्‍चे स्‍क्रीन पर काफी समय बिता रहे हैं। बच्‍चों के लिए डीआइवाय ऐक्टिविटीज के साथ, स्‍क्रीन टाइम को काफी हद तक कम किया जा सकता है, इन गतिविधियों से बच्‍चे कुछ नया सीखने, सोचने, कल्‍पना करने और रचनात्‍मक होने में बिजी रहते हैं।

डीआइवाय ऐक्टिविटीज से सीखने के नतीजों पर पेरेंट्स का ज्‍यादा बेहतर कंट्रोल रहता है। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चे में पढ़ने की रुचि जागे, तो ऐसी डीआइवाय ऐक्टिविटीज को चुनें जिसमें रीडिंग कोर स्किल के रूप में हो। यदि आपका बच्‍चा स्‍टीम (एसटीईएएम) विषयों में रुचि दिखाता है, तो उन स्किल्‍स को साइंस एवं मैथ्‍स-बेस्‍ड डीआइवाय ऐक्टिविटी से और निखारा जा सकता है।

इतना ही नहीं, नए युग के एजुकेशनल प्‍लेटफॉर्म सभी डीआइवाय ऐक्टिविटीज और लर्निंग ऑप्‍शंस को एक ही छत के नीचे लेकर आ रहे हैं। इस तरह का एक प्‍लेटफॉर्म है ऑकीपॉकी जोकि बच्‍चों की मातृभाषा में उन्‍हें अंग्रेजी सिखाता है ताकि बच्‍चे अपने आप इसे सीख सकते हैं। वे सभी उम्र के बच्‍चों के लिए ऑरिगैमी, वाटरकलरलर्निंग, रूबीक्‍स क्‍यूब, डूडलिंग आदि जैसे क्रिएटिव कोर्सेस की भी पेशकश करते हैं। इस तरह, ऐसे प्‍लेटफॉर्म बच्‍चों के लिए डीआइवाय लर्निंग को प्रेरित करते हैं और उनके घरों में सुरक्षित रहते हुए उन्‍हें जोड़कर रखते हैं।

सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि डीआइवाय ऐक्टिविटीज कोविड-19 की अवधि के दौरान पेरेंट्स और बच्‍चों को काफी करीब लेकर आई है। इतने कठिन समय में ये डीआइवाय ऐक्टिविटीज रक्षक बनकर सामने आईं और इन्‍होंने इस समय के दौरान पेरेंट्स की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक का समाधान भी निकाला कि आखिर अपने बच्‍चों को बिना किसी स्‍क्रीन के कैसे बिजी रखा जाए? डीआइवाय ऐक्टिविटीज हमेशा इसका जवाब होगी।

– अमित अग्रवाल, फाउंडर एवं सीईओ, ऑकीपॉकी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here