सामान्य रोगों की डॉक्टरी सलाह के लिए ई-संजीवनी ऐप का लाभ उठाएं जिलावासी: डीसी जितेंद्र यादव

0
220

फरीदाबाद, 12 जनवरी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि यदि आपको कोई गंभीर बीमारी नहीं है व आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़े सामान्य रोगों की जांच के लिए डॉक्टरी परामर्श लेना है तो आप घर बैठें ही ई-संजीवनी ऐप का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि इस ऐप से कोई भी नगारिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेते हुए घर बैठे गुणवत्ता पूर्ण डॉक्टरी सेवाएं निशुल्क प्राप्त कर सकता है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में जिला में कोरोना के बढ़ते संक्रमण प्रसार को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जिलावासियों को कोरोना से संबंधित एडवाइजरी फॉलो करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में यदि कोई नागरिक गंभीर रोग से पीड़ित नही है व उसे अपने से जुड़े सामान्य रोग के लिए डॉक्टरी परामर्श लेना है तो वे राष्ट्रीय टेली कंसलटेशन सेवा के तहत ई-संजीवनी ओपीडी एप्लीकेशन का प्रयोग कर राज्य में कार्यरत विशेषज्ञ चिकित्सको से किसी भी प्रकार की बीमारी के लिए इलाज व परामर्श एंव प्रिस्क्रिप्शन प्राप्त कर सकते हैं।

ऐप का लाभ कैसे उठाएं स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सबसे पहले गूगल ऐप से ई-संजीवनी ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के माध्यम से सत्यापित कर पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकरण के लिए नाम, पता, जेंडर, आयु आदि सूचनाएं ऐप में दर्ज करनी होंगी। आप चाहें तो अपनी पिछली कोई पर्ची भी अपलोड कर सकते हैं। ऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार पेशेंट आईडी और टोकन नंबर डालकर सिस्टम में लॉग इन करें। मरीज अपनी बारी का इंतजार करें और टोकन नंबर आने पर ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करें। परामर्श के दौरान आप संबंधित चिकित्सक को परेशानी, बीमारी, लक्षण आदि के बारे में बताएं ताकि चिकित्सक आपको दवाएं सावधानी व परहेज आदि बता सकें। टेली कंसलटेशन पूर्ण होने पर ई-प्रिस्किप्शन प्राप्त करें जिसके माध्यम से आप अपने किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर से दवा प्राप्त कर सकेंगें। जरूरत होने पर आप फॉलोअप परामर्श भी ले सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here