जिला प्रशासन का क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद के लिए दूसरा कदम अधिकारियों ने सफाई कर किया श्रमदान: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

0
339
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 03 दिसम्बर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ पर्यावरण की सुरक्षा के लिए स्वच्छता रखना बहुत जरूरी है। क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों ने एक दिन दो घण्टे श्रमदान के नाम पर शुरू कर दिए गए हैं। इसी कड़ी के साथ अधिकारियों और समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों ने सफाई अभियान के साथ साथ पेड़ पौधों की कटाई छटाई का काम भी शुरू कर दिया है। आज शुक्रवार को उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने टाऊन पार्क की दोनों मुख्य सड़कों और न्यु कम्पलैक्स न्यायिक परीसर तथा खेल परिसर के मुख्य मार्ग सहित सेक्टर-12 में साफ सफाई और पेड़ पौधों की छटाई अभियान में शामिल होकर श्रमदान किया। उन्होंने उपस्थित प्रबुद्ध लोगों व अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने-अपने कार्यालय को साफ सुथरा रखने का सन्देस भी दिया।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पहले स्टैप में सप्ताह में एक दिन बुधवार को कार फ्री डे को गंभीरता से लागू किया गया है। प्रशासन द्वारा हर बुधवार को कार फ्री डे मनाया जा रहा है।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि प्रशासन का दूसरा स्टैप स्वच्छता का उद्देश्य क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनने के सभी की भागीदारी सुनिश्चित करना है। इसके लिए सभी अधिकारी और कर्मचारी पेड़ पौधों की कटाई व छटाई करके उनकी सुरक्षा कर रहे हैं। क्योंकि हमें आक्सीजन पेड़ पौधों से मिलती है।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी पर्यावरण में गाड़ियों से होने वाले प्रदुषण को कम करने के भागीदार बन रहे हैं।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि कार फ्री डे फरीदाबाद में एक जन आंदोलन के रूप में बनाया बन रहा है। इसके लिए क्लीन फरीदाबाद, ग्रीन फरीदाबाद के लिए फरीदाबाद के हर एक नागरिक को प्रेरित करके इस आंदोलन का भागीदार बनाया जाएगा। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे भी कार फ्रीडे मे प्रशासन का अपना सहयोग दें और सप्ताह में प्रत्येक बुधवार एक दिन कार फ्री डे जरूर मनाएं। अपने-अपने कार्यालयों, प्रतिष्ठानों और घरों की हर सप्ताह बुधवार को साफ सफाई अवश्य करें। इसी कड़ी में अपने कार्यालयों की भी साफ सफाई रखना सुनिश्चित करने के निर्देशों की पालना भी सुनिश्चित करें। जिन विभागों के कार्यालयों में साफ सफाई नहीं मिली उन विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को जुर्माना लगाया जाएगा।

आपको बता दें प्रतेक बुधवार को उपायुक्त जितेंद्र यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, सीटीएम सहित तमाम अधिकारी और सभी विभागों के जिला अधिकारी और कर्मचारी विश्व कार फ्री डे पर साईकिलों से और पैदल या पब्लिक वाहनों से कार्यालयों में पहुंच रहे हैं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि सप्ताह में एक दिन पैदल चलना चाहिए क्योंकि इससे पर्यावरण को भी शुद्धता मिलती है। इसलिए सप्ताह में प्रत्येक बुधवार के दिन यह मुहिम फरीदाबाद को ग्रीन फरीदाबाद क्लीन फरीदाबाद बनाने में कारगर सिद्ध हो रही है और कम से कम सप्ताह में एक दिन सरकारी वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी कम होगा और पर्यावरण में भी शुद्धता आ रही है।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि आज कार्यालय में सिर्फ दिव्यांगों को इसके लिए छुट दी गई थी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा अक्टूबर से हर बुधवार को कार फ्री डे मनाया जा रहा है। आज श्रमदान व स्वच्छता अभियान में एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एमसीएफ के ज्वाइंट कमीशनर अनिल यादव, अशोक शर्मा, मार्निग हैल्थ क्लब की टीम के पदाधिकारी गण, लखन बैनीवाल, कोच अश्विनी शर्मा, धर्मेंद्र सिंह, राजेंद्र सिंह, हेमन्त कौशिक, बलराम, नरेश यादव सहित कई खिलाड़ी मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here