डिजिटलाइजेशन ने वर्तमान समय में कार्य करने के तरीकों को बदला

0
507
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 02 Dec 2021: अतिरिक्त निदेशक इंडस्ट्रीज व जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक अश्विनी गुप्ता ने उद्योग प्रबंधकों से आह्वान किया है कि वे हरियाणा एंटरप्राईज प्रमोशन सैंटर द्वारा संचालित सिंगल रूफ योजना का लाभ उठाएं। आपने बताया कि इस योजना के तहत 25 विभागों द्वारा 150 से अधिक उद्योग संबंधी क्लीयरेंस प्रदान की जाती है।

यहां प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा आयोजित जिला स्तरीय इन्वेस्टर वर्कशाप ऑन ईज आफ डुईंग बिजनेस रिफोर्म ने अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि बिल्डिंग प्लान, बिजली कनेक्शन, आपरेट संबंधी कन्सेन्ट, आक्यूपेशन सर्टिफिकेट इत्यादि सुविधाएं उक्त प्रोजैक्ट के तहत उपलब्ध कराई जाती हैं। यही नहीं यह सुविधाएं 45 दिन के अधिकतम कार्यकाल में 22 जिलों में उपलब्ध हैं जिसके लिये 150 ऑनलाईन बिजनेस सर्विसेज, 20 मॉडल अधिकारी, हैल्पडेस्क, मोबाइल एप, ईमेल व एसएमएस अलर्ट की सुविधा प्रदान की जा रही है।
श्री गुप्ता ने बताया कि विभाग उद्योगों के विकास व आंतरिक व्यापार के लिये तत्पर है और स्टेट रिफोर्म एक्शन प्लान के तहत 25 विभागों में 301 सुधार किये गये हैं।
इससे पूर्व आगंतुकों का स्वागत करते हुए आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन राजीव चावला ने कहा कि ईज आफ डुईंग बिजनेस के लिये जहां सुधारों पर ध्यान दिया जाना जरूरी है वहीं उद्योग प्रबंधकों में जागरूकता आवश्यक है ताकि वे योजनाओं का लाभ उठा सकें। श्री गुप्ता एडीआई, दिग्विजय सिंह संयुक्त निदेशक व एतबार सिंह जीएसम डीआईसी द्वारा एचईपीसी पोर्टल के लिये किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए श्री चावला ने कहा कि पोर्टल सुचारू रूप से चले और ईजी अप्रोच के साथ सभी लोग इससे जुड़े इस संबंध में कार्य किया जाना चाहिए।

श्री चावला ने कहा कि डिजिटलाईजेशन ने वर्तमान समय में कार्य करने के तरीकों को बदला है। इसके साथ ही पेपरलैस वर्क से सुविधाएं बढ़ी हैं। आपने कहा कि समय के साथ-साथ श्रम संबंधी कानूनों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए जबकि ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन को और अधिक सरल बनाया जाना चाहिए।

श्री चावला ने एचईपीसी द्वारा संचालित सिंगल रूफ प्रोजैक्ट को यूनिक प्रोजैक्ट करार देते हुए कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि हरियाणा आरटीएस 2014 एक्ट को और अधिक सरलीकृत किया जाए। श्री चावला ने ई वेस्ट के लिये भी प्रभावी नीति तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया।

श्री चावला ने सरकार आपके द्वार प्रोजैक्ट के तहत ईज आफ डु़ईंग बिजनेस पर आयोजित वर्कशाप की सफलता के लिये जहां शामिल विभागों की सराहना की वहीं आपने विश्वास व्यक्त किया कि गोष्ठी में शामिल उद्योग प्रबंधकों को मिली जानकारी से लाभ मिलेगा।

जीएम डीआईसी श्री एतबार सिंह ने जिला उद्योग केंद्र द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी उपस्थितजनों को दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उद्योग प्रबंधकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here