डीएवीआईएम – एकीकृत शिक्षा के माध्यम से शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करना

0
1656
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 24 June 2020 : यदि “आवश्यकता आविष्कार की जननी है”, तो वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोविड-19 ने हमारे जीवन के हर पहलू पर अपना व्यापक प्रभाव छोड़ा है। लोगों ने सामान्यता की कुछ झलक रखने के लिए डिजिटल उपकरणों की ओर रुख किया है। यह जरूरी है कि हम अपने हितधारकों के साथ संबंध बनाए रखने में सक्षम होने के लिए अपने काम और शिक्षा के स्थानों को डिजिटल रूप से बदल दें। जहां हम पहले से ही एक वैश्विक गांव होने के बारे में बात कर रहे थे, वहीं COVID – 19 ने साबित कर दिया है कि दूरियां कम हुई हैं और लोगों ने एक-दूसरे से जुड़ने के नए तरीके विकसित किए हैं।

ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में, डीएवीआईएम ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि यह बदलते परिदृश्य में बहुत तेजी से आगे बढ़ता है। इस वैश्विक आपातकाल के दौरान, जब अधिकांश शिक्षण संस्थान इस बात पर दुविधा में थे कि छात्रों के साथ कैसे जुड़ें, हमारे दूरदर्शी प्रधान निदेशक डॉ। संजीव शर्मा, एक 8 दिवसीय वेबटॉक श्रृंखला के आयोजन और छात्रों के साथ जुड़ने के विचार के साथ आए, ताकि उनके प्रश्नों को प्रभावी तरीके से संबोधित किया जा सके। DAVIM 16 जून 2020 – 24 जून 2020 को FACEBOOK पर अलग-अलग पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज को कवर करते हुए लाइव था।

सत्र के सातवें दिन यानी 23 जून, 2020 को वर्चुअल स्टेज BBA (CAM) विभाग द्वारा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक संभाला गया और अपने पाठ्यक्रम की जानकारी दी। उद्घाटन टिप्पणी डॉ। नीलम गुलाटी (डीन एकेडमिक्स) द्वारा दी गई, जहां उन्होंने डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, फरीदाबाद द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के विज्ञापन से दर्शकों को परिचित कराया।
प्रधान निदेशक डॉ। संजीव शर्मा ने अपने लुभावने शब्दों से दर्शकों को संबोधित किया और इस तरह मुश्किल समय में सकारात्मकता फैलाई। कार्यक्रम का संचालन सुश्री नेहा शर्मा द्वारा किया गया था और विभाग की अंतर्दृष्टि डॉ. कविता गोयल द्वारा आकर्षक पॉवर पॉइंट प्रस्तुति के माध्यम से दी गई थी, जिसमें छात्रों के लिए कॉलेज में आयोजित पाठ्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं, उपलब्धियों और इसके भविष्य के प्रयासों और अन्य गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया था। TDCC के सदस्य श्री हरीश वर्मा ने संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सहायता पर प्रकाश डाला। एक घंटे के भीतर 800 से अधिक दर्शक और प्रश्नों के साथ प्रवाहित चैट बॉक्स, सत्र की सफलता के प्रमाण हैं।
क्वेरी हैंडलिंग सत्र को सीए भावना खरबंदा द्वारा संचालित किया गया था। कुछ सवालों को लाइव लिया गया और डॉ. मीरा वाधवा, डॉ. आशिमा टंडन, डॉ. (सीएस) जूही कोहली, डॉ. रश्मि भार्गव और डॉ. दीपक शर्मा जैसे वरिष्ठ संकायों द्वारा विधिवत उत्तर दिए गए थे और बाकी Google फ़ॉर्म के माध्यम से हल किया जा सकता है। विभागाध्यक्ष, डॉ। (सीएस) जूही कोहली ने औपचारिक टिप्पणी के साथ धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

आने वाले समय में, उच्च शिक्षा में प्रौद्योगिकी एक प्रमुख भूमिका निभाने जा रही है क्योंकि शिक्षकों को गुरु बनने और छात्रों को सोचने की आवश्यकता है। डीएवीआईएम नई और बेहतर तकनीकों और शिक्षण पद्धतियों को अपनाकर शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने के अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here