डी ए वी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट फरीदाबाद का आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम

0
673
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 09 Aug 2020 : “यह हमारे जीने के तरीके को बदल देगा-चीजें कभी भी एक जैसी नहीं होंगी-हमें इसके साथ रहना सीखना होगा-यह हमें एक प्रजाति के रूप में बदल देगा” -ये COVID-19 महामारी के लिए कुछ प्रतिक्रियाएं हैं । इस महामारी ने वैश्विक शिक्षा पर भारी प्रभाव पैदा किया है। लेकिन एक सकारात्मक नोट पर, इस महामारी ने एक उत्प्रेरक के रूप में काम किया, जो अपेक्षाकृत कम समय के भीतर अभिनव समाधान तैयार करने के लिए कई शैक्षणिक संस्थानों को अग्रसर करेगा । इस मानसिकता के साथ, डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, फरीदाबाद ने 3 दिनों की राष्ट्रीय वेबटॉक श्रृंखला ” मंथन -उद्योग-अकादमिक इंटरफेस पर विचारों का मंथन – आत्मानिभर भारत की ओर एक कदम” का आयोजन किया जिसमें उद्योगों, शिक्षाविदों और नौकरी चाहने वालों के वर्तमान और भविष्य के प्लेसमेंट परिदृश्य पर होने वाले COVID-19 के संबंधित प्रभावों की चर्चा की गई।

इस समापन दिवस यानी तृतीय दिन की शुरुआत, डीएवी संस्था की परंपरा के रूप में गायत्री मंत्र के जाप के साथ औपचारिक रूप से सुश्री कनिका दुग्गल द्वारा की गई । इसके बाद डॉ संजीव शर्मा (प्रमुख निदेशक डीएवीआईएम) ने दिन के सभी प्रख्यात संसाधन व्यक्तियों, पैनलिस्ट का स्वागत किया और पदम श्री डॉ पुनम सूरी (अध्यक्ष, डीएवीसीएमसी) और श्री शिव रमन गौड़ (निदेशक उच्च शिक्षा, DAVCMC नई दिल्ली) के प्रति भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस आयोजन के लिए उल्लेखनीय आयोजकों डॉ रितु गांधी अरोड़ा (रजिस्ट्रार और वाइस प्रिंसिपल), डॉ अनामिका भार्गव (IQAC समन्वयक), डॉ सरिता (NAAC समन्वयक), डॉ मीरा वाधवा (डीन स्टूडेंट सपोर्ट), डॉ पूजा कौल (डीन इनोवेशन सेल), डॉ गुरजीत कौर (डीन आउटरीच प्रोग्राम), श्री हरीश वर्मा (TDCC), सुश्री रूचि धुन्ना (TDCC) और श्री सचिन नरूला (NSS Coordinator) के प्रयासों की सराहना की ।
डॉ संजीव शर्मा ने कहा कि डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट आज के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान इस तरह के एक भव्य उद्योग – अकादमिया इंटरफेस चर्चा आयोजित करने में अग्रणी संस्था के रूप में खड़ा है। यह विचार शिक्षा संस्थानों को उद्योग और शिक्षा के बीच की खाई को समाप्त करने में मदद करेगा। उन्होंने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि पाठ्यक्रम की न्यायिक रूप से रचना, करने के लिए सभी अनुभवी संसाधन व्यक्तियों से सीखना आवश्यक है, जो सभी उद्योगों को न केवल आज बल्कि भविष्य में भी कुशलतापूर्वक संतुष्ट करेगा। उन्होंने ग्रामीण भारत में भर्तियों के प्रति भी अपनी चिंता व्यक्त की जो कई उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार है।

तकनीकी सत्र -1 की शुरुआत अनुभवी पैनलिस्ट नंदन पंडित, विक्सिता पीपल सॉल्यूशंस के संस्थापक के साथ हुई, जिन्होंने महामारी उपरांत युग में नौकरी के बाजार की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने आज के परिदृश्य में दो मूलभूत परिवर्तनों का भी उल्लेख किया- कार्य की प्रकृति और त्रिमूर्ति से एकता की ओर । श्री ज्ञानेंद्र कुमार पांडे, सहायक उपाध्यक्ष, हेड एचआर, सीबीओ सेल्स और सॉल्यूशंस इन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ ने ठीक ही कहा कि व्यवधान जीवन का हिस्सा हैं और हमें यह सीखना होगा कि नौकरियों की प्रकृति के अनुसार खुद को कैसे विविध और उन्नत करना है। उन्होंने ई-आकार सीखने और वर्तमान स्थिति को संभालने के लिए लचीलता पर भी ध्यान केंद्रित किया। श्री पी. सुनील कुमार, लॉजिस्टिक्स एंड ऑपरेटिंग इन फिनिश्ड गुड्स, वेदांता लिमिटेड ने उद्योग 4.0 और आपूर्ति श्रृंखला 4.0 जैसे प्रमुख परिवर्तन पर अपने विचार साझा किए और कहा कि हम स्मार्ट कारखाने की ओर बढ़ रहे हैं जो आईओटी, एआई जैसी नवीनतम तकनीकों का उपयोग करेगा।

तकनीकी सत्र -2 की शुरुआत सुप्रसिद्ध पैनलिस्ट सुश्री मेघांशी गुप्ता असिस्टेंट मैनेजर – एचआर इन ग्लोबल ग्रोथ, फरीदाबाद, द्वारा की गई । उन्होंने इस महामारी परिदृश्य में उद्योगों के सामने विभिन्न चुनौतियों और अवसरों पर अपने विचार साझा किए। सुश्री गुंजन सैनी, ग्रुप लर्निंग और ग्लोबल फैसिलिटेटर मैनेजमेंट, कैपजेमिनी ने डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा और डिजिटल मार्केटिंग जैसे कुछ सबसे अधिक मांग वाले क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया। श्री कंवलजीत जावा, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डैकिन एयरकंडिशनिंग इंडिया प्रा. लिमिटेड ने छात्रों के लिए उपलब्ध अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया और उन्हें यह भी निर्देशित किया कि इस नए सामान्य में अनुकूलन, जीवित रहने के लिये कौशल को कैसे विकसित किया जाए। डॉ.अश्वनी भल्ला, प्रोफेसर, एससीडी सरकार कॉलेज, लुधियाना और अध्यक्ष पंजाब कॉमर्स एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन, लुधियाना, पंजाब ने बी 2 बी की अवधारणा पर प्रकाश डाला, मूलभूत बातें की ओर वापसी और नए पारिस्थिति की तंत्र के विकास के लिए तालमेल बनाने के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा किया।

अंत में डॉ.रितु अरोड़ा द्वारा डीएचई, डीएवी कॉलेज प्रबंध समिति शिव रमन गौड़ के संदेश को पढ़ा गया। प्रश्नोत्तर सत्र का प्रबंधन डॉ आशिमा टंडन और सुश्री प्रियंका गौड़ द्वारा किया गया था और मीडिया कवरेज डॉ हेमा गुलाटी, सुश्री पूजा सचदेव और सीए अलका नरूला द्वारा किया गया था। हरीश रावत और गौरव द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान की गई थी। सत्र का समापन सुश्री कनिका दुग्गल द्वारा औपचारिक रूप से धन्यवाद प्रस्ताव के साथ किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here