कोरोना महामारी से ऑफिस स्पेस सेगमेंट में ज्यादा बदलाव के आसार नहीं: रियल्टी एक्सपर्ट्स

0
805
Spread the love
Spread the love

Noida News, 09 My 2020 : कोरोना वायारस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था को गहरा धक्का लगा है। इसके बावजूद भी रियल इस्टेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऑफिस स्पेस्ट सेगमेंट पर इसका प्रभाव ज्यादा नहीं होगा। देश की प्रमुख पीआर कंपनी आईसीसीपीएल और रियल्टी एंड मोर मैग्जीन द्वारा आयोजित ‘ऑफिस स्पेसेस – द चेंजिंग डायनमिक्स पोस्ट कोविड 19’ वेबसीरीज हिस्सा लेने वाले ज्यादातर लोगों ने कहा कि इस महामारी का प्रभाव ज्यादा कुछ दिनों के लिए रहेगा, ऑफिस स्पेस सेगमेंट पर इसका प्रभाव ना के बराबर रहेगा।

डब्ल्यूटीसी की कार्यकारी निदेशक खैर उल्ल निसा ने कहा कि निश्चित रूप से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, लेकिन यह लंबे समय के लिए नहीं होगा। रिटेल सेगमेंट को छोड़ दिया जाए तो और किसी भी सेगमेंट में रेंट और कॉन्ट्रैक्ट को लेकर कोई सुधार या बदलाव नहीं किया गया है। वहीं, ऑफिस स्पेस सेगमेंट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यहां शायद ही किसी तरह का बदलाव हुआ हो, इस सेगमेंट में हमने अपने ग्राहकों को मेंटेनेंस चार्ज में कुछ छूट दी है।

अन्य प्रतिभागियों ने भी इसी तरह के विचार साझा किए। जिसमें ऑफिस स्पेस सेगमेंट के मांग पर पूछे जाने पर, श्री संजय चतरथ, एमडी (उत्तर), कोलियर्स इंटरनेशनल ने कहा, “ वाणिज्यिक दृष्टिकोण से बाजार बहुत मजबूत है और बहुत प्रतिबद्धता से प्रेरित है। जिसकी वजह से ऑफिस स्पेस की मांग बहुत है।
2019 में ऑफिस स्पेस के विस्तार में लगभग 50 मिलियन वर्ग फुट था। हमारा मानना ​​है कि 2020 में मांग घटकर 40.45 मिलियन वर्ग फुट रह जाएगी। मुख्य रूप से इसलिए क्योंकि पहली तिमाही में अब तक बहुत कम कारोबार हुआ है। लेकिन आपूर्ति के कारण श्रमिक मुद्दों और अन्य प्रतिबंधों पर भी असर पड़ेगा, लेकिन किराये में ज्यादा गिरावट नहीं होगी।

तर्कों का विस्तार करते हुए, श्री सलिल कुमार, डायरेक्टर, एसोटेक ने ऑन-गोइंग परिवर्तनों को अस्थायी समायोजन कहा है। “घर से काम के दौरान कार्य बल की दक्षता में भारी गिरावट आती है, क्योंकि ऐसी कंपनियां अस्थायी समायोजन कर रही हैं।
लेकिन जैसे ही महामारी का खात्मा होगा वैसे ही कंपनियां सामान्य काम पर लौट आएंगी। ” जिस पर श्री सलिल के तर्क को कुछ समर्थन भी मिला।
श्रीमती खैर ने कहा, “केवल कुछ विभाग घर से काम करना जारी रख सकते हैं, अन्य को सुचारू कामकाज के लिए कार्यालय में उपस्थित रहना आवश्यक होगा।”

विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा स्थापित प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए डेवलपर्स की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर, दक्षिण एशिया के एमडी, निमिश गुप्ता, आरआईसीएस ने कहा, “केंद्र और राज्य दोनों सरकारें सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। कई कंपनियों, विशेष रूप से बड़े ने दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए दिशानिर्देश और मैनुअल विकसित किए हैं।
बड़े उद्यमों ने उचित जोखिम मूल्यांकन किया होगा, इससे पहले कि वे फिर से कार्यालय शुरू करें जिसमें सुविधा प्रबंधन जैसे क्षेत्र शामिल हैं। यह संगठनों के दर्शन और प्रक्रियाओं पर निर्भर और संचालित होगा। ”

लेकिन यह हमेशा की तरह कारोबार करने वाला नहीं है। कुछ खिलाड़ी बिक्री के साथ-साथ बिक्री के लिए प्रश्नों और सामग्री में गिरावट देख रहे हैं।
“किसी भी विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री में 40-50% की गिरावट आई है, क्योंकि पिछले 40-45 दिनों में प्राथमिकताएं बदल गई हैं। ”श्री अमरेन्द्र शुक्ला, नेशनल हेड – सेल्स, ओएलएक्स इंडिया ने कहा।

आगे, श्री सलिल कुमार ने मांग में गिरावट के साथ सहमति व्यक्त की, लेकिन कहा कि कुछ दिलचस्प घटनाएं भी सामने आ रही हैं। “आईटी उद्योग के वर्तमान में, प्रत्येक कर्मचारी के कब्जे वाला स्थान लगभग 50-55 वर्ग फुट है। और सामाजिक दूरी के मानदंड के साथ, स्पेस को 100-110 वर्ग फुट तक बढ़ाना होगा। नए मानक के तहत केबिन का आकार बड़ा होगा, कैंटीन के आकार को बढ़ाना होगा और गलियारों को दूसरों के बीच चौड़ा करना होगा। इससे काफी हद तक मांग में गिरावट आ सकती है। ”

इसके अलावा, चर्चा में भाग लेते हुए, श्री विजय वर्मा, सीईओ, सनवर्ल्ड ने कहा कि आने वाले महीनों में अधिक मिश्रित उपयोग वाली परियोजनाओं को मंजूरी मिल सकती है। “महामारी व्यवसाय को प्रभावित कर रही है, लेकिन हम सुविधाजनक दुकानों के लिए लेने वालों में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं देख रहे हैं, जो किसी भी टाउनशिप का हिस्सा हैं।
आगे बढ़ते हुए, एक ऐसा मामला हो सकता है जिसमें सरकार मिश्रित उपयोग परियोजनाओं को प्रोत्साहित करेगी ताकि व्यक्तिगत और पेशेवर सहित निवासियों की सभी जरूरतों को एक छोटी परिधि के भीतर पूरा किया जा सके। ” लेकिन इसमें कुछ संदेह नहीं है कि अधिकांश कंपनियां और ग्राहक अपनी योजना को फिर से देखेंगे और उसी के अनुसार निर्णय लेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here