बीजेपी-आरएसएस के नफरत के बाजार में कांग्रेस ने खोली मोहब्बत की दुकान : राहुल गांधी

0
333
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस नफरत का बाजार है और कांग्रेस उस बाजार में मोहब्बत की दुकान है। यह लोग नफरत फैलाते है, हिंसा फैलाते है, डराते है, जबकि हम मोहब्बत फैलाते है, अहिंसा फैलाते है और हम डरते नहीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक संगठन नहीं, राजनैतिक दल नहीं बल्कि एक सोचने और जीने का तरीका है। आरएसएस बीजेपी एक तरफ और कांग्रेस पार्टी दूसरी तरह, दो सोचने और जीने के तरीके है। उन्होंने कहा कि ये फर्क है जब हमारी सरकार होती है तो हम डर मिटाने की कोशिश करते है, जबकि वह नफरत फैलाते है, जबकि सच्चाई ये है कि नफरत मोहब्बत से ही काटती है। राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत फरीदाबाद के राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित गोपाल वाटिका में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला सहित अन्य कांग्रेसी नेताओं ने राहुल गांधी को बुक्के व हल का स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। राहुल गांधी ने कहा कि पिछले आठ सालों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे और कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने के लिए करोड़ों रूपए फूंक दिए, लेकिन मैंने एक शब्द भी नहीं कहा, जितना झूठ उन्होंने मेरे बारे में बोला, मैं चुप रहा क्योंकि हमने एक महीने मेंं इस यात्रा के माध्यम से उनके हजारों करोड़ रूपए जला दिया क्योंकि पूरे देश ने देखा कि इस व्यक्ति के दिल में इस देश के लिए तिरंगे के लिए किसान, मजदूरों के लिए सिर्फ मोहब्बत है और कुछ नहीं है।

उन्होंने कहा कि जब हमने यह यात्रा शुरू की तो बीजेपी वाले कहते थे कि यह यात्रा दो-तीन दिन चलेगी, लेकिन तेलगांना से लेकर कर्नाटक, मध्यप्रदेश, राजस्थान और अब हरियाणा मेें जिस प्रकार से यात्रा को आपका प्यार और आर्शीवाद मिला, उसके लिए वह सदैव ऋणी रहेंगी और समय आने पर इसका कर्ज उतारने का भरसक प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि देश को प्रधानमंत्री नहीं चला रहे बल्कि अंबानी और अडाणी चला रहे है, जिसके चलते आज देश में महंगाई, बेरोजगारी निरंतर बढ़ रही है, लेकिन प्रधानमंत्री जी इस बारे में कुछ नहीं बोलते। जनसभा में उमड़े अपार जनसैलाब का आभार जताते हुए कहा कि फरीदाबाद की जनता यह चाहती है कि जब कोई बीजिंग में शर्ट या जूता खरीदे तो उस पर मेड इन चाइना नहीं, मेड इन फरीदाबाद होना चाहिए और यह अंबानी-अडानी जैसे कुछ लोग नहीं कर सकते बल्कि चीन को मात देने के लिए देश के किसान, मजदूर, छोटा व्यापारी, कमेरा वर्ग ही मिलकर काम करना होगा, तभी चीन को मात दी जा सकती है। उन्होंने भारत जोड़ो यात्राव का हरियाणा की जनता का अभूतपूर्व स्वागत करने पर कहा कि आने वाले समय कांग्रेस का नहीं बल्कि हरियाणा की जनता का होगा, लोग कांग्रेस के साथ होंगे तो कांग्रेस भी आपके साथ खड़ी होकर आपके हकों की आवाज बनेगी। इस अवसर पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा का कोई राजनैतिक उद्देश्य नहीं है बल्कि यह यात्रा देश में फैली नफरत, महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ है और लोगों का जिस प्रकार से समर्थन इस यात्रा को मिल रहा है, श्री गांधी अपने यात्रा के संकल्प को पूरा करके ही रहेंगे।

इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा, छत्तीसगढ़ की प्रभारी एवं राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा, राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्वमंत्री करण दलाल, सुखबीर कटारिया, पूर्व विधायक ललित नागर, रघुबीर सिंह तेवतिया, शारदा राठौर, वरिष्ठ कांंग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला, विधायक नीरज शर्मा, भारत जोड़ो यात्रा के पर्यवेक्षक विजय प्रताप सिंह, जेपी नागर, रामकिशन सेन, बलजीत कौशिक, योगेश ढींगड़ा, पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, रोहित सिंगला, नितिन सिंगला सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे। इससे पूर्व कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की कन्याकुमारी से शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुक्रवार को फरीदाबाद पहुंची। आज यात्रा का 107वां दिन है। यात्रा सुबह-सवेरे खेड़ली लाला (सोहना) से शुरू हुई। यात्रा के दूसरे दिन राहुल गांधी गुरुग्राम के सोहना पहुंचे थे। सुबह 6 बजे राहुल गांधी की यात्रा फरीदाबाद के लिए निकल गई। करीब 16 किलोमीटर चलते हुए यात्रा पाखल स्थित विधायक नीरज शर्मा के फार्म हाऊस पहुंची, इसके बाद दोपहर तीन बजे खोरी, सिरोही, आलमपुर, धौज, पाखल, पाली, 17 नंबर चुंगी, तीन नंबर पुलिया, मेट्रो रोड, बीके चौक, नीलम चौक, अजरौंदा, ओल्ड फरीदाबाद से होते हुए बडख़ल चौक स्थित गोपाल वाटिका में पहुंची, जहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुष्प वर्षा करके इस यात्रा का जोरदार स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here