सप्ताहिक ऑनलाइन शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग कोर्स का समापन

0
822
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 16 अक्टूबर –  जे. सी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,वाईएमसीए फरीदाबाद के कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग द्वारा बिग डाटा कंप्यूटिंग में उभरते ‘अनुसंधान क्षेत्रों’ पर एक सप्ताह का शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग कार्यक्रम (एसटीटीपी) संपन्न हुआ । यह कार्यक्रम एआईसीटीई द्वारा प्रायोजित था। कार्यक्रम का संचालन शिक्षा और उद्योग क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा किया गया।

साप्ताहिक कार्यक्रम के समापन दिवस समारोह में सर्वप्रथम शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग कार्यक्रम की थीम कुलसचिव डॉ एसके गर्ग द्वारा प्रस्तुत की गई। इसके उपरांत बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए डॉ रविंद्र कुमार सोनी( अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद में सलाहकार) ने अपने ज्ञानमयी शब्द प्रतिभागियों के समक्ष रखे और कार्यक्रम के अंत में अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों द्वारा प्रतिक्रिया एंव ग्रुप फोटोग्राफ के साथ कार्यक्रम को विराम दिया गया।

इस सम्मेलन में शोधकर्ताओं, संकाय सदस्यों और विद्यार्थियों सहित देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया। सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति दिनेश कुमार ने की। जे.सी बोस विश्वविद्यालय के सूचना विज्ञान और कंप्यूटिंग संकाय के डीन प्रो कोमल भाटिया ने कार्यक्रम का सभापतित्व किया। फैकल्टी ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज के डीन प्रो अतुल मिश्रा कार्यक्रम संचालक तथा एसोसिएट प्रोफेसर डॉ रश्मि पोपली कार्यक्रम संयोजक सभा का हिस्सा रहे।

समापन सत्र समारोह के अवसर पर डॉ रविंद्र कुमार सोनी ने अपने संबोधन में आकार लेती नवीन प्रौद्योगिकी की महत्ता और उसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने कहा, ‘बिग डाटा’ कंप्यूटर विज्ञान में उभरता हुआ क्षेत्र है जिसमें अनुसंधान की अपार संभावनाएं एवं गुंजाइश है। इसके अतिरिक्त उन्होंने संकाय विकास कार्यक्रम के शिक्षण क्षेत्र में लाभ के बारे में बताया। विश्वविद्यालय के कुलपति,आयोजकों एवं कार्यक्रम से जुड़े अन्य लोगों का धन्यवाद करते हुए अपने संबोधन को विराम दिया।

साप्ताहिक श्रंखला के समापन दिवस समारोह में डॉ. ममता ने संकाय विकास कार्यक्रम पर आधारित रिपोर्ट प्रस्तुत की,एंव अंत में धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए डॉ प्रीती ने सम्मेलन के वक्ताओं,अतिथियों तथा प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here