मुख्यमंत्री ने बहादुरगढ़ फुटवियर पार्क में कौशल विकास केंद्र का किया उद्घाटन

0
2250
Spread the love
Spread the love
Bahadurgarh News, 17 Nov 2018 : दुनिया का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क खरखौदा में विकसित किया जाएगा। यह घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को बहादुरगढ़ में की। उन्होंने कहा कि 910 एकड़ में विकसित होने वाले इस फुटवियर पार्क में 620 प्रोडेक्शन प्लाट आबंटित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फुटवियर पार्क में फुटवियर से संबंधित कौशल विकास केंद्र के लिए 5 एकड़ भूमि भी उपलब्ध रहेगी ताकि स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण उपरांत रोजगार केअवसर मिल सकें। मुख्यमंत्री शनिवार को उद्योग मंत्री विपुल गोयल व स्थानीय विधायक नरेश कौशिक के साथ बहादुरगढ़ फुटवियर पार्क में फुटवियर डवलेपमेंट इंस्टिट्यूट के तहत करीब 25 करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित कौशल विकास एवं गुणवत्ता नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने बहादुरगढ़ के उद्योग एवं उद्यमियों के लिए बड़े तोहफों की घोषणा करते हुए करीब 32 एकड़ पर ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने, एक एकड़ में इंडस्ट्रियल वेस्ट डिस्पोजल सेंटर बनाने, 60 एकड़ भूमि पर नए कॉर्मशियल व इंडस्ट्रियल प्लाट काटने के साथ अनेक घेषणाएं की। उन्होंने प्रदेश के हर शहर में सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करते हुए पीपीपी मोड पर सुपर सकर मशीन उपलब्ध कराने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में उपस्थित उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि कौशल विकास एवं गुणवत्त्ता नियंत्रण केंद्र में प्रति वर्ष 7 से 8 हजार प्रशिक्षार्थी फुटवियर तकनीक का प्रशिक्षण ले सकेंगे और उन्हें फुटवियर उद्योग में ही रोजगार उपलब्ध होगा। उन्होंंने राज्य सरकार की नई पोलिसी के अंतर्गत सरकार की ओर से करीब ढाई करोड़ रूपए के सहयोग स्वरूप अधिक लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग रोजगार उपलब्ध कराने में बड़ा महत्व है। इसी उद्देश्य के साथ सरकार का भी दायित्व है कि ऐसे उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए। इसी सोच के तहत सूक्ष्म, लघु औद्योगिक इकाईयां जिनका लोढ़ 20 किलोवाट से कम होगा उनका बिजली खर्च 4 रूपए 75 पैसे प्रति यूनिट होगा और इस तरह 1.75 रूपए से दो रूपए तक प्रति यूनिट का लाभ लघु उद्योगों को मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को उद्योग नीति अनुसार चार ब्लाक ए,बी, सी व डी में बांटा गया है। ब्लाक सी व डी के चिह्निïत स्थानों पर उद्योग में प्रति व्यक्ति रोजगार देने पर 3 साल तक 3000 रूपए राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे। उन्होंंने कहा कि चार वर्ष पहले प्रदेश की जनता ने जिस अपेक्षा के साथ सरकार बनाई थी, सरकार उन अपेक्षाओं पर पूरी तरह से खरी उतर रही है। इसी बदलाव का परिणाम है कि हरियाणा प्रदेश निर्यात के मामले में देश में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में बड़े राज्यों में प्रदेश आज पहले पायेदान पर है। 2014-15 में प्रति व्यक्ति आय 1.70 लाख रूपए थी वह वर्तमान में 2.41 लाख रूपए पर पहुंच गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here