महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निरन्तर चलाया जा रहा है स्वच्छता जागरूकता अभियान

0
385
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद/बल्लभगढ़,10 नवम्बर। उपायुक्त जितेन्द्र यादव के दिशानिर्देश अनुसार जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। बल्लभगढ़ के ग्रामीण क्षेत्र की सीडीपीओ शकुंतला रखेजा ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त कम् स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी सतबीर मान और एसडीएम त्रिलोक चंद के मार्ग दर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा यह स्वच्छता अभियान गत एक नवम्बर से आगामी 15 नवम्बर तक चलाया जाएगा।

आपको बता दें स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण- ग्रामीण 2021 की आम जनता में जागरुकता लाने के उद्देश्य से यह स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हायर स्वतंत्र एजंसी आगामी गत 25 अक्टूबर से आगामी 23 दिसम्बर तक प्रदेश भर के गांवो का फील्ड सर्वेक्षण करेगी। इसका उददेश्य ग्रामीण क्षेत्र को स्वच्छता में रैकिंग प्रदान करना है।

स्वच्छ सर्वेक्षण के मुल्यांकन के लिए 1000 अंग होंगे। सर्वेक्षण में सामुदायिक स्वच्छता जैसे स्कूल, आंगनबाडी केंद्र, पंचायत घर, धार्मिक स्थल सहित चौपालों और सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण होगा। स्वच्छता के साथ साथ गांवो में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तौर-तरीको महिलाओं एवं किशोरियो में मासिक धर्म कचरा निपटान के प्रति जागरूकता का मुल्यांकन, गाँव में स्थानीय लोगों से स्वच्छता पर फीड बैक भी लिया जाएगा।

इसी क्रम में पंचायतों द्वारा करवाए गए स्वच्छता कार्यों का भी मुल्यांकन भी दौरा करने वाली टीम द्वारा किया जाएगा। स्वच्छता अभियान प्रत्येक गाँव में 10 परिवारों के घरों में भी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर मुल्यांकन किया जाएगा। जिला को स्वच्छता में अग्रिम स्थान दिलवाने के लिए गाँवो में विशेष सफाई अभियान एवं ग्राम स्वच्छता सभा का आयोजन गत 2 अक्टूबर से निरन्तर किया जा रहा है। जो कि आगामी 23 दिसम्बर तक भारत सरकार की टीम प्रदेश भर के जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के मुल्यांकन के लिए आएगी। उस टीम द्वारा गांवो का औचक निरीक्षण किया जाएगा।

सीडीपीओ शकुंतला रखेजा ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गांव अलीपुर, अटाली, मंझावली, मच्छगर सहित कई गांवों में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान जिला भर में विभाग द्वारा चलाया जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here