स्वच्छ जल सबका हक़ ‘एक कदम स्वच्छता एवम सेहत की ओर’

0
1314
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : देश के स्वच्छता अभियान में अक्षय स्वच्छ जल की वाटर एटीएम मशीनों ने एक और नया अध्याय जोड दिया है। अक्षय स्वच्छ जल की वाटर एटीएम मशीन ना केवल देश को स्वच्छ जल प्रदान कर रही हैं बल्की सुदृड भारत निर्माण में भी अहम भूमिका अदा कर रही हैं। इसी कड़ी में एक और नया अध्याय जोड़ते हुए आज पंडित मूलचंद शर्मा, MLA, बल्लबगढ़ द्वारा नगर निगम कार्यालय बल्लबगढ़ के बाहर एवं सेक्टर २३ स्थित विद्युत् वितरण कार्यालय के बाहर Water ATMs का उद्घाटन किया।

इस मौके पर Chairperson, Women Entrepreneur Cell, IamSMEofIndia एवम Pam’s Enterprises की पार्टनर, श्रीमती जया गोयल ने वाटर एटीएम मशीन की उपयोगिताओं की व्याख्या करते हुए बताया की स्वच्छ जल वाटर एटीएम मशीन से ना केवल पीने को स्वच्छ जल मिलता है बल्कि अप्रत्यक्ष रूप से सामाजिक कल्याण के हितों की भी रक्षा होती है। जल ही जीवन है। इसको संभालना अति आवश्यक है। एटीएम में पेय जल की डिस्पेंसिंग सीमित है. इससे पीने के पानी का दुरूपयोग नहीं होगा. और आज भी समाज का एक बड़ा वर्ग एक लीटर पानी के लिए 15 से 20 रुपए खर्च करता है। उन सभी के लिए यह वाटर एटीएम मशीन एक वरदान है। इन जगहों पर पानी २ रुपये प्रति लीटर बोतल की रिफिल में और 10 रूपए में 20 liter jar की रिफिल में उपलब्ध होगा। प्लास्टिक के पाउच और बोतलों में मिलने वाले पानी से सड़कों पर कचरा जो फैलता है, वह बोतलों के दुबारा इस्तेमाल से बच जाएगा. स्वच्छ जल वाटर एटीएम मशीन के उपयोग से हम ना केवल भू-प्रदूषण से पृथ्वी को बचा सकते हैं बल्कि पशुओं को भी अप्रत्यक्ष रूप से नया जीवन दान दे सकते हैं। नगर निगम कार्यालय बल्लबगढ़ के बाहर एवं सेक्टर 23 स्थित विद्युत् वितरण कार्यालय पर मशीन से निकलने वाले अनुपयुक्त जल से हम पौधों को भी पोषित कर हरित क्रांति की ओर एक सार्थक कदम उठा रहे हैं।

इस मौके पर पंडित मूलचंद शर्मा जी, ने वाटर एटीएम की संकल्पना की सराहना करते हुए इसे आने वाले समय के लिए एक महत्वपूर्ण कदम एवम सुविधा बताया।

इस संकल्पना को लोगों ने बहुत सराहा है। अब इसको जन जन तक पहुँचाना है। अक्षय स्वच्छ जल अपने सहयोगी, Pam’s Enterprises के साथ मिल अपनी सोच ‘स्वच्छ जल, सबका हक़’ को हकीकत बना रहा है।
इस मौके पर हरप्रसाद गौर, राकेश गुर्जर, बुद्धा सिंह, सुभाष लाम्बा, जगत सिंह, प्रमोद गिल, दीपांशु अरोरा, अनुराग गर्ग, कुलदीप सिंह, राजेश लाम्बा, रवि सोनी एवं समाज से जुड़े अन्य वरिष्ठ जन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here