क्लीन एनर्जी प्रदाता फ़ोर्टम ने भारत में हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग प्रणाली लॉन्च की

0
1910
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 17 Feb 2019 : फिनलैंड की अग्रणी स्वच्छ ऊर्जा कंपनी फ़ोर्टम ओयज और 3-व्हीलर ई-ऑटो ज़ेडबी की विनिर्माता क्लीन मोशन की सहायक इकाई फोर्टम इंडिया ने पिछले दो महीने तक अवधारणा को प्रमाण के तौर पर सफल परीक्षण करने के बाद भारत के नोएडा स्थित डीएलएफ मॉल में हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपयुक्त बैटरी स्वैपिंग परियोजना का प्रदर्शन किया।

इस परियोजना में 1.5 v.z KWh की 90 हृरूष्ट बैटरियां, 20 बैटरियों तथा 30 जेडबी के साथ क स्वैपिंग स्टेशन शामिल है, जिसे स्वैपिंग के लिए संशोधित किया गया है। इस परियोजना का मुख्य लक्ष्य बिना बैटरी के वाहन, बैटरियां और चार्जिंग स्टेशंस के तौर पर एक पूर्ण बैटरी स्वैपिंग प्रणाली का तकनीकी व आर्थिक दोनों रूप से और यूजऱ फ्रैंडली के लिहाज से मूल्यांकन करना है।

यह प्रणाली कैसे काम करती है, उसका ऑनसाइट लाइव डेमो प्रदर्शन किया गया, जिसमें वाहन को चलाते हुए जेडबी सेे बैटरी निकालकर उसे स्वैपिंग स्टेशन में डालने तथा स्टेशन से एक बैटरी निकालकर उसे जेडबी में लगाया गया। स्वैपिंग और ड्राइविंग की पूरी प्रक्रिया जिसे फोर्टम के शब्दों में ”चेंज एंड ड्राइव’ कहा जाता है, में 2 से 5 मिनट से ज्यादा का वक्त नहीं लगता है और यह ई-ऑटो को उत्कृश्ट टर्न-अराउंड प्रदान करता है, जो उन्हें लंबे समय तक सड़क पर रहने की अनुमति देकर उनके आय अर्जित करने की क्षमता में वृद्धि करेगा। इसका अनूठा पहलू है बैटरी का आकार और वजन। इसका वजन लगभग 13 किलोग्राम का है, जिसे एक व्यक्ति द्वारा आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
इस परियोजना का प्रदर्शन एनटीपीसी, इंडियन, फिनलैंड के दूतावास तथा अग्रणी वाहन विनिर्माताओं, बैटरी विनिर्माताओं एवं आपूर्तिकर्ताओं एवं स्टार्ट-अप्स की मौजूदगी में किया गया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि भारत में फिनलैंड के राजदूत सुश्री नीना वास्कुनल्टी ने कहा, ”भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और हमें वास्तव में फिनलैंड तथा भारत के बीच बढ़ते संबंधों पर गर्व है। दोनों देशों के बीच अच्छे राजनीतिक संबंधों के अलावा व्यापार और आर्थिक सहयोग पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। नॉर्डिक को-ऑपरेशन में हमारा दृष्टिकोण तीन सिद्धांतों – खुलापन, नवाचार और सहयोग पर आधारित है। आज हमें जो यहां देखा, वह इस बात का प्रमाण है। हम नॉर्डिक कंपनियों को उनकी सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी और समाधानों को देखकर तथा भारतीय बाज़ार के अनुकूल इसका निर्माण करने को लेकर खुश हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here